गर्मियों में धूल-मिट्टी और प्रदूषण के कारण कई तरह की स्किन प्रॉबल्म्स होने लगती है. इनमें से एक समस्या है पिंपल्स. पिंपल्स होने पर चेहरे की खूबसूरती फीकी पड़ जाती है. इसे ठीक करने के लिए लोग मेडिकल स्टोर से कई तरह की आंइटमेंट खरीदते है. इससे पिंपल्स को हट जाते हैं लेकिन इसके निशान चेहरे पर रह जाते हैंष अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो आज हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिसे इस्तेमाल करके आप इन पिंपल्स से छुटकारा तो पाएंगे ही, साथ ही इससे स्किन भी ग्लो करने लगेगी.

1. लहसुन
पिंपल्स को हटाने के लिए लहसुन काफी कारगार उपाय है क्योंकि ये एक तरह का एंटीफंगल है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लहसुन की 2 कलियां और 1 लौंग लेकर पीस कर पेस्ट तैयार कर लें. इसे पिंपल्स पर लगाएं और सूख जाने के बाद चेहरे को धो लें. कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा.

2. नींबू
चेहरे से पिंपल्स के दाग-धब्बे हटाने के लिए नींबू काफी फायदेमंद है. इसे इस्तेमाल करने के लिए नींबू का रस निकाल कर कॉटन के साथ चेहरे पर 10-15 मिनट तक लगाएं. फिर ताजे पानी से चेहरा धो लें. इस उपाय को दिन में कम से कम 3 बार करें. आपको 4 दिन में ही फर्क नजर आने लगेगा.

3. पुदीने का पेस्ट
पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए पुदीने के पत्ते इस्तेमाल किए जा सकते हैं. इसके लिए पुदीने के पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें. रात को चेहरे पर लगा कर सो जाएं और सुबह उठकर चेहरे को ताजे पानी से धो लें. इसे सप्ताह में 1 बार अप्लाई करें. कुछ दिनों बाद पिंपल्स हट जाएंगे.

4. पपीता
पपीते में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट पिंपल्स हटाने में मदद करते हैं. यह अपना असर बहुत जल्दी दिखाते हैं. इसके लिए इसे छील करे पेस्ट तैयार कर लें. फिर इसे 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें और बाद में ठंडे पानी से धो लें. इसके अलावा आप इसका जूस भी चेहरे पर लगा सकते हैं.

5. दालचीनी
इसे प्रयोग करने के लिए दालचीनी को पीस कर पाउडर बना लें. फिर इसका 1 चम्मच लेकर इसमें गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं. फिर बाद में इसे सादे पानी से धो लें. पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए इस उपाय को दिन में 2 बार करें.

6. हल्दी और दूध
हल्दी में कई ऐसे गुण होते हैं जो स्किन प्रॉब्लम से राहत दिलाने में मदद करते हैं. इसे प्रयोग करने के लिए 1 चम्मच हल्दी पाउडर में दूध और  गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें. फिर इसे सीधे पिंपल्स पर लगाएं. इस उपाय को कुछ दिन लगातार करने से पिंपल खत्म हो जाएंगे.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. राजस्थान में भारतीय सेना ने किया ‘एयर कैवलरी’ कॉन्सेप्ट का परीक्षण

2. बिहार: परीक्षा में प्रवेश से पूर्व कैंची से काटी गयी लड़कियों की समीज के आस्तीन

3. देश के कई राज्यों में आज फिर से आ सकता आंधी-तूफान, 150 लोगों की मौत

4. बीजेपी ने ली चुटकी, तेजप्रताप की शादी में क्यों नहीं पहुंचे सोनिया-राहुल-ममता

5. किसकी जेब में जा रहे हैं पेयजल के करोड़ों रुपये?

6. ट्रेन में महिलाओं के लिए होगी विशेष सुरक्षा, हर बोगी में लगेगा 'पैनिक बटन'

7. इस्‍लाम नहीं देता बिना जरूरत तस्‍वीरें खिंचवाने की इजाजत

8. प्रेमिका ने प्रेमी के चेहरे पर फेंका एसिड, ठुकराये जाने से थी खफा

9. शादी के लिए बिल्कुल सही है यह उम्र, रिश्ता होता है मजबूत

10. साप्ताहिक भविष्यफल : 13 मई से 19 मई 2018, किन राशियों के चमकेंगे सितारे

11. राहु से मुसीबत में फंसे व्यक्ति जानें पुराणों और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुछ उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।