लखनऊ. EVM और VVPAT मशीनों में खराबी की शिकायतों के बाद चुनाव आयोग ने कैराना लोकसभा उपचुनाव में 73 पोलिंग बूथों पर दोबारा मतदान का ऐलान किया है. 30 मई को सभी 73 बूथों पर दोबारा मतदान किए जाएंगे. इनमें से नकुड़ विधानसभा में 23 पोलिंग बूथ, गंगोह विधानसभा में  45 पोलिंग बूथ, थाना भवन में 1 पोलिंग बूथ और शामली में 4 पोलिंग बूथ शामिल हैं. VVPAT मशीनों में खराबी की शिकायत के बाद चुनाव आयोग ने दोबारा मतदान का फैसला किया है. गड़बड़ियों की शिकायत मिलने के बाद तमाम राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने चुनाव अधिकारी से मुलाकात कर मतदान की अवधि बढ़ाने या दोबारा मतदान की मांग की थी. मुख्य निर्वाचन अधिकारी वेंकटेश्वर लू ने कहा था कि मशीन की वजह से कोई मतदाता वापस नहीं लौटेगा.  

28 मई को मतदान खत्म होने के बाद आयोग की ओर से देर शाम जारी आंकड़ों के मुताबिक कैराना सीट पर इस्तेमाल की गई 1705 VVPAT मशीनों में से गड़बड़ी की शिकायतों के चलते 355 VVPAT (20.82 प्रतिशत) बदलनी पड़ीं. दोपहर बाद सपा, कांग्रेस और रालोद के संयुक्त प्रतिनिधिमंडलों ने निर्वाचन आयोग के समक्ष इस मामले को उठाते हुये डेढ़ घंटे से अधिक बाधित रहने वाले मतदान केन्द्रों पर फिर से मतदान कराने और इससे कम समय तक मतदान बाधित रहने वाले मतदान केन्द्रों पर मतदान का समय बढ़ाने की मांग की थी. बाद में बीजेपी के प्रतिनिधिमंडल ने भी आयोग से VVPAT मशीनों में गड़बड़ी की शिकायत करते हुए उपयुक्त कार्रवाई करने की मांग की थी. आयोग के अनुसार, उत्तर प्रदेश की नूरपुर विधानसभा सीट पर भी इस्तेमाल की गई 351 VVPAT मशीनों में से 29 मशीनें (8.26 प्रतिशत) बदलनी पड़ीं. 

समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने EVM और VVPAT मशीनों में खराबी को लेकर गंभीर सवाल उठाए. उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग का कहना है कि गर्मी की वजह से मशीनें ठीक तरीके से काम नहीं कर रही थी. लेकिन, मेरा सवाल है कि केवल उन पोलिंग बूथों पर EVM मशीन काम नहीं कर रही थी जहां गठबंधन के वोट थे. 28 मई को कैराना और नूरपुर के अलावा देश के अलग-अलग हिस्सों में उपचुनाव हुए, लेकिन कहीं से भी मशीनों में खराबी की शिकायत नहीं आई. 

अखिलेश यादव ने कहा कि हमें शक है कि एक रणनीति के तहत उन पोलिंग बूथों के मशीन खराब की गई जहां गठबंधन का जनाधार बहुत मजबूत था. लेकिन, बीजेपी की यह रणनीति काम नहीं आने वाली है, क्योंकि बड़ी संख्या में मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है और हमारी जीत जरूर होगी. अखिलेश यादव ने दूसरे राजनीतिक दलों से भी अपील की कि वे EVM मशीन की जगह बैलेट पेपर से चुनाव कराने की मांग करें.

इसे भी पढ़ें:-

1.  EC का बयान गर्मी की वजह से खराब हुई कुछ ईवीएम

2.  आजम खान का आरोप, मुस्लिम वोट खरीदने की कोशिश कर रही बीजेपी

3. उप्र में विपक्ष के नेता रामगोविंद ने रावण से की अमित शाह की तुलना

4.  10 जून को अमित शाह अंबिकापुर में…..

5. अखिलेश ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा सुको ने दिया आदेश तब किया उद्घाटन

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. सरकार ने बनाया ऐसा कानून कि डर के मारे कंपनियों ने चुका दिए हजारों करोड़ रुपये

2. किशनगंगा हाइड्रो प्रोजेक्ट को लेकर पाकिस्तान को बड़ा झटका

3. सेंसेक्स में 318 अंकों की तेजी, निफ्टी भी ऊपर

4. जीएसटी से पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को काबू किया जा सकता: धर्मेंद्र प्रधान

5. गोपाल कृष्ण गोखले: वह महान राजनैतिक विचारक जिसके प्रभाव से हम आज भी मुक्त नहीं हैं

6. दुनिया का सफर पूरा कर गोवा पहुंचीं नौसेना की 6 जाबांज अफसर, रक्षा मंत्री ने किया स्वागत

7. 28 मई को होगी सुनंदा पुष्कर मामले की अगली सुनवाई

8. 30 मई से दो दिन की हड़ताल पर रहेंगे देश भर के बैंक कर्मचारी

9. इस वजह से देशभर में बंद हो गए 50 से अधिक विदेशी रेस्तरां

10. अंक ज्योतिष के अनुसार जानिए अपनी जिंदगी का गोल्डन टाइम…

11. त्रियुगीनारायण मंदिर में हुआ था शिव-पार्वती का विवाह, आज भी प्रज्वलित है मंडप की अग्नि

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।