नई दिल्ली. इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक की 650 शाखाएं पूरे देश में अगले महीने तक परिचालन में आ जाएंगी. दूरसंचार राज्‍य मंत्री मनोज सिन्‍हा ने रविवार को यह जानकारी दी. उन्‍होंने कहा कि पेमेंट्स बैंक के सिस्‍टम इंटीग्रेशन का काम पूरा हो चुका है और भारतीय रिजर्व बैंक की मंजूरियां एक हफ्ते के भीतर मिल जाएंगी. उन्‍होंने कह कि मई से पूरे देश में इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक की सभी 650 शाखाएं अपना परिचालन शुरू कर देंगी.

मनोज सिन्हा ने कहा कि पोस्‍टल डिपार्टमेंट के पेमेंट्स बैंक के शुरू होने से 1.5 लाख से अधिक पोस्‍ट ऑफि‍स बैंकिंग सेवाओं को उपलब्‍ध कराने वाले केंद्र बन जाएंगे और यह दूरदराज के इलाकों में सरकार के वित्‍तीय समावेशन और प्रत्‍यक्ष अंतरण लाभ को पहुंचाने की योजना में भी मदद करेंगे.  

उन्‍होंने कहा कि इंडिया पोस्‍ट तेजी से सर्विस उपलब्‍ध कराने के लिए नई टेक्‍नोलॉजी को अपना रहा है. इसके तहत पोस्‍टमैन को स्‍मार्टफोन और हैंड हेल्‍थ डिवाइसेस उपलब्‍ध कराए गए हैं. उन्‍होंने बताया कि अब तक 15,000 ऐसे डिवाइसेस पोस्‍टमैन को उपलब्‍ध कराए जा चुके हैं और जल्‍द ही 40,000 पोस्‍टल कर्मचारियों को ऐसे डिवाइस उपलब्‍ध कराए जाएंगे. इससे सभी तरह की सेवाएं शीघ्रता से उपलब्‍ध कराने में मदद मिलेगी.  

इंडिया पोस्‍ट को आरबीआई से पिछले साल जनवरी में पेमेंट्स बैंक शुरू करने के लिए मंजूरी मिली थी. इसके बाद इसने पायलेट आधार पर दो शाखाओं की शुरुआत की थी. एक शाखा रायपुर और एक रांची में चल रही है. उन्‍होंने कहा कि मध्‍य प्रदेश में पोस्‍टल डिपार्टमेंट का नया रीजनल ऑफ‍िस जबलपुर में खोला जाएगा.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. GST से केंद्र सरकार ने जुटाए 7.19 लाख करोड़ रु का राजस्व

2. बड़ा खुलासा: कठुआ गैंगरेप में बेटे को बचाने की थी बच्ची की हत्या

3. RBI की रिपोर्ट: देश में जमाखोरी बढ़ी, लोग बैंकों में पैसा जमा कराने से डर रहे

4. शेयर बाजारों में तेजी, सेंसेक्स 256 अंक चढ़कर हुआ बंद

5. हम पर विश्व की 40% जनसंख्या की जिम्मेदारी

6. IPL: दिल्ली डेयरडेविल्स की बड़ी जीत, केकेआर को 55 रनों से दी मात

7. फीकी पड़ी सोने की चमक, चांदी भी हुई सस्ती

8. लक्ष्य: सियाचिन में जवानों के लिए ऑक्सीजन प्लांट खुलवाना, बुजुर्ग दंपति ने बेचे गहने

9. 29 अप्रैल को 4 राशि के ग्रहों में होंगे सबसे बड़े परिवर्तन, मिलेगी अपार सफलता

10. देवताओं, पितृ व ऋषियों को जल इस तरह अर्पित करें तो दूर होगा बुरा समय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।