प्रदीप द्विवेदी. ऑल इण्डिया ब्राह्मण फैडरेशन की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की आगामी बैठक और 58वां महाधिवेशन नेपाल के काठमांडू स्थित मारवाड़ी सेवा समिति में फैडरेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष पं. भंवरलाल शर्मा की अध्यक्षता में 28 अप्रैल 2018 को हो रहा है. 

इसमें फैडरेशन के पदाधिकारियों के अलावा विभिन्न देशों के ब्राह्मण प्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे. फैडरेशन के राष्ट्रीय महामंत्री डॉ. प्रदीप ज्योति का कहना है कि... इसमें ब्राह्मण समाज के हित सरंक्षण और संगठन की आगामी गतिविधियों को लेकर विस्तार से चर्चा होगी, यही नहीं... संगठन की विभिन्न मांगों को लेकर कार्ययोजना भी तय की जायेगी. 

डॉ. ज्योति ने बताया कि इस आयोजन की जिम्मेदारी नेपाल ब्राह्मण महासभा के प्रमोद शर्मा ने लेकर सारी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की हैं और आयोजन को लेकर प्रहलाद शर्मा, ओमप्रकाश जोशी आदि ने महत्वपूर्ण सहयोग प्रदान किया हैं. 

फैडरेशन के अध्यक्ष पं. शर्मा का कहना है कि... सामाजिक समन्वय और सहयोग को प्रोत्साहन वर्तमान समय की सबसे बड़ी जरूरत हैं, इसीलिए इस ओर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. सक्षम लोग समाज के प्रतिभावान और जरूरतमंद व्यक्तियों को मदद कर आगे बढ़ायें ताकि उनकी भी प्रगति हो सकें.

इस संबंध में जानकारी देते हुए फैडरेशन के राष्ट्रीय सचिव प्रशासन अश्विनी तिवारी ने बताया कि राष्ट्रीय महाधिवेशन और बैठक में भाग लेने पं. भंवरलाल शर्मा के नेतृत्व में राजस्थान से फैडरेशन में प्रतिनिधित्व कर रहे पदाधिकारियों व राजस्थान ब्राह्मण महासभा के राष्ट्रीय प्रतिनिधियों का दल रवाना हुआ, जिसमें राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और देवस्थान बोर्ड के अध्यक्ष एसडी शर्मा, पूर्व शिक्षामंत्री शैलेन्द्र जोशी, राष्ट्रीय सचिव रमेश ओझा, लोकेन्द्र शर्मा, मोहनप्रकाश शर्मा, जीके गौड़, युवा महामंत्री द्वारका शर्मा, कविता मिश्रा, सुनील शर्मा आदि शामिल हैं.  

तिवारी ने बताया कि बैठक के दौरान फैडरेशन के राष्ट्रीय सचिव व मीडिया प्रभारी निरंजन द्विवेदी के संपादन में प्रकाशित हो रहे मुखपत्र ब्रह्म-ज्योति का लोकार्पण और धर्मकर्म आधारित प्रस्तावित श्रीपरशुराम दैनिकी के कार्य का शुभारंभ भी होगा. 

तिवारी ने बताया कि नियमितरूप से प्रकाशित ब्रह्म-ज्योति का डिजिटल संस्करण एवं प्रकाशन, दोनों तरह से हो रहा है. 

ब्रह्म-ज्योति के अंको को फैडरेशन की वेबसाइट पर भी देखा जा सकता है, जिसके प्रभारी लक्ष्मीनारायण केजी द्वारा वेबसाइट को नियमितरूप से अपडेट किया जाता है और नवीनतम जानकारियां उपलब्ध करवाई जाती हैं. 

महामंत्री डॉ. प्रदीप ज्योति ने स्पष्ट किया कि ब्राह्मण समाज किसी का अहित नही चाहता है और संगठन किसी धर्म, जाति, वर्ग के विरूद्ध नही है. ब्राह्मणों ने पुरातनकाल से सभी के कल्याण की कामना की है और वर्तमान में भी सभी की प्रगति हेतु समर्पित हैं, परन्तु आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग के लोगों को शिक्षा व रोजगार के क्षेत्र में मदद की आवश्यकता है और ऐसे पात्र लोगो के हित सरंक्षण हेतु प्रयास किए जा रहे हैं. उन्होने कहा कि आजादी के समय सामान्य वर्ग के भी आर्थिक रूप से कमजोर लोग थे, परन्तु उनकी उपेक्षा हुई और होती गई, इसकी भरपाई करने का वक्त आ गया है, अत: सरकार को गंभीरता से ध्यान देकर रिटायर्ड मेजर जनरल एसआर सिन्हू की आर्थिक पिछड़ा आयोग की 2010 से दी गई रिपोर्ट को बस्ते के बाहर लाकर ठोस कार्यवाही करनी होगी. वर्तमान आरक्षण व्यवस्थाओं को बनाए रखने के साथ-साथ आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग के लोगों को भी आगे बढऩे में मदद करना सरकार की जिम्मेदारी हैं.

फैडरेशन के राष्ट्रीय सचिव प्रशासन अश्विनी तिवारी ने बताया कि फैडरेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष पं. शर्मा एवं वरिष्ठ नेता सलाहकार मण्डल के सदस्य पूर्व अध्यक्ष- कोटाशंकर शर्मा, रमेशचन्द्र शर्मा, डा. के.सी.पुत्थेरैय्या, देवेन्द्र शर्मा, कोषाध्यक्ष चन्द्रशेखर शर्मा एवं उपाध्यक्ष, सचिव व प्रादेशिक संगठनों के अध्यक्षों ने अपने-अपने क्षेत्रो में दौरे कर  के ब्राह्मण समाज के हित सरंक्षण हेतु आर्थिक आधार पर शिक्षा व रोजगार के क्षेत्र में आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग के लोगो हेतु व्यापक समर्थन प्राप्त किया हैं. इसी तरह संगठन ने आंध्रप्रदेश व तेलंगाना की तर्ज पर देशभर में ब्राह्मण वेलफेयर कोर्पोरेशन की स्थापना कर उसके माध्यम से सामान्य वर्ग को राहत देने के साथ केरल सरकार की तर्ज पर संवैधानिक दायरे में आर्थिक आधार पर रोजगार व शिक्षा के क्षेत्र में राहत देने की मांग उठाई है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. बड़ा फैसला: केन्द्र ने मेघालय से पूरी तरह से हटाया अफस्पा तो अरुणाचल में दी ढील

2. पंजाब बोर्ड 12वीं का रिजल्ट घोषित, पूजा जोशी बनीं टॉपर, 65.97 फीसदी स्टूडेंट्स पास

3. बढ़त के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, इंडसइंड टॉप गेनरstrong>

5. भारत का इकलौता बच्चों के दिल का प्राइवेट अस्पताल, जहां कैश काउंटर ही नहीं है!

6. महाराष्ट्र और आंध्र में 31 मई और 21 जून को होंगे चुनाव

7. टाटा ग्रुप में ग्लोबल काॅरपोरेट हेड बनाये गये पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर

8. बांसवाड़ा में रामदेव बोले: इसी सदी में भारत आध्यात्मिक और आर्थिक महाशक्ति बनेगा!

9. जरूर जाएं अमृतधारा, नहीं करेगा वापस लौटने का मन

10. मिट्टी के कारण देखते ही देखते बदलने लगेगी आपकी किस्मत

11. कुछ बातों को ध्यान रख करना चाहिए शिवलिंग की परिक्रमा

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।