गर्मी के मौसम में एक दो छुट्टियां भी आ जाए तो लोग कहीं घूमने का प्लान बना लेते हैं. ज्यादातर लोग गर्मियों में तपती धूप से राहत पाने के लिए बोटिंग का प्लान बनाते हैं. वैसे भी गर्मियों में बोटिंग का अपना ही अलग मजा है. अगर आप भी बोटिंग करने के शौकिन है तो आज हम आपको भारत की सबसे खूबसूरत झीलों के बारे में बताएंगे. यहां आप अपनी फैमिली के साथ बोटिंग के अलावा पिकनिक का मजा भी ले सकते हैं.

1. श्रीनगर, डल झील
कश्मीर की बेहद खूबसूरत वादियों के बीच श्रीनगर की डल झील में बोटिंग का मजा आप कभी नहीं भूल पाएंगे. इसकी खूबसूरत और शांत वातावरण टूरिस्ट को अपनी ओर आकृषित करता है. यहां आकर आपको काफी सुकून मिलेगा और यहां बोटिंग के साथ आप खूबसूरत वादियों को निहारने का मजा भी ले सकते हैं.

2. माउंट आबू, नक्की झील 
माउंट आबू की नक्की झील में बोटिंग करने का एक अलग ही अनुभव है. माउंट आबू गर्मियों में भी ठंडा रहता है. इसलिए समर सीजन में यहां टूरिस्ट की भीड़ लगी रहती है. बोटिंग करते हुए टूरिस्ट इस जगह की सुंदरता का आनंद भी ले सकते हैं.

3. नैनीताल, नैनी झील
नैनी झील का नाम इस शहर के नाम पर रखा गया है. यहां आप अलग-अलग तरह की बोट को चुनकर बोटिंग का मजा ले सकते हैं. करीब 2 मील तक फैली हुई यह झील कुदरती नजारों और पहाड़ों से घिरी हुई है. यहां आप शांत वातावरण में अपनी छुट्टियों का लुफ्त उठा सकते हैं.

4. हरियाणा, दमदमा झील
गर्मियों में बोटिंग का मजा लेने के लिए यह बी एकदम परफेक्ट झील है. यहां पर आप पैडल बोट, मोटर बोट और रो बोट का मजा ले सकते हैं. मगर बोटिंग के लिए यहां ज्यादा गर्मियों में न जाएं क्योंकि ज्यादा गर्मी में यह झील सूख जाती है.

5. केरल, कुमारकोम झील
अपने परिवार के साथ खूबसूरत फुर्सत के पल बिताने के लिए आप केरल की कुमारकोम झील में बोटिंग का मजा ले सकते हैं. आप यहां एसी और नॉन एसी बोट पर बोटिंग कर सकते हैं. इसके अलावा यहां हाउस बोट की सुविधा भी मौजूद है.

6. उदयपुर, पिछोला झील
उदयपुर के सिटी पैलेस के पास बनी पिछोला झील एक कृत्रिम झील है, जोकि बेहद खूबसूरत है. यह भारत की पहली ऐसी झील है जहां आप इको फ्रेंडली बोटिंग का मजा ले सकते हैं. सिटी पैलेस से दिखने वाली 4 किलोमीटर लंबी और 3 किलोमीटर चौड़ी इस झील में बोटिंग करने के लिए आप रामेश्वर घाट से नाव ले सकते हैं. इसके अलावा बोटिंग करते समय आप खूबसूरत और रोमांटिक सनराइस का मजा भी ले सकते हैं.

7. मणिपुर, लोकटक झील
इस झील को भारत की सबसे मीठे पानी की लेक माना जाता है. इस झील में लोग छोटे-छोटे द्धीप बनाकर कर रहते है. आप इस बोटिंग करते हुए प्राकृतिक नजारों का मजा ले सकते हैं. यह झील भीरत की सबसे अनोखी और अद्भुत झील है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. राजस्थान में भारतीय सेना ने किया ‘एयर कैवलरी’ कॉन्सेप्ट का परीक्षण

2. बिहार: परीक्षा में प्रवेश से पूर्व कैंची से काटी गयी लड़कियों की समीज के आस्तीन

3. देश के कई राज्यों में आज फिर से आ सकता आंधी-तूफान, 150 लोगों की मौत

4. बीजेपी ने ली चुटकी, तेजप्रताप की शादी में क्यों नहीं पहुंचे सोनिया-राहुल-ममता

5. किसकी जेब में जा रहे हैं पेयजल के करोड़ों रुपये?

6. ट्रेन में महिलाओं के लिए होगी विशेष सुरक्षा, हर बोगी में लगेगा 'पैनिक बटन'

7. इस्‍लाम नहीं देता बिना जरूरत तस्‍वीरें खिंचवाने की इजाजत

8. प्रेमिका ने प्रेमी के चेहरे पर फेंका एसिड, ठुकराये जाने से थी खफा

9. शादी के लिए बिल्कुल सही है यह उम्र, रिश्ता होता है मजबूत

10. साप्ताहिक भविष्यफल : 13 मई से 19 मई 2018, किन राशियों के चमकेंगे सितारे

11. राहु से मुसीबत में फंसे व्यक्ति जानें पुराणों और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुछ उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।