वास्तु शास्त्र की बात करें, तो यह दिशा को ज्यादा महत्व देता है. सही दिशा के ज्ञान से आप वास्तुदोष और नकारात्मक शक्ति से बच सकते हैं. आमतौर पर सदस्यों की तस्वीर हम किसी भी दिशा में लगा देते है. लेकिन अगर हम इसे सही दिशा में लगाये तो यह हमारे लिए फायदेमंद हो सकती है. ज्योतिष शास्त्र ही एक ऐसा माध्यम है, जो मानव की समस्त समस्या का समाधान कर सकता है.

इस दिशा में लगाएं घर के सदस्यों की तस्वीर:

# परिवार के सदस्यों की तस्वीर लगाने के लिए घर की उत्तर दिशा, पूर्व दिशा और उत्तर-पूर्व दिशा का प्रयोग किया जाना चाहिए. यह तीनों दिशाएं परिवार के सदस्यों की तस्वीरें लगाने के लिए सही हैं.

# इसके अलावा इन दिशाओं में करीबी रिश्तेदारों की तस्वीर भी लगाई जा सकती है. परंतु इसके अलावा किसी भी दिशा में परिवार के सदस्यों की तस्वीर नहीं होनी चाहिए.

# घर की दक्षिण, पश्चिम और दक्षिण-पश्चिम दिशा मृत परिजनों की तस्वीर लगाने के लिए इस्तेमाल की जानी चाहिए.

दक्षिण-पश्चिम

घर के दक्षिण-पश्चिम कोने का संबंध पारिवारिक रिश्तों से होता है. इस दिशा में प्रसन्नचित्त मुद्रा में खींची संयुक्त परिवार की तस्वीर लगाने से रिश्तों की पकड़ मज़बूत होती है और आपसी प्रेम में प्रगाढ़ता आती है.

इसके अलावा-

* इस दिशा में पारिवारिक फोटो लगाने से परिवार के सदस्यों में एकता की भावना उत्पन्न होती है.

* दक्षिण-पश्चिम दिशा में संयुक्त परिवार की फोटो लगाने से उनके बीच बंटवारे की नौबत नहीं आती है.

* इस दिशा में सास-बहू की संयुक्त तस्वीर लगाने से उनके बीच नोकझोंक कम होती है और रिश्ते मधुर बने रहते हैं.

* बेडरूम के दक्षिण-पश्चिम कोने में पति-पत्नी की संयुक्त फोटो लगाने से उनके बीच प्यार बढ़ता है.

दक्षिण-पूर्व

घर के दक्षिण-पूर्व कोने का तत्व काष्ठ है और इस दिशा का संबंध धन-संपत्ति से होता है. इस दिशा में हरियाली या जंगल के चित्र लगाने से धन-संपत्ति में वृद्धि होती है, लेकिन घर का दक्षिण-पश्चिम कोना अगर बेडरूम में है, तो वहां पानी की तस्वीर न लगाएं, यह अशुभ होता है.

उत्तर-पश्चिम

घर की उत्तर-पश्चिम दिशा का संबंध सहायक व्यक्ति, मालिक, बॉस या आप पर उपकार करनेवाले व्यक्ति से होता है. इस दिशा में बॉस का फोटो लगाने से बॉस और एम्प्लॉई के बीच अच्छे संबंध स्थापित होते हैं और बॉस की सहानुभूति प्राप्त होती है.

पश्चिम दिशा

घर की पश्चिम दिशा का संबंध संतान और सृजनशीलता से होता है. इस दिशा में बच्चों की तस्वीर लगाने से बच्चे पढ़ाई में तेज़ होते हैं और उनका भविष्य भी उज्ज्वल होता है.

दक्षिण दिशा

दक्षिण दिशा का तत्व अग्नि है और इस दिशा का संबंध व्यक्ति के नाम और शोहरत से होता है. घर या ऑफिस की दक्षिण दिशा में मालिक का फोटो लगाने से प्रसिद्धि मिलती है, परंतु ध्यान रहे कि फोटो फ्रेम लाल रंग का तथा सुनहरे बॉर्डर वाला हो. निजी ऑफिस में अपनी तस्वीर लाल रंग के फ्रेम में मढ़वाकर दक्षिण दिशा में टांगें, इससे आपकी मान-प्रतिष्ठा और साख बढ़ेगी.

डेंज़र ज़ोन

* घर की दक्षिण दिशा में नीले रंग, पानी या बर्फ वाले प्राकृतिक दृश्य न लगाएं, क्योंकि इस दिशा का तत्व अग्नि है और जल अग्नि को नष्ट करता है, जिससे प्रसिद्धि नहीं मिलती है.

* ख़ुद को असहाय और अकेला महसूस करनेवाले व्यक्ति अपनी कुर्सी के पीछे पर्वत या पहाड़ का चित्र लगाएं, इससे उन्हें सहारा मिलता है.

* युद्ध और हिंसावाले चित्र या जंगली जानवर की पेंटिंग घर में न लगाएं, इससे आपसी रिश्तों में कटुता पैदा होती है. ऐसे चित्र घर में लगाने से सास-बहू और पति-पत्नी के बीच झगड़े होते हैं.

* घर में रोती हुई या किसी का इंतज़ार करती हुई युवती की तस्वीर न लगाएं, यह अशुभ होता है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. बड़ा फैसला: केन्द्र ने मेघालय से पूरी तरह से हटाया अफस्पा तो अरुणाचल में दी ढील

2. पंजाब बोर्ड 12वीं का रिजल्ट घोषित, पूजा जोशी बनीं टॉपर, 65.97 फीसदी स्टूडेंट्स पास

3. बढ़त के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, इंडसइंड टॉप गेनरstrong>

5. भारत का इकलौता बच्चों के दिल का प्राइवेट अस्पताल, जहां कैश काउंटर ही नहीं है!

6. महाराष्ट्र और आंध्र में 31 मई और 21 जून को होंगे चुनाव

7. टाटा ग्रुप में ग्लोबल काॅरपोरेट हेड बनाये गये पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर

8. बांसवाड़ा में रामदेव बोले: इसी सदी में भारत आध्यात्मिक और आर्थिक महाशक्ति बनेगा!

9. जरूर जाएं अमृतधारा, नहीं करेगा वापस लौटने का मन

10. मिट्टी के कारण देखते ही देखते बदलने लगेगी आपकी किस्मत

11. कुछ बातों को ध्यान रख करना चाहिए शिवलिंग की परिक्रमा

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।