पलपल संवाददाता, जबलपुर. देहरादून-नई दिल्ली-देहरादून के बीच चलने वाली फुल एसी नंदा देवी एक्सप्रेस को रेलवे बोर्ड की आगे बढ़ाने की योजना पर जबलपुर व इंदौर में खींचतान मच गई है. इस ट्रेन को जबलपुर तक डेली चलाने के लिए जहां जबलपुर के सांसद व प्रदेश भाजपा अध्यक्ष राकेश सिंह पूरी ताकत लगाए हुए हैं, वहीं इंदौर की सांसद व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन भी इसे इंदौर से चलाने के लिए अड़ी हुई हैं, वहीं पश्चिम मध्य रेलवे ने इस ट्रेन को जबलपुर तक चलाने को व्यवहारिक बताया है और अपनी रिपोर्ट पिछले दिनों रेलवे बोर्ड को भेज दी है. इस मामले में अगले कुछ दिनों में अंतिम निर्णय लिया जा सकता है.

रेल सूत्रों के मुताबिक रेलवे ने देश भर की उन ट्रेनों का अधिकतम उपयोग करने की नीति पर काम करना शुरू कर दिया है, जिसमें जो ट्रेन अपने गंतव्य स्टेशनों पर 10 से अधिक घंटा तक खड़ी रहती है, जिसका उपयोग नहीं होता, ऐसी ट्रेनों को चिन्हित कर उसे आगे तक बढ़ाना है, इस योजना के तहत ट्रेन संख्या 12205-12206 नई दिल्ली-देहरादून-नई दिल्ली फुल एसी नंदा देवी एक्सप्रेस है, जिसे जबलपुर तक चलाने का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड ने तैयार किया, इस ट्रेन का प्रारंभिक रखरखाव जबलपुर को दिये जाने पर भी चर्चा हुई, जिसके बाद पश्चिम मध्य रेल प्रशासन के परिचालन विभाग ने इस ट्रेन को जबलपुर से चलाने का व्यवहार्यता अध्ययन किया, जिसमें इस ट्रेन को जबलपुर से चलाने में काफी संख्या में यात्रियों को सीधे हरिद्वार, देहरादून व दिल्ली से आगे मेरठ के यात्रियों को लाभ मिलने की संभावना जताई.

सूत्रों के मुताबिक पमरे के परिचालन विभाग ने यह भी कहा कि इंदौर से चूंकि अभी देहरादून के लिए एक ट्रेन चल रही है, इसलिए इस ट्रेन को जबलपुर से चलाना उचित होगा.

जबलपुर की घोषणा होती, उसके पहले इंदौर का अड़ंगा

रेल सूत्रों के मुताबिक देहरादून-नई दिल्ली एसी ट्रेन को जबलपुर तक बढ़ाने की घोषणा होने ही वाली थी कि अचानक इंदौर की सांसद व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने रेलमंत्री को पत्र लिख दिया, जिसमें इस ट्रेन को सप्ताह में कम से कम तीन दिन इंदौर से चलाने की मांग की, यदि उनकी मांग मानी जाती तो जबलपुर को यह ट्रेन सप्ताह में चार दिन ही मिलती, जिसके बाद जबलपुर के सांसद भी सक्रिय हो गए और उन्होंने इस ट्रेन का पूरा लाभ दिलाने के लिए प्रयास शुरू कर दिये हैं. माना जा रहा है कि यदि श्रीमती महाजन को मनाने में कामयाबी मल जाती है तो यह ट्रेन पूरे सप्ताह जबलपुर  से चल सकती है, अन्यथा सप्ताह के चार दिन की सुविधा तो मिलना तय है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. राजस्थान में भारतीय सेना ने किया ‘एयर कैवलरी’ कॉन्सेप्ट का परीक्षण

2. बिहार: परीक्षा में प्रवेश से पूर्व कैंची से काटी गयी लड़कियों की समीज के आस्तीन

3. देश के कई राज्यों में आज फिर से आ सकता आंधी-तूफान, 150 लोगों की मौत

4. बीजेपी ने ली चुटकी, तेजप्रताप की शादी में क्यों नहीं पहुंचे सोनिया-राहुल-ममता

5. किसकी जेब में जा रहे हैं पेयजल के करोड़ों रुपये?

6. ट्रेन में महिलाओं के लिए होगी विशेष सुरक्षा, हर बोगी में लगेगा 'पैनिक बटन'

7. इस्‍लाम नहीं देता बिना जरूरत तस्‍वीरें खिंचवाने की इजाजत

8. प्रेमिका ने प्रेमी के चेहरे पर फेंका एसिड, ठुकराये जाने से थी खफा

9. शादी के लिए बिल्कुल सही है यह उम्र, रिश्ता होता है मजबूत

10. साप्ताहिक भविष्यफल : 13 मई से 19 मई 2018, किन राशियों के चमकेंगे सितारे

11. राहु से मुसीबत में फंसे व्यक्ति जानें पुराणों और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुछ उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।