नई दिल्ली. फर्जी वोटर आईडी पाए जाने के मद्देनज़र चुनाव आयोग ने कर्नाटक के राजराजेश्वरी विधानसभा सीट के लिये चुनाव टाल दिया है. अब वहां पर 28 मई को चुनाव कराए जाएंगे और वोटों की गिनती 31 मई को होगी.

पोल पैनल ने कहा कि राजनीतक दलों, उम्मीदवारों और पार्टी कार्यकर्ताओं ने चुनाव की प्रक्रिया को दूषित किया है. क्योंकि उन्होंने वोटरों को लुभाने के लिये गलत तरीकों का इस्तेमाल किया है साथ ही फर्जी इलेक्शन आईडी कार्ड भी इकट्ठा किया गया है.

चुनाव आयोग ने कहा, 'हर वोटर को मुक्त होकर वोट देने का अधिकार है और इसमें किसी तरह का प्रभाव नहीं होना चाहिये. इस मामले में मुक्त और स्वच्छ चुनाव की प्रक्रिया को तरीके से और बड़े पैमाने पर प्रभावित किया गया है.

अधिकारियों की जांच में सामने आया है कि जब्त किये गए वोटर आईडी लोगों को पानी के कैन्स और प्रेशर कुकर के बदले कार्ड्स लिये गए. वाटर कैन्स में कांग्रेस के उम्मीदवार की फोटो लगी हुई थी.

क्या है पूरा मामला?

मंगलवार शाम बेंगलुरु के जलाहाल्ली इलाके में एक घर से बड़ी संख्या में वोटर आईडी कार्ड बरामद होने का विवाद बढ़ता जा रहा है. यह इलाका राज राजेश्वरी निर्वाचन क्षेत्र में पड़ता है. इस मामले को लेकर बेंगलुरु में चुनाव आयोग के मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजीव कुमार ने मंगलवार रात को प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की.

उनके अनुसार, राज राजेश्वरी में करीब 4 लाख 35 हजार 439 वोटर हैं, यह वहां की आबादी का 75.43 फीसदी है. पिछली बार रिवीजन के दौरान 28 हजार 825 नाम जोड़े गए थे. इसके बाद अपडेशन के दौरान 19,012 नाम और जोड़े गए थे. इस दौरान 8817 लोगों का नाम हटाया भी गया था.

संजीव कुमार ने बताया कि वह खुद इस घर में गए थे और उन्होंने यहां 9746 वोटर आईडी कार्ड बरामद किए थे. इन्हें छोटे बंडलों में बांधकर और लपेटकर रखा गया था. हर बंडल पर फोन नंबर और नाम लिखा गया था.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. भाषा के सन्दर्भ में फड़नवीस की अनूठी पहल

2. पीएम उद्घाटन करें या नहीं, 1 जून से जनता के लिए खोलें ईस्टर्न एक्सप्रेस वे- सुप्रीम कोर्ट

3. महंगा हुआ सोना, चांदी ने भी दिखाए तेवर

4. आधार की अनिवार्यता पर सुनवाई पूरी, सुप्रीम कोर्ट में फैसला सुरक्षित

5. अब ऑनलाइन ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के जरिये सुरक्षित होगा डेटा

6. ईरानी ने कहा मीडिया में कायदे कानून तय करने का समय

7. 150 अंक ऊपर खुलने के बाद 73 अंक गिरकर बंद हुआ शेयर बाजार

8. मोदी ने कहा नेपाल के साथ हमारे रिश्ते उच्च प्राथमिकता पर

9. BSNL यूजर्स के लिए बंद नहीं होगी फ्री में अनलिमिटेड कॉलिंग की सर्विस

10. बृहस्पति देव 10 मई 2018 की रात करेंगे 4 राशियों के भाग्य में प्रवेश, मिलेगी अपार खुशियां

11. मंगल की रात से पंचक, इन बातों का रखें ध्यान वरना भुगतना पड़ सकता खतरनाक परिणाम

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।