नई दिल्ली. भारत पर नजर रखने के लिए पाकिस्तान अंतरिक्ष कार्यक्रम की शुरुआत करने जा रहा है. गरीबी से जूझ रहा पाकिस्तान इस परियोजना पर करीब 5 अरब डॉलर की राशि खर्च करेगा. पाकिस्तान अगले वित्तीय वर्ष में इस महत्वाकांक्षी अंतरिक्ष कार्यक्रम को लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस प्रोग्राम के जरिए पाकिस्तान अपने सिविल व मिलिटरी उद्देश्यों के लिए विदेशी सैटलाइट पर निर्भरता को कम करना चाहता है. रिपोर्ट के मुताबिक अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने के लिए कई प्रॉजेक्ट शुरू किए जाएंगे और नागरिक व सैन्य संचार के लिए विदेशी सैटलाइट्स पर खासकर अमेरिकी और फ्रांसीसी सैटलाइट्स पर निर्भरता कम की जाएगी.

द डॉन की रिपोर्ट्स के मुताबिक स्पेस एंड अपर एटमॉसफियर रिसर्च ऑर्गनाइजेशन कार्यक्रम के लिए पाकिस्तान ने 2018-19 में 4.70 अरब डॉलर की मंजूरी दी है. इसमें से 2.55 अरब डॉलर की राशि तीन नए प्रोजेक्ट्स पर खर्च की जाएगी.

Suparco के लिए आवंटित बजट में पाकिस्तान मल्टी-मिशन सैटलाइट (PakSat- MM1) के लिए 1.35 अरब रुपये दिया गया है. इसके अलावा पाकिस्तान 1 अरब रुपये से कराची, लाहौर और इस्लामाबाद में पाकिस्तान स्पेस सेंटर स्थापित किए जाएंगे.

रिपोर्ट में कहा गया है कि अगले वित्त वर्ष में कराची में स्पेस ऐप्लिकेशन रिसर्च सेंटर स्थापित करने के लिए 20 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं. रिपोर्ट के मुताबिक PakSat-MM1 की कुल लागत 27.57 अरब रुपये है और स्पेस सेंटरों को स्थापित करने की लागत 26.91 अरब रुपये है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. GST से केंद्र सरकार ने जुटाए 7.19 लाख करोड़ रु का राजस्व

2. बड़ा खुलासा: कठुआ गैंगरेप में बेटे को बचाने की थी बच्ची की हत्या

3. RBI की रिपोर्ट: देश में जमाखोरी बढ़ी, लोग बैंकों में पैसा जमा कराने से डर रहे

4. शेयर बाजारों में तेजी, सेंसेक्स 256 अंक चढ़कर हुआ बंद

5. हम पर विश्व की 40% जनसंख्या की जिम्मेदारी

6. IPL: दिल्ली डेयरडेविल्स की बड़ी जीत, केकेआर को 55 रनों से दी मात

7. फीकी पड़ी सोने की चमक, चांदी भी हुई सस्ती

8. लक्ष्य: सियाचिन में जवानों के लिए ऑक्सीजन प्लांट खुलवाना, बुजुर्ग दंपति ने बेचे गहने

9. 29 अप्रैल को 4 राशि के ग्रहों में होंगे सबसे बड़े परिवर्तन, मिलेगी अपार सफलता

10. देवताओं, पितृ व ऋषियों को जल इस तरह अर्पित करें तो दूर होगा बुरा समय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।