शादी एक त्यौहार की तरह ही होती है और इसकी तैयारियां कई महीनों से शुरु हो जाती है. घर-परिवार के लोग शादी की तैयारियों में लगे रहते हैं तो रिश्तेदार नातेदार दूर दूर से आने लगते हैं. कुल मिलाकर हर कोई किसी न किसी तरह से शादी की तैयारियों में लगा रहता है. लेकिन, अक्सर देखा जाता कि सभी तैयारियां उस वक्त बर्बाद हो जाती हैं जब किसी की शादी के दिन ही बारिश होने लगे. ये बात बहुत कम लोगों को मालूम होगी की शादी में बारिश आने का क्या मतलब होता है? तो आइये हम आपको बताते हैं कि अगर किसी की शादी में अचानक बारिश होने लगे तो इसका क्या मतलब होता है.

अगर किसी की शादी में अचानक बारिश आ जाये तो यह घरातियों और बरातियों दोनों के लिये आफत की तरह होती है. सारी तैयारियां धरी की धरी रह जाती हैं. ऐसी स्थिती में कई लोग इसे अपशगुन माना जाता है. लोगों शादी मेंन बारिश आने को हमारे यहां अंधविश्वास मानते हैं. लोग अक्सर ये मनाते हैं कि मेरी शादी में बारिश ना आये. लेकिन, आज हम आपको बताएंगे कि शादी में बारिश आने का क्या मतलब होता है. आज हम आपके हर सवाल का जवाब दे देंगे.

वास्तव में शादी के दिन होने वाली बारिश में खास तरह का संकेत होता है. भले ही शादी के दिन होने वाली बारिश लोगों के थोड़ी परेशानी का कारण बने. लेकिन, आज हम आपको जो बताने जा रहे हैं उससे आपको यकीन हो जायेगा की शादी के दिन बारिश होना शुभ होता है. दरअसल, शादी के दिन बारिश होना प्रकृति का विशेष संकेत है. आपको बता दें कि विवाह के दिन बारिश आना अच्छे भाग्य का प्रतीक है. जिस प्रकार धरती के सूखे को खत्म करने के लिए बारिश होती है. उसी तरह से शादी के दिन हुई बारिश ईश्वर का आर्शीवाद है. यह विवाह के सफल होने का प्रतीक है. आप इसे प्रकृति की तरफ से वर वधु को दिया गया आशीर्वाद मान सकते हैं.

शादी में बारिश आने का क्या मतलब होता है. आप इसे इस तरह से भी समझ सकते हैं कि शादी के दिन होने वाली बारिश सुख समृद्धि का प्रतीक है. प्रकृति इशारा करती है कि यह शादी सफल रहेगी. प्रकृति इशारा करती है कि वर वधु का जीवन खुशहाल और समृद्ध रहेगा. बारिश का पानी जिस प्रकार से फसलों को उपजाऊ बनाने के लिए होती है. उसी तरह से शादी के दिन होने वाली बारिश नव दम्पत्ति के परिवार के बढ़ने का संकेत होता है. इसलिए अगर आपकी शादी में भी आज के बाद कभी बारिश आये तो आप इसे अपशगुन न माने. शादी में बारिश आने का क्या मतलब होता है, ये तो आप जान ही गए होंगे. यह हमारे लिए एक बेहद शुभ संकेत है. इसलिए अगर आगे से आप किसी की शादी में जाये तो अपने लिए थोड़ी परेशानी ही सही लेकिन बारिश होने की दुआ मांगे.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. भाषा के सन्दर्भ में फड़नवीस की अनूठी पहल

2. पीएम उद्घाटन करें या नहीं, 1 जून से जनता के लिए खोलें ईस्टर्न एक्सप्रेस वे- सुप्रीम कोर्ट

3. महंगा हुआ सोना, चांदी ने भी दिखाए तेवर

4. आधार की अनिवार्यता पर सुनवाई पूरी, सुप्रीम कोर्ट में फैसला सुरक्षित

5. अब ऑनलाइन ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के जरिये सुरक्षित होगा डेटा

6. ईरानी ने कहा मीडिया में कायदे कानून तय करने का समय

7. 150 अंक ऊपर खुलने के बाद 73 अंक गिरकर बंद हुआ शेयर बाजार

8. मोदी ने कहा नेपाल के साथ हमारे रिश्ते उच्च प्राथमिकता पर

9. BSNL यूजर्स के लिए बंद नहीं होगी फ्री में अनलिमिटेड कॉलिंग की सर्विस

10. बृहस्पति देव 10 मई 2018 की रात करेंगे 4 राशियों के भाग्य में प्रवेश, मिलेगी अपार खुशियां

11. मंगल की रात से पंचक, इन बातों का रखें ध्यान वरना भुगतना पड़ सकता खतरनाक परिणाम

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।