दिनभर की भागदौड़ में धूल-मिट्टी और प्रदूषण के कारण स्किन पर गंदगी जमने लगती है जिसे साफ न करने के कारण स्किन के पोर्स बंद हो जाते हैं और चेहरे पर मुंहासे, झाईयां जैसी स्किन प्रॉब्लम होने लगती है. कुछ लड़कियां इसे साफ करने के लिए मार्कीट से मंहगे-मंहगे प्रॉडक्ट्स खरीदती है जिसे सुबह-शाम इस्तेमाल करने से स्किन ड्राई दिखने लगती है और इसके अलावा स्किन पर कई साइड-इफैक्ट भी होते हैं. अगर आप चाहती है कि आपकी स्किन को किसी तरह का नुकसान न हो तो इन घरेलू तरीको को अपनाएं, इससे आपकी स्किन साफ भी होगी और ग्लो भी करने लगेगी.

1. दही और शहद
इससे पैक से चेहरे की गंदगी तो साफ होगी साथ ही में त्वचा चमक भी उठेगी. इस पैक को तैयार करने के लिए 1 टेबलस्पून दही लेकर उसमें 1 टेबलस्पून शहद मिला लें. इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर एक समान तरीके से लगाएं. फिर इसे सूखने पर हल्के हाथों से रगड़ कर साफ करें और पानी से धो लें.

2. ओटमील और दूध
ओटमील एक तरह का माइल्स एस्ट्रिंजेंट होता है. यह स्किन को गहराई से साफ करता है. इससे पैक बनाने के लिए 1 टेबलस्पून ओटमील में 2-3 टेबलस्पून दूध डाल कर थोड़ी देर तक भिगो कर रख दें. फिर इसे मैश करके इसमें 1 टीस्पून शहद मिला कर पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को चेहरे पर  लगा कर 2 मिनट तक हल्के हाथों से रगड़ें और इसके बाद चेहरे को धो लें. अगर आपको डेयरी प्रोडक्ट से एलर्जी है तो इसे इस्तेमाल न करें.

3. शहद
शहद हर तरह के स्किन के लिए बढ़िया ऑप्शन है चाहे स्किन ऑयली हो या फिर ड्राई. यह स्किन को मॉइश्चराइज करने और ऑयलीनेस को खत्म करने में मदद करता है. इसकी पतली लेयर चेहरे लगा कर सूखने पर इसे हल्का रगड़ते हुए हटा कर पानी से धो लें. अाप इसमें चीनी मिलाकर इसे स्क्रब की तरह भी इस्तेमाल कर सकती है. इससे स्किन अच्छी तरह साफ हो जाएगी.

4. दूध
दूध से चेहरे की सफाई होने के साथ स्किन मॉइश्चराइज भी होगी. आप चाहे तो इसमें थोड़ा शहद या पपीता मिलाकर पेस्ट तैयार करके भी चेहरे को साफ कर सकते है. इससे आपको त्वचा कोमल और ग्लो करने लगेगी.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. सरकार ने बनाया ऐसा कानून कि डर के मारे कंपनियों ने चुका दिए हजारों करोड़ रुपये

2. किशनगंगा हाइड्रो प्रोजेक्ट को लेकर पाकिस्तान को बड़ा झटका

3. सेंसेक्स में 318 अंकों की तेजी, निफ्टी भी ऊपर

4. जीएसटी से पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को काबू किया जा सकता: धर्मेंद्र प्रधान

5. गोपाल कृष्ण गोखले: वह महान राजनैतिक विचारक जिसके प्रभाव से हम आज भी मुक्त नहीं हैं

6. दुनिया का सफर पूरा कर गोवा पहुंचीं नौसेना की 6 जाबांज अफसर, रक्षा मंत्री ने किया स्वागत

7. 28 मई को होगी सुनंदा पुष्कर मामले की अगली सुनवाई

8. 30 मई से दो दिन की हड़ताल पर रहेंगे देश भर के बैंक कर्मचारी

9. इस वजह से देशभर में बंद हो गए 50 से अधिक विदेशी रेस्तरां

10. अंक ज्योतिष के अनुसार जानिए अपनी जिंदगी का गोल्डन टाइम…

11. त्रियुगीनारायण मंदिर में हुआ था शिव-पार्वती का विवाह, आज भी प्रज्वलित है मंडप की अग्नि

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।