गुरुग्राम. ईश्वर कई बार यह साबित करता है कि मेरा अस्तित्व है और वो मैं इंसान के आत्मविश्वास, जिद और जुनून के के समय उसका साया बन जाता हूं. स्पाइनल मस्कुलर एट्रोफी, यह उस बीमारी का नाम है जिसका इलाज दुनिया के किसी डॉक्टर के पास नहीं है. इससे ग्रस्त रोगी केवल दिन गुजारता है. करियर और पढ़ाई जैसे शब्द तो उसकी जिंदगी में कहीं दिखाई ही नहीं देते परंतु अनुष्का पांडा की बात कुछ और है. उसने कर दिखाया. 14 साल की अनुष्का ने सीबीएसई 10वीं की परीक्षा में 500 में से 489 अंक हासिल किए. वो देश भर में टॉपर है.

क्या होता है स्पाइनल मस्कुलर एट्रोफी (SMA)

यह एक आनुवंशिक रोग है, जो रीढ़ की हड्डी में मोटर न्यूरॉन नामक Nerves पर हमला करता है. ये कोशिकाएं व्यक्ति की मांसपेशियों (हाथों और पैरों) से संवाद करती हैं जिन्हें आप नियंत्रित कर सकते हैं. जब न्यूरॉन्स काफी घट जाते हैं तो मांसपेशियां अत्याधिक कमजोर हो जाती हैं. जिससे आपका चलना, उठना-बैठना, सांस लेने में काफी दिक्कत होती है. इससे खाना निगलने में मुश्किल होती है और सिर एवं गर्दन पर आपका नियंत्रण भी काफी हद तक प्रभावित होता हैं.

राजस्थान के भिवाड़ी की एक कंपनी में कार्यरत अनुष्का के पिता ने अपनी बेटी की कामयाबी पर खुशी जाहिर करते हुए कहा, 'मुझे अपनी बेटी पर बहुत गर्व महसूस हो रहा है, बोर्ड परीक्षा में शानदार प्रदर्शन अनुष्का के दृढ़ संकल्प और लगन का ही परिणाम है. गुरुग्राम के सेक्टर 67 में रहने वाली अनुष्का अपनी कामयाबी पर कहती हैं, 'मैं बहुत खुश हूं, आखिर मेरी मेहनत रंग लाई. यह पल मेरे लिए बहुत ख़ास है.

अनुष्का ने बताया कि कैसे उन्होंने परीक्षा के लिए अपनी तैयारी की. अनुष्का ने कहा 'पहले दिन से ही मैंने अपनी पढाई को जारी रखा हुआ था, मैं अपने स्कूल को तहेदिल से शुक्रिया कहना चाहूंगी जहां से मुझे पूरा मिला. क्योंकि मैं एक विशेष छात्रा हूं इसलिये स्कूल ने मुझे परीक्षा के समय में सारी सुविधाओं को उपलब्ध कराने में कोई कसर नहीं छोड़ी ताकि मैं परीक्षा में बेहतरीन प्रदर्शन कर सकूं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. सरकार ने बनाया ऐसा कानून कि डर के मारे कंपनियों ने चुका दिए हजारों करोड़ रुपये

2. किशनगंगा हाइड्रो प्रोजेक्ट को लेकर पाकिस्तान को बड़ा झटका

3. सेंसेक्स में 318 अंकों की तेजी, निफ्टी भी ऊपर

4. जीएसटी से पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को काबू किया जा सकता: धर्मेंद्र प्रधान

5. गोपाल कृष्ण गोखले: वह महान राजनैतिक विचारक जिसके प्रभाव से हम आज भी मुक्त नहीं हैं

6. दुनिया का सफर पूरा कर गोवा पहुंचीं नौसेना की 6 जाबांज अफसर, रक्षा मंत्री ने किया स्वागत

7. 28 मई को होगी सुनंदा पुष्कर मामले की अगली सुनवाई

8. 30 मई से दो दिन की हड़ताल पर रहेंगे देश भर के बैंक कर्मचारी

9. इस वजह से देशभर में बंद हो गए 50 से अधिक विदेशी रेस्तरां

10. अंक ज्योतिष के अनुसार जानिए अपनी जिंदगी का गोल्डन टाइम…

11. त्रियुगीनारायण मंदिर में हुआ था शिव-पार्वती का विवाह, आज भी प्रज्वलित है मंडप की अग्नि

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।