पेरिस. फ्रांस सरकार ने शरारती तत्वों और मनचलों पर लगाम लगाने के लिए बहुत ही अहम् फैसला लिया है. देश में महिलाओं और लड़कियों को लेकर ईव टीजिंग के मामले बढ़ते जा रहे है. लेकिन अब लड़कियों को ताड़ना, उन्हें देखकर सीटी बजाना, उनके ऊपर भद्दे कमेंट करना, उनसे नंबर मांगना और उनका पीछा करना आदि हरकतें अपराध की श्रेणी में आएंगी. फ्रांस में महिलाओं और लड़कियों की सुरक्षा को लेकर सरकार का यह बहुत ही बड़ा फैसला है. चूँकि देश में ईव टीजिंग के मामले आए दिन बढ़ते ही जा रहे हैं. यह केवल फ्रांस की ही समस्या नहीं है, बल्कि दुनिया के हर कोने में छेड़छाड़ की घटनाएं बढ़ती ही जा रही हैं.

इस समस्या से निपटने के लिए फ्रांस सरकार ने मनचलों को रोकने के लिए यह तरीका अपनाया किया है. इसके साथ ही यौन उत्पीड़न कानून को फ्रांस सरकार ने अब और सख्त कर दिया है. लड़कियों पर बुरे कमेंट करने और छेड़ने पर अब लड़कों को जुर्माना भी भरना पड़ेगा. यह जुर्माना 750 यूरो (लगभग 60 हजार रुपये) रहेगा. इस कानून की अहमियत को देखते हुए यह बिल बुधवार को पास कर दिया गया है. इस बिल पर सांसदों का कहना है कि इससे छेड़छाड़ जैसी घटनाओं को रोकने में काफी मदद मिलेगी.

संसद में फ्रांस की महिला मंत्री मर्लिना शियप्पा ने कहा कि- ”मर्द महिलाओं का पीछा करते हैं और जबरन बात करने की कोशिश करते हैं. लेकिन महिलाएं कुछ भी नहीं कर पातीं, क्योंकि उन्हें लगता है कि ये आम बात है. उस स्थान से भागकर वे खुद को सुरक्षित करती हैं. इन हरकतों को पुरुष भी सही समझते हैं और उन्हें लगता है कि यह सिर्फ एक मस्ती है. लेकिन ऐसा नहीं है.

पिछले साल फ्रांस में एक सर्वे किया गया था. इस सर्वे में बताया गया था कि देश की अधिकतर महिलाओं के साथ सार्वजनिक जगहों पर बदसलूकी होती है. इस मामले में 50 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उनके साथ सबसे पहले छेड़छाड़ तब हुई जब वो 18 की उम्र से छोटे थे. इस महत्वपूर्ण सर्वे के बाद यौन उत्पीड़न के कानून को मजबूत कर दिया गया है. हालाकि युवा वर्ग इस फैसले का सोशल मीडिया पर काफी विरोध कर रहा हैं. बेल्जियम और पुर्तगाल जैसे देशों में भी इस तरह के कानून है और अब फ्रांस सरकार ने भी देश में ये बिल पास कर दिया है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. सरकार ने बनाया ऐसा कानून कि डर के मारे कंपनियों ने चुका दिए हजारों करोड़ रुपये

2. किशनगंगा हाइड्रो प्रोजेक्ट को लेकर पाकिस्तान को बड़ा झटका

3. सेंसेक्स में 318 अंकों की तेजी, निफ्टी भी ऊपर

4. जीएसटी से पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को काबू किया जा सकता: धर्मेंद्र प्रधान

5. गोपाल कृष्ण गोखले: वह महान राजनैतिक विचारक जिसके प्रभाव से हम आज भी मुक्त नहीं हैं

6. दुनिया का सफर पूरा कर गोवा पहुंचीं नौसेना की 6 जाबांज अफसर, रक्षा मंत्री ने किया स्वागत

7. 28 मई को होगी सुनंदा पुष्कर मामले की अगली सुनवाई

8. 30 मई से दो दिन की हड़ताल पर रहेंगे देश भर के बैंक कर्मचारी

9. इस वजह से देशभर में बंद हो गए 50 से अधिक विदेशी रेस्तरां

10. अंक ज्योतिष के अनुसार जानिए अपनी जिंदगी का गोल्डन टाइम…

11. त्रियुगीनारायण मंदिर में हुआ था शिव-पार्वती का विवाह, आज भी प्रज्वलित है मंडप की अग्नि

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।