कई बार आपकी कुंडली में राहू- केतु, बुद्ध और सबसे खतरनाक शनि का प्रभाव सब ख़राब कर देता है. हमको लगता है कि हम बुरे दिन का दोष अपने या दूसरों  के ऊपर डाल देतें है. जैसा कि अभी हाल ही के दिनों में शनि अमावस्या निकली है और जाते -जाते कुछ राशियों पर अपना प्रभाव छोड़कर गया है. 

ग्रह हमारी कुंडली में बहुत अहम भूमिका निभाते है. ज़िन्दगी में पड़ता अच्छा व बुरा प्रभाव इन ग्रहो की बदलती दशा के कारण होता है. मनुष्य अपने भविष्य को अच्छा बनाने के लिए पूरी ज़िन्दगी कमाने  के साथ साथ पूजा-पाठ में भी लीन रहता है, मगर कई बार सफलता ना होने या दिखने में इंसान का आत्मविश्वास चूर हो जाता है लेकिन क्या आप जानते है इसका एक और कारण हो सकता है कही आपके ग्रह तो आपसे नाराज़ नही है कहीं आपके बुरा किसी की बुरी दृष्टि आना व पड़ना भी हो सकता है.

इन राशियों पर है शनि की दृष्टि 

शनि एक ऐसा ग्रह माना जाता है. जिस भी कुंडली में प्रभाव पड़ता है उसका जीवन या तो सफल हो जाता या बर्बाद. शनि काफी पावरफुल ग्रह है हर कोई इससे बचना चाहता है. शनि अमावस्या ने जाते हुए अपनी बुरी 4 राशियों पर डाली हुई है. शनि के बुरे  प्रकोप का असर तुला राशि वालों, मीन, कन्या और कुम्भ पर है.

शनि से बचने का उपाय

अगर आपकी भी राशि इन में से एक है और आपके साथ कुछ बुरा हुआ है अगर नही भी हुआ तो होने वाला ही होगा. लेकिन डरिये मत एक छोटे से उपाय से शनि की शक्ति को अपने ऊपर से दूर कर सकते है. शनिदोष को हटाने के लिए झाड़ू का दान किसी गरीब को या मंदिर में करें. झाड़ू के दान से शानिदोष तो हटेगा ही साथ ही बजरंगबली का आशीर्वाद भी मिलेगा.

1. सुबह और शाम को पूजा करते समय महामृत्युंजय मन्त्र और ॐ नमः शिवाय का जप करें. ऐसा करने से शनि देव शांत होते है और उनके दुष्प्रभावों से मुक्ति मिलती है. क्योंकि शिव जी शनि देव के भक्त है और उन्हें प्रसन्न करके शनि देव को प्रसन्न किया जा सकता है.

2. घर के किसी भी अंधेरे कोने में एक लोहे की कटोरी में सरसों का तेल डालकर उसमे ताम्बे का सिक्का डालें और उसे कोने में रख दें. कुछ ही दिनों घर की परिस्थितियां ठीक होने लगेंगी.

3. यदि आपके जीवन पर शनि की दशा चल रही हो तो मांस मदिरा जैसे तामसी का सेवन न करें. ये शनि देव को क्रुद्ध करने में मदद करते है. तो बेहतर यही होगा की इनके सेवन से बचें.

4. घर में जब भी खाना बने तो उसमे काला नमक और काली मिर्च का प्रयोग करें. इससे शनि देव के प्रकोप को शांत करने में मदद मिलेगी.

5. शनिवार के दिन बंदरों को भुने चने खिलाएं और मीठी रोटी पर तेल लगाकर काले कुत्ते को खिलाएं. ऐसा करने से जीवन में मुसीबतें कम होंगी और शनि का प्रकोप कम होगा.

6. शनिवार के दिन अपने हाथ के नाप का काला धागा लें और उसे मांझकर माला की तरह अपने गले में धारण करें. ऐसा करने से भी शनि का प्रकोप काम करने में मदद मिलती है.

7. शनि की ढैय्या का प्रभाव कम करने के लिए आठ शनिवार तक इस उपाय को करें. इसके लिए शुक्रवार की रात्रि 800 ग्राम काले तिलपानी में भिगो दें. शनिवार को प्रातः इन्हे पीसकर और गुड़ में मिलाकर 8 लडडू बनाए. इन लड़डुओं को किसी काले घोड़े को खिलाएं. शनि प्रसन्न होंगे और अच्छे दिन आएंगे.

8. हर शनिवार को पीपल और बरगद के पेड़ के नीचे सूर्योदय से पूर्व राइ के तेल का दीपक जलाकर कच्चा दूध और धुप अर्पित करें. लाभ मिलेगा.

9. शनि के प्रकोप को शांत करने के लिए प्रत्येक शनिवार को काली गाय की सेवा करें. खाने से पूर्व रोटी का पहला टुकड़ा गाय को खिलाएं और गाय को सिंदूर लगाएं व् पूजा करें. ऐसा करने से शनि देव प्रसन्न होते है.

10. हनुमान जी, भैरव और शनि चालीसा का पाठ करें. इसके साथ ही पीपल के पेड़ की सात परिक्रमा लगाएं. जो लोग शनि की साढ़े साती से परेशान है वे अँधेरा होने के बाद शनिवार को पीपल के पेड़ में मीठा जल चढ़ाएं और सरसों के तेल का दीपक और अगरबत्ती जलाएं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. राजस्थान में भारतीय सेना ने किया ‘एयर कैवलरी’ कॉन्सेप्ट का परीक्षण

2. बिहार: परीक्षा में प्रवेश से पूर्व कैंची से काटी गयी लड़कियों की समीज के आस्तीन

3. देश के कई राज्यों में आज फिर से आ सकता आंधी-तूफान, 150 लोगों की मौत

4. बीजेपी ने ली चुटकी, तेजप्रताप की शादी में क्यों नहीं पहुंचे सोनिया-राहुल-ममता

5. किसकी जेब में जा रहे हैं पेयजल के करोड़ों रुपये?

6. ट्रेन में महिलाओं के लिए होगी विशेष सुरक्षा, हर बोगी में लगेगा 'पैनिक बटन'

7. इस्‍लाम नहीं देता बिना जरूरत तस्‍वीरें खिंचवाने की इजाजत

8. प्रेमिका ने प्रेमी के चेहरे पर फेंका एसिड, ठुकराये जाने से थी खफा

9. शादी के लिए बिल्कुल सही है यह उम्र, रिश्ता होता है मजबूत

10. साप्ताहिक भविष्यफल : 13 मई से 19 मई 2018, किन राशियों के चमकेंगे सितारे

11. राहु से मुसीबत में फंसे व्यक्ति जानें पुराणों और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुछ उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।