पटना. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों के साथ ही राज्य में विधानसभा चुनाव भी कराना चाहते हैं. पिछले सप्ताह अपनी दिल्ली यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हुई लंबी मुलाकात के दौरान उन्होंने अपने मन की बात प्रधानमंत्री को भी बताई. सूत्रों का इस बारे में कहना है कि हालांकि राज्य में विधानसभा चुनाव नवंबर 2020 में होने हैं लेकिन मुख्यमंत्री चाहते हैं कि यह अप्रैल-मई 2019 में ही हो जायें. जानकारों का कहना है कि नीतीश कुमार जानते हैं कि फिलहाल उनके मुख्यमंत्री पद को कोई चुनौती नहीं है. जब लोकसभा और विधानसभा चुनाव होंगे तब भाजपा का सारा ध्यान लोकसभा चुनाव जीतने पर रहेगा ऐसे में भाजपा जदयू को ज्यादा लोकसभा सीटें देकर खुद के लिए ज्यादा विधानसभा सीटें हासिल कर सकता है. जदयू के सूत्रों का कहना है कि नीतीश कुमार जानते हैं कि यदि भाजपा बिहार में ज्यादा लोकसभा सीटें जीती तो विधानसभा चुनावों के समय वह विधानसभा की ज्यादा सीटों की मांग करेगी.

जनता दल युनाइटेड राजद से मिल रही चुनौती को भी कम नहीं मान रहा लेकिन उसका मानना है कि फिलहाल चूंकि लालू प्रसाद यादव जेल की सजा काट रहे हैं ऐसे में राजद की चुनौती का मुकाबला आसानी से किया जा सकता है. इस लिहाज से यदि 2019 में ही विधानसभा चुनाव हो जायें तो राह आसान हो सकती है. नीतीश के करीबी लोगों का इस बारे में यह भी तर्क है कि मुख्यमंत्री चाहते हैं कि पार्टी भले राजग में रहे लेकिन उसकी अपने बलबूते सरकार बने. 2015 में हुए विधानसभा चुनावों में जदयू की सीटें राजद से कम आई थीं इसलिए पहले जदयू को राजद का और अब भाजपा का सहयोग लेना पड़ा. जदयू सूत्रों का कहना है कि लोकसभा चुनावों के समय मुद्दे राष्ट्रीय होते हैं और यदि विधानसभा चुनाव भी साथ हुए तो भी जनता का ध्यान अधिकतर राष्ट्रीय मुद्दों पर ही रहेगा और जनता आखिरकार स्थानीय समस्याओं के बावजूद मुख्यमंत्री के रूप में नीतीश कुमार को ही चुनेगी.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. राजस्थान के बीकानेर में तूफान ने दी दस्तक, दिल्ली समेत 13 राज्यों में अलर्ट जारी

2. कर्नाटक चुनाव: 883 प्रत्याशी करोड़पति तो 645 पर अापराधिक केस

3. 48 घंटे में पृथ्वी से टकराएगा सोलर तूफान, बंद हो जाएंगे सारे सिग्नल

4. आईसीआईसीआई बैंक के मुनाफे में भारी गिरावट

5. सरकार के भी पसीने छुड़ा देते हैं बिहार में IAS और IPS के तबादले..

6. वीडियोकॉन कंपनी मुश्किल में,कभी भी घोषित हो सकती है दिवालिया

7. मायावती: सीटों पर सामंजस्य के बाद ही सपा के साथ गठबंधन संभव

8. 3 फुट 2 इंच की सबसे छोटी कलेक्टर 'आरती डोगरा', जिनका कद नहीं, काम बोलता है!

9. पाकिस्तान में मणिशंकर के फिर बिगड़े बोल, कहा- भारत की मौजूदा हालत ठीक नहीं

10. कभी ना कभी अमीर जरूर बनते है 5 राशियों के लोग जाने कौन है ये खुश किस्मत..

11. गणेशजी को प्रसन्न करने के लिए कोई एक उपाय भी करेंगे तो मनोकामना पूर्ण होगी

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।