उत्तरी कैरोलिना के ग्रामीण क्षेत्र में पैदा हुईं 12 बच्चों की मां एला वॉशिंगटन ने 89 वर्ष की उम्र में स्नातक की डिग्री प्राप्त की है. कुछ साल पहले एला ने वर्जीनिया के लिंचबर्ग में लिबर्टी विश्वविद्यालय में दाखिला लेने का फैसला किया. लिबर्टी विश्वविद्यालय ने कहा कि अंतत: एला स्नातक स्तर पर चली गईं, उन्होंने पिछले शनिवार को अपनी स्नातक की डिग्री ग्रहण की. लिबटीज़् विश्वविद्यालय के 2018 बैच की सबसे उम्रदराज स्नातक एला ने कहा कि शिक्षा आपको अपने लिए और आपके आने वाले लोगों के जीवन को सर्वश्रेष्ठ बनाने में मदद करती है. दरअसल, परिवार के खेतों में काम करने के लिए एला को छठी कक्षा में स्कूल छोडऩा पड़ा था.

जब उसने परिवार शुरू किया तो वह वॉशिंगटन डीसी चलीं गईं. वहां परिवार पालने के लिए उन्होंने विभिन्न प्रकार की नौकरियां कीं. पेंटागन में एक संरक्षक से लेकर एक वयस्क डेकयर में नर्सिंग सहायक तक. वो बतातीं हैं कि किसी न किसी तौर पर अपने अधिकांश जीवन में काम किया. एला ने पूर्णकालिक नौकरी के दौरान 12 बच्चों को पालन-पोषण किया. परंतु पढ़ाई के प्रति उनका लगाव कभी कम नहीं हुआ. एला की बेटी एलेन मिशेल ने लिबर्टी विश्वविद्यालय को बताया कि एक बहुत की कम पढ़ी लिखी अश्वेत महिला के लिए वॉशिंगटन डीसी आने के बाद अधिक अवसर नहीं थे लेकिन उन्होंने बहुत अधिक मेहनत की, उन्होंने वो सबकुछ किया जो भी वो हमारा पालन-पोषण करने के लिए कर सकतीं थीं.

इस दौरान उन्होंने सभी बच्चों की शिक्षा पर ध्यान केंद्रित किया. मिशेल ने कहा, वह हमेशा एक आजीवन शिक्षार्थी रहीं हैं. सीखने और शिक्षा के लिए उनकी इच्छा एक पारिवारिक परंपरा बन गई. 49 साल की उम्र में जब एला अपनी शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम हुईं तो 1978 में उन्होंने जीईडी डिप्लोमा प्राप्त करने के लिए एक वयस्क शिक्षा कार्यक्रम में दाखिला लिया. चौबीस साल बाद, वह फिर से अपनी पढ़ाई कर रहीं थीं. 83 वर्ष की उम्र में एला की बेटी मिशेल ने उन्हें सुझाव दिया कि वह कॉलेज में दाखिला लेकर अपने पढ़ाई के लक्ष्य को पूरा करें. उन्होंने 2012 में लिबर्टी विश्वविद्यालय में दाखिला लिया और अपनी एसोसिएट की डिग्री पूरी की. वह यहीं नहीं रुकीं, वह पहले से ही स्कूल से स्नातक की डिग्री लेने के लिए काम कर रहीं हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. सरकार ने बनाया ऐसा कानून कि डर के मारे कंपनियों ने चुका दिए हजारों करोड़ रुपये

2. किशनगंगा हाइड्रो प्रोजेक्ट को लेकर पाकिस्तान को बड़ा झटका

3. सेंसेक्स में 318 अंकों की तेजी, निफ्टी भी ऊपर

4. जीएसटी से पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को काबू किया जा सकता: धर्मेंद्र प्रधान

5. गोपाल कृष्ण गोखले: वह महान राजनैतिक विचारक जिसके प्रभाव से हम आज भी मुक्त नहीं हैं

6. दुनिया का सफर पूरा कर गोवा पहुंचीं नौसेना की 6 जाबांज अफसर, रक्षा मंत्री ने किया स्वागत

7. 28 मई को होगी सुनंदा पुष्कर मामले की अगली सुनवाई

8. 30 मई से दो दिन की हड़ताल पर रहेंगे देश भर के बैंक कर्मचारी

9. इस वजह से देशभर में बंद हो गए 50 से अधिक विदेशी रेस्तरां

10. अंक ज्योतिष के अनुसार जानिए अपनी जिंदगी का गोल्डन टाइम…

11. त्रियुगीनारायण मंदिर में हुआ था शिव-पार्वती का विवाह, आज भी प्रज्वलित है मंडप की अग्नि

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।