जब बात साथी चुनने की आती है तो दिल्ली विश्वबंधुत्व के अपने आचरण के साथ न्याय करती नजर आती है. जीवनसाथी तलाशने वाली सेवा प्रदाता कंपनी डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट शादी डॉट कॉम ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में कुवारों की प्राथमिकताओं पर आधारित रोचक जानकारियों का खुलासा किया है. आंकड़ों के अनुसार, कुंवारे अपने धर्म में शादी करना चाहते हैं, लेकिन इस मामले में समुदाय उनके लिए कोई मायने नहीं रखता है. आंकड़ों में खुलासा हुआ है कि 96 फीसदी कुंवारे अपने धर्म में शादी करना चाहते हैं. हालांकि जब बात समुदाय की आती है तो यह आंकड़ा घट जाता है. मात्र 58 फीसदी कुंवारों ने कहा कि शादी के लिए वे अपने समुदाय को प्राथमिकता देंगे, जबकि 42 फीसदी समुदाय व्यवस्था पर विश्वास नहीं करते.

हमारी संस्कृतियों में क्रमिक परिवर्तन होने तथा मुखरता आने से, जीवनसाथी चुनने के लिए समान कार्यक्षेत्र का होना जरूरी नहीं रह गया है. आंकड़ों के अनुसार, 83 फीसदी कुंवारे दूसरे व्यवसाय का जीवनसाथी तलाशते हैं. इसके साथ ही, दिल्लीवासी शादी शहर के बाहर करना चाहते हैं. लगभग 79 फीसदी लोग अपना जीवनसाथी दिल्ली से बाहर का चाहते हैं. शादी डॉट कॉम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गौरव रक्षित ने एक बयान में कहा, विवाह अब उतना परंपरागत मामला नहीं रह गया है, जितना पहले होता था. सही जीवनसाथी चुनने की प्रक्रिया के चालक ने परिवार को अपने हिसाब से बदल दिया है, और इसके साथ ही भविष्य के जीवनसाथी के लिए आकांक्षाएं भी बदल गई हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. पीएम मोदी यदि लें यह फैसला तो 23 रूपए पेट्रोल और 21 रुपए तक घटेंगे डीजल के दाम

2. NSA की तर्ज पर सीएम ममता बनर्जी ने नियुक्त किया SSA

3. शिकागो के आयोजन में शामिल होने रघुराम राजन को 'संघ का न्योता'

4. 'क्‍वीन ऑफ हिल्‍स' में पानी की जबर्दस्‍त कमी

5. लाइसेंस के लिए नियमों का उल्लंघन, एयर एशिया के सीईओ समेत कई पर केस दर्ज

6. चरणबद्ध तरीके से खत्म की जाएगी जम्मू-कश्मीर में लागू धारा 370

7. ICICI बैंक का चंदा कोचर पर से विश्वास डगमगाया, शुरू की आंतरिक जांच

8. जब ऑनलाइन खरीदी करने पर 9999 रूपए में मिले तीन साबुन

9. पत्नी को 'काली-कलूटी' कहना है तलाक का आधार: हाईकोर्ट

10. शनि, मंगल, गुरु, सूर्य शत्रु राशि में, 2 राशियों को छोड़कर बाकी 10 को लाभ ही लाभ

11. लक्ष्मी आगमन के लिए मुख्य प्रवेश द्वार के ऊपर केसरिया रंग से स्वास्तिक बनाएं

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।