जयपुर. किसी मंत्री, सक्षम अधिकारी के लिए किसी युवा को रोजगार के अवसर प्रदान करना आसान कार्य है, क्योंकि यह कार्य उनके अधिकार क्षेत्र में आता है, लेकिन एक समाज सेवी के लिए यह कार्य बेहद मुश्किल होने के बावजूद ब्रह्मलीन पं. लक्ष्मीनारायण द्विवेदी ने अपने जीवन में यह संभव कर दिखाया. पं द्विवेदी ने न केवल हजारों युवाओं को उचित रोजगार प्राप्त करने में प्रत्यक्ष-परोक्ष निस्वार्थ सहयोग प्रदान किया, बल्कि लाखों कर्मचारियों को पदोन्नति, तबादलों और अपने अधिकार प्राप्त करने में उल्लेखनीय योगदान प्रदान किया. वागड़ के ऐसे विशिष्ठ व्यक्तित्व की सेवा-स्मृति सदैव बनाए रखने और निरंतर प्रेरणा प्राप्त करने के लिए उनके सम्मान में उनके जन्म दिन 9 दिसंबर को संगठन स्तर पर रोजगार मार्गदर्शन दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया है.  

वागड़ अंचल से राष्ट्रीय स्तर पर सुप्रसिद्ध रहे ज्योतिषी, समाजसेवी एवं शक्तिपीठ त्रिपुरा सुन्दरी के परमभक्त पण्डित लक्ष्मीनारायण द्विवेदी एक ऐसा व्यक्तित्व रहे हैं जिन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में अपने कार्य व उपलब्धियों से अंचल को गौरवान्वित किया है, अत: उनकी जन्मतिथि को रोजगार मार्गदर्शन दिवस के रूप में मनाया जायेगा व आगामी 9 दिसम्बर, उनके जन्मदिवस पर शैक्षिक व करियर गाइडेन्स सम्बन्धित विविध जानकारियों से युक्त डायरी जारी कर कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा.

राजस्थान ब्राह्मण महासभा के बांसवाड़ा जिलाध्यक्ष चन्दूलाल उपाध्याय के सानिध्य में पं. द्विवेदी की पुण्यतिथि पर आयोजित श्रद्धांजलि सभा में यह घोषणा की गई. उपाध्याय ने इस मौके पर कहा कि पं द्विवेदी औरों के लिये जीवन जीने की जो कला सिखा कर गये हैं, उससे प्रेरणा लेने की आवश्यकता है.

इस मौके पर टोलकिया समाज के संरक्षक ध्रूवशंकर जोशी, भट्टमेवाड़ा समाज के अध्यक्ष देवकीनन्दन जोशी, अखिल भारतीय औदिच्य महासभा के राष्ट्रीय पदाधिकारी योगेश जोशी, वैष्णव समाज के अध्यक्ष ईश्वरदास वैष्णव, नागर समाज के वरिष्ठ प्रतिनिधि इन्द्रशंकर झा, श्रीमाली समाज के महेश पण्डया, महासभा महामंत्री विजयकृष्ण वैष्णव, महासभा प्रवक्ता दीपक भट्ट, शिक्षक नेता गोपेश उपाध्याय आदि ने पं. द्विवेदी को श्रद्धासुमन अर्पित कर उनका व उनके कार्यों का स्मरण किया. 

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. दो लाख से ज्यादा भारतीय छात्र अमेरिकी विश्वविद्यालयों में पढ़ाई कर रहे

2. गर्मी के सितम से उत्तर भारत हलाकान, कई शहरों में पारा 45 डिग्री के पार

3. कसौली में धारा 144 लागू, आरोपित पुलिस गिरफ्त से बाहर

4. किसानों पर मेहरबान मोदी सरकार, कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले पर लगी मुहर

5. 23 हजार बैंक फ्रॉड से बैंकों को हर साल हुआ 1 लाख करोड़ का नुकसान: RBI

6. SC में जस्टिस जोसेफ की नियुक्ति टली, कॉलेजियम की बैठक में नहीं हुआ कोई फैसला

7. रोहिंग्या संकट: समाधान के लिए शेख हसीना ने चीन, रूस, भारत और जापान से मदद मांगी

8. शर्मनाक: कांस्टेबल भर्ती प्रक्रिया में महिलाओं के सामने उतरवाए गए पुरुषों के कपड़े

9. ओएचई लाइन की चपेट में आया अवैध वेंडर, रेलवे स्टेशन पर जिंदा जला, वीडियो बनाते रहे लोग

10. यदि चाहिए आपको किस्मत का साथ तो राशिनुसार हमेशा रखें अपने पास लकी चार्म!

11. उज्जैन महाकाल मंदिर में शिवलिंग पर चढ़ाया जाए सिर्फ आरओ का आधा लीटर पानी: सुप्रीम कोर्ट

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।