बेंगलुरू. देश के 'टेक हब' बेंगलुरू में शनिवार को होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सुरक्षा चाक-चौबंद कर दी गई है. पुलिस आयुक्त टी. सुनील कुमार ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. कुमार ने पत्रकारों से यहां कहा, शनिवार को होने वाले चुनाव से पहले 10,500 पुलिसकर्मियों और 45,00 होमगार्ड को तैनात किया गया है. राजधानी बेंगलुरू के 28 विधानसभा क्षेत्रों में 27 क्षेत्रों में चुनाव होंगे. जयनगर विधानसभा क्षेत्र के चुनाव को भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार बी.एन. विजय कुमार के 4 मई को निधन होने के बाद रद्द कर दिया गया है. पुलिसकर्मी यहां 7,477 मतदान केंद्रों पर तैनात रहेंगे, जहां मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होंगे.

कुमार ने कहा, हमने 1,469 मतदान केंद्रों की पहचान संवेदनशील केंद्रो के रूप की है. 150 से ज्यादा शीर्ष स्तर के पुलिस अधिकारी शहर में सुरक्षा स्थितियों को जायजा लेंगे. पुलिस अधिकारी ने कहा, भारतीय दंड संहिता की धारा 144 जिसके अंतर्गत एक जगह पर पांच लोगों के एकत्रित होने पर पाबंदी है, किसी भी अवांछित घटना से बचने के लिए पूरे शहर में रविवार को शाम छह बजे तक इसे लागू कर दिया गया है. पुलिस महानिदेशक और महानिरीक्षक नीलामनी एन.राजू ने कहा कि 'मुक्त और निष्पक्ष' चुनाव कराने के लिए पूरे प्रदेश में 1,40,000 सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है. राजू ने पत्रकारों से कहा, अर्धसैनिक बलों की कुल 585 कंपनियों को 12,000 संवेदनशील मतदान केंद्रों के इतर 20,000 मतदान केंद्रो पर तैनात किया गया है. 

बेंगलुरू के जयनगर सीट पर मतदान रद्द होने की वजह से राज्य में 223 विधानसभा सीटों पर चुनाव होंगे. निर्वाचन आयोग ने महिलाओं में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए 600 महिला चालित मतदान केंद्र बनाए हैं. जनजातियों में मतदान को बढ़ावा देने के लिए विशेष संस्कृति को दर्शाने वाले 28 विशेष मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इस चुनाव में करीब 4.96 करोड़ लोग मत डालेंगे जिसमें 2.52 करोड़ पुरुष और 2.44 करोड़ महिलाएं शामिल है. वहीं 4500 ट्रांसजेंडर भी इस बार चुनाव में मतदान करेंगे. वहीं 18 से 19 वर्ष के कुल 15.42 लाख मतदाता भी पहली बार मतदान का प्रयोग करेंगे. यहां वर्ष 2013 में कुल 71.45 प्रतिशत मतदान हुआ था. निर्वाचन आयोग को उम्मीद है कि कई मतदान जागरूकता कार्यक्रम के बाद इस बार 75 प्रतिशत लोग चुनाव में मतदान करेंगे. 

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. भाषा के सन्दर्भ में फड़नवीस की अनूठी पहल

2. पीएम उद्घाटन करें या नहीं, 1 जून से जनता के लिए खोलें ईस्टर्न एक्सप्रेस वे- सुप्रीम कोर्ट

3. महंगा हुआ सोना, चांदी ने भी दिखाए तेवर

4. आधार की अनिवार्यता पर सुनवाई पूरी, सुप्रीम कोर्ट में फैसला सुरक्षित

5. अब ऑनलाइन ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के जरिये सुरक्षित होगा डेटा

6. ईरानी ने कहा मीडिया में कायदे कानून तय करने का समय

7. 150 अंक ऊपर खुलने के बाद 73 अंक गिरकर बंद हुआ शेयर बाजार

8. मोदी ने कहा नेपाल के साथ हमारे रिश्ते उच्च प्राथमिकता पर

9. BSNL यूजर्स के लिए बंद नहीं होगी फ्री में अनलिमिटेड कॉलिंग की सर्विस

10. बृहस्पति देव 10 मई 2018 की रात करेंगे 4 राशियों के भाग्य में प्रवेश, मिलेगी अपार खुशियां

11. मंगल की रात से पंचक, इन बातों का रखें ध्यान वरना भुगतना पड़ सकता खतरनाक परिणाम

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।