अपनी आजादी और टेंशन फ्री हर कोई रहना पसंद करता है. शायद यही वजह है कि कुछ लड़कियां अपनी शादी को लेकर कोई कमिटमेंट पसंद नहीं करती. जब कोई लड़की शादी से न कर देती है तो लोग उसपर कई सवाल उठाने लगते हैं. कोई उनकी इस बात को यह सोचकर नजरअंदाज कर देता है कि यह तो वैसे ही बोल रही है लेकिन कई उनके कैरेक्टर पर ही सवाल उठाने लगती है लेकिन कोई उनकी बात समझने की कोशिश ही नहीं करता. आज हम आपको उन्हीं वजहों के बारे में बताएंगे, जिनके चलते लड़कियां शादी करने से मना कर देती है. 

1. हर किसी को चाहिए आजादी
आजादी केवल लड़कों ही नहीं, लड़कियां भी चाहती है. फिर वह रिलेशनशिप में हो या किसी और मामले में. लेकिन लड़कियों को तो बचपन से ही यह सिखाया जाता है कि शादी के बाद उन्हें ससुरालवालों के हिसाब से चलना होगा. शायद इसी वजह से वह शादी के बंधन में बंधना पसंद नहीं करती और खुद आत्मनिर्भर रहना चाहती है. 

2. सभी को चाहिए परफैक्ट जीवनसाथी  
पहले समय में होता था कि पेरेंट्स अपने बच्चों का रिश्ता खुद तैय कर देते थे और लेकिन जमाने के साथ बच्चों की सोच भी बदल गई है. आज लड़का-लड़की शादी से पहले ही एक-दूसरे को समझने की कोशिश करते है, तब जाकर अपना लाइफ पार्टनर चुनते है. इसलिए लड़किया अपना मर्जी की पसंद को लड़का न मिलने पर भी शादी नहीं करती. 

3. शादी से पहले बेहद करियर
वो समय गया, जब केवल लड़कों का करियर मायने रखता था लेकिन आज लड़कियां आत्मनिर्भर रहना पसंद करती है. जब तक वह अपना बेहद करियर नहीं बना लेती, तब शादी नहीं चाहती. 

4. सही समय पर चाहिए बच्चे
शादी के बाद अक्सर रिश्तेदार बच्चा पैदा करने का दबाव बनाने लगते है लेकिन लड़कियां पहले अपने करियर पर फोकस करना चाहती है और बाद में घर और बच्चों की जिम्मेदारी संभालने के बारे में सोचती है. शायद यही वजह है कि लड़किया शादी को मना कर देती है. 

5. दहेज देकर नहीं शादी
लड़की चाहे नौकरीपेशा हो या ना हो पर देहज देकर वह शादी नहीं करना चाहतीं. वैसे तो इस मामले में लड़के भी काफी समझदार हो गए है लेकिन फिर भी कुछ जगहों पर शादी के लिए दहेज मायने रखा जाता है, जिस वजह से लड़कियां शादी करने से ही इंकार कर देती हैं. 

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. सरकार ने बनाया ऐसा कानून कि डर के मारे कंपनियों ने चुका दिए हजारों करोड़ रुपये

2. किशनगंगा हाइड्रो प्रोजेक्ट को लेकर पाकिस्तान को बड़ा झटका

3. सेंसेक्स में 318 अंकों की तेजी, निफ्टी भी ऊपर

4. जीएसटी से पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को काबू किया जा सकता: धर्मेंद्र प्रधान

5. गोपाल कृष्ण गोखले: वह महान राजनैतिक विचारक जिसके प्रभाव से हम आज भी मुक्त नहीं हैं

6. दुनिया का सफर पूरा कर गोवा पहुंचीं नौसेना की 6 जाबांज अफसर, रक्षा मंत्री ने किया स्वागत

7. 28 मई को होगी सुनंदा पुष्कर मामले की अगली सुनवाई

8. 30 मई से दो दिन की हड़ताल पर रहेंगे देश भर के बैंक कर्मचारी

9. इस वजह से देशभर में बंद हो गए 50 से अधिक विदेशी रेस्तरां

10. अंक ज्योतिष के अनुसार जानिए अपनी जिंदगी का गोल्डन टाइम…

11. त्रियुगीनारायण मंदिर में हुआ था शिव-पार्वती का विवाह, आज भी प्रज्वलित है मंडप की अग्नि

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।