बुध का यह राशि परिवर्तन करियर और व्यापार में प्रभाव डालता है. बुध का मेष राशि में गोचर 9 मई 2018 (बुधवार) को शाम 5 बजकर 42 मिनट पर हो चुका है. बुध यहां 27 मई 2018 (रविवार) तक रहेगा.

ज्योतिष शास्त्र में बुध को तकनीक, गणित, कम्यूनिकेशन स्किल, वाणी आदि का कारक माना जाता है.  ऐसे में इसका शुभ-अशुभ प्रभाव सभी राशियों पर होगा..  बुध के इस राशि परिवर्तन से जहां कुछ राशि विशेष के जातकों को धनलाभ मिलेगा तो वहीं कुछ राशियों को भारी हानि उठानी पड़ेगी. तो चलिए जानते हैं कि बुध के इस राशि परिवर्तन का सभी 12 राशियों पर क्या असर होगा.. 

मेष में बुध का गोचर – ये होगा असर सभी राशियों पर

मेष - बुध का परिवर्तन आपकी ही राशि में हो रहा है. संभव है इस समय आपका रुझान आध्यात्मिक क्रियाओं की ओर कम ही रहे. गीत-संगीत में आपकी रूचि बढ़ने के आसार हैं. 

बुध का ये राशि परिवर्तन मेष राशि वालों के लिए मिलजुला फल देगा, आपको कामकाज के क्षेत्र में कहीं अधिक मेहनत करनी पड़ेगी, तो वहीं नए लोगों से मुलाकात होगी जो कि आपके हित में रहेगा, साथ ही फालतू का खर्चा भी कम होगा, दूसरी तरफ आप जॉब और निजनेस से जुड़े बड़े फैसले भी आप ले सकते हैं जिनका फायदा भी आपको आने वाले दिनों में मिलेगा. बुध का यह राशि परिवर्तन मेष राशि वालों को अपनी सेहत के प्रति सचेत रहने के संकेत कर रहा है साथ ही फाइनेंशियल डीसीज़न भी आपको सोच समझकर लेने की आवश्यकता रहेगी. कुल मिलाकर हेल्थ और वेल्थ के मामले में बुध कमजोर हैं. आपके स्वाभाव में भी उतार-चढ़ाव इस दौरान होते रहेंगें.

करें ये उपाय –  बुध के राशि परिवर्तन का शुभ फल प्राप्त करने के लिए बरगद के पत्तों पर चंदन से राम लिखें और फिर उन पत्तों की माला बना हनुमान जी को पहनाएं.

वृषभ - वृषभ राशि वालों के लिये बुध व्यय भाव में प्रवेश कर रहे हैं. 12वें भाव में बुध हानि के संकेत कर रहे हैं. इस समय आपको अपनी मेंटल हेल्थ पर थोड़ा ध्यान रखने की आवश्यकता रहेगी. ध्यान व योग क्रियाओं के लिये समय निकालना आपको राहत दे सकता है. आपके खर्चों में बढ़ोतरी की संभावना है नियंत्रित करने का प्रयास करें. 

वृषभ राशि के लिए भी बुध का राशि बदलना मिश्रित फलदायी रहेगा, इसकी वजह से फ़ालतू खर्चा बढ़ सकता है,वहीं ना चाहते हुए भी आपको किसी को पैसा उधार देना पड़ सकता है. पर दूसरी तरफ नौकरी और बिजनेस से जुड़े यात्राओं के भी योग बन रहे हैं. साथ ही लव-लाइफ के लिए भी समय अच्छा रहेगा.

उपाय – बुध के राशि परिवर्तन के दौरान नकारात्मक प्रभाव से बचने के लिए, गणेश जी को मोगरे का इत्र लगाएं.

मिथुन - बुध आपकी राशि के स्वामी भी हैं. राशि स्वामी बुध का आपकी राशि से लाभ घर में आना आपके लिये सौभाग्यशाली कहा जा सकता है. मिथुन राशि के लिए बुध का राशि परिवर्तन बेहद शुभ साबित होने वाला है,  इससे आपकी आय में जहां बढ़ोत्तरी होगी, वहीं करियर में भी सकारात्मक बदलाव देखने को मिल सकता है, जैसे आप कुछ नया और बेहतर करेंगे और अपने करियर को सही दिशा में ले जाने के लिए आपके मन में बेहतर विचार आएंगे. साथ ही आपके निजी जीवन की परेशानियां भी ख़त्म होंगी. 

बुध के कर्मभाव में नीच होकर गोचर करने से आपको कामकाज के दौरान जिन परेशानियों का सामना करना पड़ा है उनसे आपको राहत मिल सकती है और आपके कामकाजी जीवन में तेजी आ सकती है. रूके हुए कार्य पूरे होने के आसार हैं. गत दिनों किये गये निवेश से भी लाभ मिलने के आसार हैं. किसी चर्चित हस्ति से मुलाकात का अवसर मिल सकता है. कुल मिलाकर यह समय आपके लिये अनुकूल कहा जा सकता है.

उपाय –  शुभ फल की प्राप्ति के लिए किन्नरों को सुपारी खिलाएं. 

कर्क - कर्क राशि वालों के बुध का प्रवेश कर्मभाव में हो रहा है. जो जातक किसी नई परियोजना में निवेश करना चाहते हैं, व्यवसाय में परिवर्तन करना चाहते हैं उनके लिये बुध बेहतर अवसर लेकर आ सकते हैं. 

कर्क राशि के लिए भी ये बुध का राशि परिवर्तन लाभकारी रहेगा, इसके कारण आप जॉब और बिजनेस में फायदेमंद फैसले लेंगे  और इस दौरान आप बिजनेस में जो भी निवेश करेंगे उसका फायदा आपको जरूर मिलेगा. नौकरीपेशा लोगों के लिए भी ये समय बेहतर रहने वाला है .

अपने करियर की शुरुआत करने जा रहे जातकों को भी नई जॉब का ऑफर आ सकता है. इस समय आप कुछ अलग करने के बारे में सोच सकते हैं. आपके जहन में नये-नये आइडियाज़ आ सकते हैं. विशेषकर स्टॉक, शेयर मार्किट से जुड़े जातकों के लिये हमारी सलाह है कि बहकावों में आने और ख़याली पुलाव पकाने से बचने का प्रयास करें.

उपाय –  शुभ फल की प्राप्ति के लिए भगवान शिव को मदार के फूल और बिल्वपत्र चढ़ाएं. 

सिंह - आपकी राशि से बुध का परिवर्तन भाग्य स्थान हो रहा है जो कि आपके लिये अच्छे समय के संकेत कर रहा है. बुध आपकी फाइनेंशियल कंडीशन में सुधार के संकेत तो कर ही रहे हैं साथ ही रोमांटिक लाइफ में आपके लिये अच्छे योग बन रहे हैं. यदि अभी तक आप एकांत प्रिय जीवन व्यतीत कर रहे हैं तो आपको ऐसा पार्टनर अपनी लाइफ में मिल सकता है जो आगामी समय में आपके लिये काफी हेल्पफुल रहे. 

सिंह राशि के जातकों के लिए भी बुध का राशि परिवर्तन सकारात्मक साबित होगा, इसकी वजह से आपके आय के स्त्रोत बढेंगे. साथ ही आपको उच्च अधिकारियों का भी सहयोग प्राप्त होगा . वहीं समाज में आपको उचित मान-सम्मान मिलेगा. इसके अलावा इन दिनों में आपको अपना रुका हुआ पैसा भी मिल सकता है.

उपाय – बुध के राशि परिवर्तन का शुभ फल प्राप्त करने के लिए सूर्य देव को जल चढ़ाएं. 

कन्या - राशि स्वामी बुध आपकी राशि से अष्टम भाव में आ रहे हैं. इस समय आपको अपनी सेहत का ध्यान रखने की आवश्यकता रहेगी. आपकी पर्सनल लाइफ प्रोफेशनल लाइफ को प्रभावित कर सकती है. 

कन्या राशि के लिए बुध का ये राशि परिवर्तन कुछ खास अच्छा नहीं रहेगा. इसके कारण जहां कामकाज और बिजनेस के क्षेत्र में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है, वहीं आपके जरुरी कामकाज अधूरे भी रह सकते हैं. साथ ही स्वास्थ्य समस्याएं विशेषकर स्किन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

इस समय आपको अपनी प्रोफेशनल लाइफ में विशेष रूप से सतर्क रहने की आवश्यकता रहेगी. काम में एकाग्रता रखें. लापरवाही आपको मंहगी पड़ सकती है. बढ़ते हुए खर्च भी आपकी चिंता बढ़ा सकते हैं. संभव है इस समय आपका मूड भी अपसेट रहे. हमारी सलाह है कि इस समय संयम व विवेक से काम लेने में ही भलाई है.

उपाय –  बुध के राशि परिवर्तन का सकारात्मक परिणाम पाने हेतु किसी भी देवी मंदिर में चुडियों का दान करें. 

तुला - तुला राशि वालों के लिये बुध का परिवर्तन सप्तम भाव में हो रहा है. बुध का यह गोचर आपकी पर्सनल लाइफ में परेशानियों के संकेत कर रहा है. अपने लाइफ पार्टनर की सेहत का ध्यान रखने की आवश्यकता है. उनकी सेहत के प्रति लापरवाही आपको चिंतित कर सकती है. हालांकि आपका स्वास्थ्य अच्छा रहने के आसार हैं. प्रोफेशनल लाइफ में यह समय आपके लिये सकारात्मक परिणाम लेकर आ सकता है. कार्योन्नति की उम्मीद कर सकते हैं.

तुला राशि के जातकों के लिए बुध का ये राशि परिवर्तन बहुत ही फलदायी साबित होने वाला है, इससे करियर के क्षेत्र में आपको मनचाही सफलता हासिल होगी. साथ ही रोजमर्रा के काम भभी समय से पूरे होंगे, जिनसे आपको फायदा भी मिलेगा. इसके अलावा भी आपको कई मामलों में भाग्य का साथ भी मिलेगा. किसी दूर स्थान से घल लाभ का योग बन रहा है, साथ ही इस दौरान दूर स्थान के लोगों की मदद से आपके जरुरी काम पूरे हो सकते हैं.

उपाय –  शुभ फल की प्राप्ति के लिए इत्र का दान करें.

वृश्चिक - वृश्चिक राशि के लिए बुध का राशि बदलना सही नहीं रहेगा, इसके कारण आपके खर्चों बढ़ोत्तरी हो सकती है, साथ ही कामकाज में रुकावटें भी आ सकती हैं. वहीं आपका कोई जरूरी कम अटक सकता है. कुल मिलाकर आपको बिजनेस में मेहनत ज्यादा और उसका फायदा कम मिलेगा.वृश्चिक राशि वालों के लिये बुध का छठे घर में आना आपकी सेहत के लिये अच्छा कहा जा सकता है. गत दिनों यदि किसी रोग से ग्रस्त रहे हैं तो राहत मिल सकती है. इस समय आपको अपने प्रतिस्पर्धियों से सचेत रहने की आवश्यकता रहेगी. आपके लिये सलाह है कि इधर-उधर की बातें सुनने कि बजाय अपने काम से काम रखें. कार्यस्थल पर सहकर्मियों के साथ आपके संबंध मधुर रहने के आसार हैं जिससे संभव है आप अपने लक्ष्यों को हासिल कर लें. 

उपाय –  बुध के राशि परिवर्तन का शुभ फल प्राप्त करने के लिए गाय को घास खिलाएं. 

धनु - आपकी राशि से बुध का परिवर्तन पंचम भाव में हो रहा है. इस समय आपको पर्सनल लाइफ में मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. धनु राशि के लोगों के लिए बुध का राशि परिवर्तन शुभ रहेगा. इसकी वजह से जॉब और बिजनेस में आपको फायदा होगा. साथ ही उच्च अधिकारियों का सहयोग मिलेगा. वहीं आपके आइडिया और प्लानिंग की खूब तारीफ़ भी होगी. ऐसे में इन दिनों अगर जॉब बदलने का मन बना रहे हैं तो आपको अच्छे ऑप्शन भी मिल सकते हैं और नया जॉब भी आपके लिए लाभकारी रहेगा. 

शिक्षा, संतान व प्रेम संबंध के मामले में विशेष रूप से सचेत रहें. इस दौरान आपको किसी सामाजिक समारोह में शामिल होना पड़ सकता है. इस समय आपके लिये नाम व प्रसिद्धि पाने के योग भी बन रहे हैं. इस समय आप अपने विवेकपूर्ण निर्णयों से दूसरों को अपना मुरीद बना सकते हैं.

उपाय –  शुभ फल की प्राप्ति के लिए घोड़े को घास खिलाएं. 

मकर - आपकी राशि से बुध सुख भाव में आ रहे हैं. जो जातक लंबे समय से अपना घर होने का सपना संजो रहे हैं. उनके लिये बहुत ही अच्छे योग बन रहे हैं. मकर राशि के लोगों के लिए बुध का राशि बदलना मिश्रित फलदायी होगा,इसकी वजह से से आपके जॉब और बिजनेस में कुछ बदलाव हो सकते हैं तो कामकाज में अधिक मेहनत करनी होगी. वहीं घर-परिवार में पैतृक संपत्ति को लेकर कोई विवाद भी हो सकता है, ऐसे में इन दिनों में विवादों से बचें और जल्दबाजी से कोई फैसला ना लें. 

यह समय आपके लिये नये घर में प्रवेश करने का है. घर की साज-सज्जा कर अपने घर में कुछ बदलाव भी कर सकते हैं. दोस्तों व परिजनों का इस दौरान आपको सहयोग मिलने के आसार हैं. आस-पड़ोस में भी लोगों से आपके संबंधों में सुधार आयेगा. यदि किसी के साथ मतभेद चल रहा है तो वह दूर होने के आसार हैं.

उपाय – ऐसे में बुध के राशि परिवर्तन के दौरान नकारात्मक प्रभाव से बचना चाहते हैं तो कुत्ते को रोटी खिलाएं. 

कुंभ - आपकी राशि से बुध का परिवर्तन तीसरे स्थान में हो रहा है. जो जातक किसी प्रोफेशनल कोर्स में प्रवेश पाना चाहते हैं उनके लिये यह समय काफी अच्छे संकेत कर रहा है. पराक्रम भाव में बुध आपको अपनी सेहत का ध्यान रखने के प्रति आगाह कर रहे हैं. साथ ही अपनी फाइनेंशियल कंडीशन पर भी नज़र बनाये रखें. अनावश्यक खर्चों से जितना हो सके बचने का प्रयास करें.

कुंभ राशि के लिए भी बुध का राशि परिवर्तन मिलाजुला असर देगा , इस दौरान कुछ पुरानी योजनाओं पर काम होगा और उसमे सफलता भी मिल सकती है, वहीं लव लाइफ के लिए समय अच्छा है. पर साथ ही इन दिनों पारिवारिक समस्याएं रहेंगी.

उपाय – शुभ फल की प्राप्ति के लिए मूंग और उड़द दान करें.

मीन - मीन राशि से ही बुध का परिवर्तन हो रहा है. 

मीन राशि के जातकों के लिए बुध का राशि परिवर्तन धन लाभ लेकर आया है. इसकी वजह से आपको प्रॉपर्टी संबंधी लेन-देन में फायदा होगा. साथ ही आपको मेहनत का उचित फल मिलेगा. इस दौरान किसी बिजनेस में पार्टनरशिप से आपको बड़ा फायदा मिल सकता है.

धन भाव में बुध के आने से यह समय आपके लिये धन लाभ के योग बना रहा है. इस समय आप उत्साह से भरे रहेंगें. आपकी संचार कुशलता में भी गज़ब का सुधार होने के आसार हैं. इस समय आपकी बातों का जादू सर चढ़ कर बोल सकता है. मीडिया क्षेत्र से जुड़े जातकों के लिये विशेष रूप से सौभाग्यशाली समय रह सकता है. यदि धन निवेश करने का विचार बना रहे हैं तो समय बहुत अच्छा है. धन लाभ की उम्मीद कर सकते हैं.

उपाय –  शुभ फल की प्राप्ति के लिए किसी मंदिर में मिठाई चढ़ाएं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. राजस्थान के बीकानेर में तूफान ने दी दस्तक, दिल्ली समेत 13 राज्यों में अलर्ट जारी

2. कर्नाटक चुनाव: 883 प्रत्याशी करोड़पति तो 645 पर अापराधिक केस

3. 48 घंटे में पृथ्वी से टकराएगा सोलर तूफान, बंद हो जाएंगे सारे सिग्नल

4. आईसीआईसीआई बैंक के मुनाफे में भारी गिरावट

5. सरकार के भी पसीने छुड़ा देते हैं बिहार में IAS और IPS के तबादले..

6. वीडियोकॉन कंपनी मुश्किल में,कभी भी घोषित हो सकती है दिवालिया

7. मायावती: सीटों पर सामंजस्य के बाद ही सपा के साथ गठबंधन संभव

8. 3 फुट 2 इंच की सबसे छोटी कलेक्टर 'आरती डोगरा', जिनका कद नहीं, काम बोलता है!

9. पाकिस्तान में मणिशंकर के फिर बिगड़े बोल, कहा- भारत की मौजूदा हालत ठीक नहीं

10. कभी ना कभी अमीर जरूर बनते है 5 राशियों के लोग जाने कौन है ये खुश किस्मत..

11. गणेशजी को प्रसन्न करने के लिए कोई एक उपाय भी करेंगे तो मनोकामना पूर्ण होगी

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।