इस मार्डेन समय की बात की जाए तो आजकल मेट्रो ट्रेन से सफर करने वाले लोगों की संख्या काफी बढ़ गई है. दुनिया में कई मेट्रो स्टेशन अपनी खूबसूरती और पैसेंजर च्‍वॉइस के हिसाब से मशहूर है. अपनी खासियतों के कारण इन्हें दुनिया के बेहतरीन मेट्रो स्टेशन होने का आवार्ड भी दिया गया हैं. इन मेट्रो में घूमना आपके लिए एक ट्रैवल ट्रीट साबित होगा. आम मेट्रो स्टेशन से बिल्कुल अलग इन स्टेशन का खूबसूरत इंटीरियर देखकर आपको कहीं म्यूजियम रूम तो कहीं होटल जैसी फीलिंग आएगी. तो चलिए जानते है दुनिया के टॉप 5 बेस्ट मेट्रो स्टेशन की खासियतों के बारे में.

1. सेंट पीटरबर्ग, ऐवटोवो स्टेशन
रशिया के सेंट पीटरबर्ग स्टेशन में घूमने के लिए तो हर कोई जाता है. मगर इसे मैट्रो स्टेशन को देखने के बाद आप बार-बार यहां आना चाहेंगे. इस मैट्रो स्टेशन को देखने के बाद आपको ऐसा लगेगा मानो आप किसी म्यूजिक रूम में पहुंच गए हो. इस स्टेशन को ग्‍लास पिलर्स, व्हाइट मार्बेल वॉल्स और खूबसूरत झूमर से सजाया गया है लेकिन यहां तस्वीरें खींचना मना है.

2. वॉशिंगटन, यूनियन मेट्रो स्टेशन
वॉशिंगटन की चर्च और मॉन्यूमेंट्स के साथ-साथ यहां का चर्च भी देखने लायक है. इस मैट्रो स्टेशन की बनावट चर्च की ही तरह है. इसकी सीलिंग पर की गई बेहतरीन कार्विंग आपको और कहीं भी देखने को नहीं मिलेगी. मगर इस मैट्रो स्टेशन की सुदंरत और स्वच्छता है बनाए रखने के लिए यहां पर कुछ भी खाना मना है.

3. काऊशुंग, फॉर्मोसा बुलेवार्ड स्टेशन
दुनिया का यह खूबसूरत मैट्रो स्टेशन बड़े ग्लास वर्क वाले डोम्ब के लिए जाना जाता है. इस डोम्ब पर लगी लाइट्स इसकी सुदंरता को चार चांद लगा देती है. इटैलियन आर्टिस्ट द्वारा डिजाइन किए जाने वाले इस डोम्ब को बनने में में पूरे 4 साल लगे थे. इस डोम्ब‍ में 4500 कलर्ड ग्लास पैनल लगे हैं, जिसपर डोम्ब के माध्यम से अर्थ, लाइट और फायर को दर्शाया गया है. वैसे इस स्टेशन में आपको कई 3डी वॉल पेंटिंग्सि भी देखने को मिलेंगी.

4. मॉस्को, कोम्सोमोल्स्काय स्टेशन
अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर इस मैट्रो स्टेशन में आपको व्हाइट मार्बेल पर बेहतरीन कार्विंग देखने को मिलती है. यहां एंटर करते ही आपको मेट्रो स्टेशन से ज्यादा बॉलरूम में होने का अहसास होगा . अगर आप मास्को गूमने का प्लान बना रहे हैं तो इस मैट्रो स्टेशन को देखना न भूलें.

5. नेपल्स, यूनिवर्सिटी मेट्रो स्टेशन
इस स्टेशन पर ज्यादातर स्टूडेंस ही आते-जाते हैं. इस मैट्रो स्टेशन को क्रिएटिव लुक देने के लिए इसे अलग-अलग कलर से सजाया गया है. इसे देखकर आपको लगेगा जैसे आप किसी सात समुद्र वाली जगह पर आ गए हो.

6. पेरिस, आर्ट एट मिटायर्स मेट्रो स्टेशन
अगर आप पैरिस घूमने का जा रहे हैं तो इस मैट्रो स्टेशन को जरूर देखें. इस मैट्रो स्टेशन में आप पुराने और मॉडर्न आर्ट का अनोखा संगम देख सकते हैं. यहां पर लगे एंटीक फोटो फ्रेम आपको पुराने समय की याद दिलाएंगे. इसके अलावा यहां कॉपर वॉल्स, सिल्वार चेयर्स और सीलिंग में लटके गियर्स में भी आपको मॉडर्न आर्ट की झलक मिलेगी.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. सरकार ने बनाया ऐसा कानून कि डर के मारे कंपनियों ने चुका दिए हजारों करोड़ रुपये

2. किशनगंगा हाइड्रो प्रोजेक्ट को लेकर पाकिस्तान को बड़ा झटका

3. सेंसेक्स में 318 अंकों की तेजी, निफ्टी भी ऊपर

4. जीएसटी से पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को काबू किया जा सकता: धर्मेंद्र प्रधान

5. गोपाल कृष्ण गोखले: वह महान राजनैतिक विचारक जिसके प्रभाव से हम आज भी मुक्त नहीं हैं

6. दुनिया का सफर पूरा कर गोवा पहुंचीं नौसेना की 6 जाबांज अफसर, रक्षा मंत्री ने किया स्वागत

7. 28 मई को होगी सुनंदा पुष्कर मामले की अगली सुनवाई

8. 30 मई से दो दिन की हड़ताल पर रहेंगे देश भर के बैंक कर्मचारी

9. इस वजह से देशभर में बंद हो गए 50 से अधिक विदेशी रेस्तरां

10. अंक ज्योतिष के अनुसार जानिए अपनी जिंदगी का गोल्डन टाइम…

11. त्रियुगीनारायण मंदिर में हुआ था शिव-पार्वती का विवाह, आज भी प्रज्वलित है मंडप की अग्नि

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।