नई दिल्ली. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने समाजवादी चिंतक राममनोहर लोहिया को 'भारत रत्न' दिए जाने की मांग की है. कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर राममनोहर लोहिया को 'भारत रत्न' से सम्मानित किए जाने की मांग की है.

नीतीश ने अपनी चिट्ठी में लिखा है कि संसद में नेहरू की सरकार के खिलाफ पहले अविश्वास प्रस्ताव को पेश करते हुए लोहिया ने समूचे विपक्ष को गैर-कांग्रेसवाद की धुरी पर इकट्ठा किया और उनकी कोशिशों की वजह से देश में पहली बार गैर कांग्रेसी सरकार बन सकी.

नीतीश कुमार ने लिखा है कि लोहिया ने गांवों में स्त्रियों के लिए दरवाजा बंद शौचालयों के निर्माण की मांग को लेकर लगातार मुहिम चलाई और तत्कालीन सरकार पर दबाव बनाते रहें.

लोहिया, नेहरू की नीतियों के धुर विरोधी थे.

चिट्ठी में लिखा गया है, 'लोहिया ने कहा था कि अगर नेहरू सभी गांवों में महिलाओं के लिए शौचालब बनवा दें तो मैं उनका विरोध बंद कर दूंगा.' इसके साथ ही लोहिया ने ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं की सेहत को ध्यान में रखते हुए चिमनीयुक्त, धुंआमुक्त चूल्हों की तकनीक को प्रत्येक रसोई में पहुंचाने के लिए संसद से लेकर सड़क तक आवाज उठाई.

गौरतलब है कि मोदी सरकार अपने पहले कार्यकाल में भारत को खुले में शौच मुक्त किए जाने और गावों में हर घरों में स्वच्छ ईंधन के तौर पर एलपीजी सिलेंडर पहुंचाने की महत्वाकांक्षी योजना पर काम करती रही है.

कुमार ने अपनी चिट्ठी में लिखा है कि लोहिया का जीवन एकदम साधन व सुविधाविहीन रहा. भारतीय स्वतंत्रता और लोकतंत्रीय संग्राम में उनके योगदान को देखते हुए उनकी पुण्यतिथि 12 अक्टूबर पर न केवल उन्हें 'भारत रत्न' से सम्मानित किया जाए बल्कि गोवा हवाई अड्डे का नामाकरण 'डॉ राममनोहर लोहिया हवाई अड्डा' किया जाए.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. GST से केंद्र सरकार ने जुटाए 7.19 लाख करोड़ रु का राजस्व

2. बड़ा खुलासा: कठुआ गैंगरेप में बेटे को बचाने की थी बच्ची की हत्या

3. RBI की रिपोर्ट: देश में जमाखोरी बढ़ी, लोग बैंकों में पैसा जमा कराने से डर रहे

4. शेयर बाजारों में तेजी, सेंसेक्स 256 अंक चढ़कर हुआ बंद

5. हम पर विश्व की 40% जनसंख्या की जिम्मेदारी

6. IPL: दिल्ली डेयरडेविल्स की बड़ी जीत, केकेआर को 55 रनों से दी मात

7. फीकी पड़ी सोने की चमक, चांदी भी हुई सस्ती

8. लक्ष्य: सियाचिन में जवानों के लिए ऑक्सीजन प्लांट खुलवाना, बुजुर्ग दंपति ने बेचे गहने

9. 29 अप्रैल को 4 राशि के ग्रहों में होंगे सबसे बड़े परिवर्तन, मिलेगी अपार सफलता

10. देवताओं, पितृ व ऋषियों को जल इस तरह अर्पित करें तो दूर होगा बुरा समय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।