भारतीय अनुसंधान परिषद के क्षेत्रीय केंद्र इंदौर में 18 वर्ष की अथक मेहनत के बाद नई किस्म सामने आई है. कृषि में शोधकार्य करने वालों को अब गेहूं की उन्नत किस्म पर शोध करने के लिए गेहूं की विदेशी किस्म पर निर्भर नहीं रहना होगा. गेहूं के गेरूआ रोग की पहचान करने के लिए मध्यप्रदेश के इंदौर  की महिला वैज्ञानिक द्वारा की गई रिसर्च का सार्थक परिणाम अब उन्हें मिला है. 

यह किस्म शरबती गेहूं की है, जिसका वैज्ञानिक नाम एनपी-4 था. उसमें विशेष जीन विकसित कर नई किस्म बनाई गई है. गेहूं की इस किस्म को परिषद के दिल्ली स्थित मुख्यालय ने भी मंजूरी दे दी है और इसका नाम इंदौर और यहां की वैज्ञानिक के नाम पर रख दिया गया है. अभी तक शोध के लिए एनपी-4 किस्म विदेशों से मंगवाई जाती थी.

यह काम किया है शहर की वैज्ञानिक डॉ. कामिनी कौशल ने. इनकी इस खोज का प्रभाव यह होगा कि गेंहू पर होने वाले प्रयोगों में अभी तक भारत जहां विदेशी गेंहूं पर निर्भर था वहीं अब यह निर्भरता समाप्त हो जाएगी. इस खोज का परिणाम यह हुआ कि परिषद् के मुख्यालय ने इस किस्म का नाम शहर और वैज्ञानिक को आधार बनाते हुए हाईब्रीड इंदौर कामिनी कौशल (एचआईकेके) रख दिया है.

डॉ. कामिनी बताती हैं इस सफल प्रयोग में उन्हें 18 वर्ष का समय लगा. इन 18 वर्षों में वे पहले इसी कड़ी की 9 किस्में तैयार कर चुकी हैं. हाल ही में 4 अन्य किस्मों को भी मान्यता मिल गई है और इस तरह कुल 13 किस्में तैयार की हैं. इस खोज की प्रेरणा उन्हें अपने पिता डॉ.आरपी कौशल से मिली. डॉ. कामिनी का मानना है कि यह खोज सबसे ज्यादा शोधार्थियों व वैज्ञानिकों के लिए मददगार साबित होगी.

विदेशी किस्म के जिन गेंहू पर शोध किया जाता था उसमें सबसे ज्यादा समस्या यह आती थी कि उसमें वक्त और ऊर्जा दोनों ही ज्यादा लगता था. इसके बावजूद बीज बहुत छोटा प्राप्त होता था. जबकि इस खोज में बीज भी अपेक्षाकृत बड़ा मिल रहा है और वक्त व ऊर्जा की भी बचत हो रही है. इसके अलावा विदेशी किस्म पर हमारी निर्भरता खत्म हो जाएगी. डॉ. कामिनी की इस खोज में डॉ.एससी भारद्वाज, डॉ.एएन मिश्रा, डॉ. योमो उपाध्याय, प्रकाश टीएल, सुबोध कुमार, डॉ.एसवी साईप्रसाद व डॉ.एचएन पांडेय ने भी साथ दिया था.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. केंद्र की दो महिला मंत्रियों ने विश्व में बजाया भारत का डंका, तस्वीरें हुई वायरल

2. आक्रोश रैली में बोले मनमोहन सिंह

3. इंडियन पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक की 650 शाखाएं मई तक हो जाएंगी चालू: मनोज सिन्हा

4. BCCI लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड लेने से डायना इडुल्जी का इनकार

5. नीतीश ने PM मोदी को लिखी चिट्ठी, लोहिया को 'भारत रत्न' दिए जाने की मांग

6. नेपाल में ब्रह्मशक्ति का घोष- ब्राह्मणों की उपेक्षा करने वाले कामयाब नहीं हो सकते!

7. कांग्रेस का 'हिंदुत्व कार्ड', अब कैलाश मानसरोवर जाएंगे राहुल, मांगी 15 दिन की छुट्टी

8. अंतरिक्ष से भारत पर निगरानी करने की तैयारी में पाक, शुरू करेगा स्पेस प्रोजेक्ट!

9. वास्तु के अनुसार जानें घर की किस दिशा में लगाएं परिवार के सदस्यों की तस्वीर

10. सत्यविनायक पूर्णिमा आज: यमराज देंगे अकाल मृत्यु से मु्क्ति का वरदान

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।