नई दिल्ली. मौसम विभाग ने इस साल उत्तर पश्चिमी और मध्य भारत के इलाकों में मानसून की लगभग शत प्रतिशत सक्रियता की संभावना जतायी है. मौसम विभाग ने दक्षिण पश्चिमी मानसून की सक्रियता के आधार पर आज बारिश के दूसरे चरण का दीर्घकालिक औसत पूर्वानुमान जारी किया. इसके मुताबिक इस साल जुलाई से अगस्त के दौरान पूरे देश में बारिश का स्तर सामान्य अनुमानित स्तर का 97 प्रतिशत तक रहेगा. इस दौरान उत्तर पश्चिमी राज्यों में बारिश का स्तर 100 प्रतिशत और मध्य भारत में 99 प्रतिशत रहने का अनुमान है. बता दें कि मौसम विभाग ने गत 16 अप्रैल को मानसून के पहले चरण में जून से सितंबर के लिये बारिश का दीर्घकालिक औसत पूर्वानुमान जारी किया था. इस चरण में बारिश की मात्रा औसत अनुमान से 96 प्रतिशत से 104 प्रतिशत के बीच रहने की संभावना जतायी गयी थी.

दूसरे चरण में जुलाई से अगस्त की अवधि के लिये आज जारी दीर्घकालिक औसत पूर्वानुमान के तहत मौसम के लिहाज से देश के चार भौगोलिक क्षेत्रों में उत्तर पश्चिमी और मध्य भारत क्षेत्र में औसत बारिश का अनुमानित स्तर लगभग शतप्रतिशत रहने के अलावा दक्षिणी प्रायदीप क्षेत्र में इसका स्तर 95 प्रतिशत और पूर्वोत्तर क्षेत्र में 93 प्रतिशत रहने का अनुमान व्यक्त किया गया है. विभाग ने मासिक आधार पर जुलाई महीने में देश में औसत बारिश का स्तर सामान्य अनुमान का 101 प्रतिशत और अगस्त में 94 प्रतिशत रहने की संभावना जतायी है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. पीएम मोदी यदि लें यह फैसला तो 23 रूपए पेट्रोल और 21 रुपए तक घटेंगे डीजल के दाम

2. NSA की तर्ज पर सीएम ममता बनर्जी ने नियुक्त किया SSA

3. शिकागो के आयोजन में शामिल होने रघुराम राजन को 'संघ का न्योता'

4. 'क्‍वीन ऑफ हिल्‍स' में पानी की जबर्दस्‍त कमी

5. लाइसेंस के लिए नियमों का उल्लंघन, एयर एशिया के सीईओ समेत कई पर केस दर्ज

6. चरणबद्ध तरीके से खत्म की जाएगी जम्मू-कश्मीर में लागू धारा 370

7. ICICI बैंक का चंदा कोचर पर से विश्वास डगमगाया, शुरू की आंतरिक जांच

8. जब ऑनलाइन खरीदी करने पर 9999 रूपए में मिले तीन साबुन

9. पत्नी को 'काली-कलूटी' कहना है तलाक का आधार: हाईकोर्ट

10. शनि, मंगल, गुरु, सूर्य शत्रु राशि में, 2 राशियों को छोड़कर बाकी 10 को लाभ ही लाभ

11. लक्ष्मी आगमन के लिए मुख्य प्रवेश द्वार के ऊपर केसरिया रंग से स्वास्तिक बनाएं

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।