प्रदीप द्विवेदी. ऑल इण्डिया ब्राह्मण फैडरेशन की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक और 58वां महाधिवेशन, नेपाल के काठमांडू स्थित मारवाड़ी सेवा समिति में फैडरेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष पं. भंवरलाल शर्मा की अध्यक्षता और विभिन्न देशों के ब्राह्मण प्रतिनिधियों की मौजूदगी में ब्राह्मण समाज उत्थान के संकल्प के साथ सम्पन्न हुआ. 

कार्यक्रम में कहा गया कि... आर्थिक आधार पर आरक्षण समेत फैडरेशन की जायज मांगों पर भारत की केन्द्र सरकार को शीघ्र निर्णय करना होगा... ब्रह्मशक्ति का आशीर्वाद ब्रह्मास्त्र के वरदान स्वरूप है, इसलिए ब्राह्मणों का आशीर्वाद लेने वाले हर क्षेत्र में सफल होगें, ब्राह्मणों की उपेक्षा करने वाले कामयाब नहीं हो सकते हैं! 

ब्राह्मण फैडरेशन के राष्ट्रीय महामंत्री डॉ. प्रदीप ज्योति ने बताया कि... दिल्ली में ब्राह्मण भवन के निर्माण हेतु देश के विभिन्न क्षेत्रों से सहयोग, सामाजिक एकता, समन्वय और सहयोग को बढ़ावा देने के लिए नेपाल ब्राह्मण महासभा को ब्राह्मण फैडरेशन से संबंद्ध करने, आगामी 2 जून 2018 को केरल में राष्ट्रीय कार्यकारिणी और प्रतिनिधि सभा की बैठक आयोजित करने सहित अनेक निर्णय लिए गए.

डॉ. ज्योति ने बताया कि... इस महाधिवेशन की जिम्मेदारी नेपाल ब्राह्मण महासभा के प्रमोद शर्मा ने लेकर सारी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जिसमें प्रहलाद शर्मा, ओमप्रकाश जोशी आदि का विशेष योगदान रहा. 

मंचासीन पं. शर्मा, डॉ. ज्योति, मुख्य सलाहकार कोटाशंकर शर्मा, उपाध्यक्ष श्रीभगवान शर्मा, केशवराव, शेखर शुक्ला, डॉ. जयकृष्णदास शर्मा, केसी दवे, नेपाली गौड़ विप्र सेवा संघ के प्रमोद शर्मा, ओमप्रकाश जोशी, प्रहलाद राय शर्मा, अश्विनी शर्मा, सीएच रघुरमैय्या, पूनम चन्द पारीक आदि ने भगवान श्रीपरशुराम की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया.

इस कार्यक्रम में दिल्ली में ब्राह्मण भवन निर्माण की चर्चा के दौरान केरल से पच्चीस लाख, पंजाब और आंध्र प्रदेश से दस-दस लाख, तेलंगाना, हरियाणा से पांच-पांच लाख तो ओडिशा से दस लाख के सहयोग का एलान प्रादेशिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने किया. यही नहीं, उपाध्यक्ष श्रीभगवान शर्मा ने एक लाख, सचिव अश्विनी शर्मा ने दो लाख इक्यावन हजार, सीएच रघुरमैय्या ने एक लाख और रवि महापात्र ने एक लाख रुपए के व्यक्तिगत सहयोग की घोषणा की.

इस मौके पर फैडरेशन के मीडिया प्रभारी सचिव निरंजन द्विवेदी के सम्पादन में प्रकाशित मुख पत्र- ब्रह्मज्योति के नवीन अंक, फैडरेशन के तत्वावधान में प्रस्तावित प्रकाशन- श्रीपरशुराम दैनिकी के मुख पृष्ठ और ब्राह्मण परिषद आगरा द्वारा जारी पंचाग का लोकार्पण मंच पर मौजूद अतिथियों द्वारा किया गया. बैठक के दौरान ब्रह्म-ज्ञानम् के नवीन अंक का वितरण भी करवाया गया. 

इस अवसर पर राष्ट्रीय महामंत्री डॉ. ज्योति ने सामाजिक सशक्तता, समन्वय और सहयोग के त्रिसूत्री कार्यक्रम को सफल बनाने, रोजगार एवं शिक्षा के क्षेत्र में ब्राह्मण युवाओं को सहयोग प्रदान करने के लिए प्रादेशिक एवं राष्ट्रीय स्तर पर व्यवस्था कायम करने पर जोर दिया तो मुख्य सलाहकार कोटाशंकर शर्मा ने ब्राह्मण समाज की शक्ति के संगठित स्वरूप के जरिए मांग पत्र निराकरण की कोशिशों को आगे बढ़ाने की बात कही.

इस कार्यक्रम में श्रीभगवान शर्मा, शेखर शुक्ला, डॉ. जयकृष्णदास, केशवराय, निरंजन द्विवेदी, शैलेन्द्र जोशी, अश्विनी शर्मा, सीएच रघुरमैय्या, रागिनी रावल, श्रद्धा सारंगी, ओम प्रकाश जोशी, प्रहलाद शर्मा, प्रमोद शर्मा, सियाराम मिश्रा, सुरेश द्विवेदी आदि ने भी अपने विचार रखे, जबकि कार्यक्रम का सफल संचालन उपाध्यक्ष केसी दवे ने किया और आभार सुरेश द्विवेदी ने व्यक्त किया.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. GST से केंद्र सरकार ने जुटाए 7.19 लाख करोड़ रु का राजस्व

2. बड़ा खुलासा: कठुआ गैंगरेप में बेटे को बचाने की थी बच्ची की हत्या

3. RBI की रिपोर्ट: देश में जमाखोरी बढ़ी, लोग बैंकों में पैसा जमा कराने से डर रहे

4. शेयर बाजारों में तेजी, सेंसेक्स 256 अंक चढ़कर हुआ बंद

5. हम पर विश्व की 40% जनसंख्या की जिम्मेदारी

6. IPL: दिल्ली डेयरडेविल्स की बड़ी जीत, केकेआर को 55 रनों से दी मात

7. फीकी पड़ी सोने की चमक, चांदी भी हुई सस्ती

8. लक्ष्य: सियाचिन में जवानों के लिए ऑक्सीजन प्लांट खुलवाना, बुजुर्ग दंपति ने बेचे गहने

9. 29 अप्रैल को 4 राशि के ग्रहों में होंगे सबसे बड़े परिवर्तन, मिलेगी अपार सफलता

10. देवताओं, पितृ व ऋषियों को जल इस तरह अर्पित करें तो दूर होगा बुरा समय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।