क्या आप जानते है कि, हमारी दुनिया में एक ऐसी भी मशीन है जो इंसान को उसकी मर्जी के बाद सिर्फ 1 बटन दबाते ही मरने की अनुमति देती है. क्यों चौंक गए न आप! पर ये एकदम सच है. दरअसल, ऑस्ट्रेलियाई इच्छामृत्यु कार्यकर्ता Philip Nitschke और डच डिज़ाइनर Alexander Bannink ने ‘Sarcophagus’ नामक एक ऐसी 3D-प्रिंटेड मशीन बनायी है. जो एक बटन दबाते ही इंसान की जान ले सकती है. इसे उन्होंने ‘Sarco’ नाम भी दिया है.

एक बटन दबाते ही इंसान को मौत के घाट उतारने वाली इस विवादस्पद मशीन का अनावरण बीते शनिवार को Amsterdam Funeral Show के दौरान किया गया. जहां कई ऐसे लोग आये हुए थे, जो इच्छामृत्यु चाहते थे.

इच्छामृत्यु मशीन

इस दौरान Philip ने कहा कि ‘जो व्यक्ति इच्छामृत्यु चाहता है उसे एक कैप्सूल नुमा पॉड में बैठना होगा. फिर एक बटन दबाते ही उस पॉड में नाइट्रोजन भर जायेगी. थोड़ी देर तक व्यक्ति को चक्कर आने महसूस होंगे उसके बाद बेहोश होकर वो मर जायेगा. इस दौरान वहां आये लोग Virtual Reality Glasses द्वारा इस मंज़र को लाइव देख रहे थे.

उनका कहना है कि, ‘मैं उनलोगों की मदद करना चाहता हूँ, जो अपनी जिंदगी से तंग आ चुके है. उन्होनें कहा- एक इंसान अपनी जिंदगी को ट्रेन के सामने आकर खत्म करे. इससे बेहतर है कि वह एक बटन दबाकर चैन से मरे.

Philip ने कहा कि मैं इस साल के अंत से पहले ही एक ऐसे पॉड का निर्माण करना चाहता थ हूँ, जो बेहतर तरीके से काम करे. बाद में इसके डिज़ाइन को पूरी जानकारी के साथ ऑनलाइन रखने का सोचा, जिससे कि लोग इसे डाउनलोड कर सकें. इसका मतलब ये कि इन जानकारियों के साथ कोई भी व्यक्ति ख़ुद की 3 डी-प्रिंट बना सकता है.

लोगों का अनुभव-

52 वर्षीय Piet Verstraaten ने कहा ‘मौत के नए-नए तरीकों को जानने के लिए हर साल हज़ारों लोग Amsterdam Funeral Expo के लिए Westerkerk आते हैं. यहां हर साल मौत से जुड़े उपकरणों जैसे Biodegradable Coffins और Hot-Rod की प्रदर्शनी लगती है. लेकिन इस बार ‘Sarco’ सबसे ज़्यादा भीड़ खींचने में कामयाब रहा.

वही एक अन्य व्यक्ति ने कहा- चेयर पर बैठकर Virtual Reality Glasses से जबरदस्त अनुभव मिला जो कि मेरे लिए भी एक अलग अनुभव था.

वहीँ कुछ ने इसे बेवकूफी भरा यंत्र भी बताया.

ट्विटर लिंक देखें:

https://twitter.com/philipnitschke/status/984896197625372672?ref_src=twsrc%5Etfw&ref_url=http%3A%2F%2Fhindi.newstrack.com%2Fjust-click-1-button-and-feel-death-sarcophagus-3d-machine%2F

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. आधार होगा और सुरक्षित, अब देनी होगी 'वर्चुअल आईडी'

2. भारतीय सेना ने 28 सैनिकों की शहादत पर 138 पाकिस्तानी सैनिक मारे

3. पहले IIT और अब CAT में 100 प्रतिशत नंबर ला कर हासिल किया पहला रैंक

4. यूपी के इस होटल में वेटर से लेकर मैनेजर तक सब होंगी महिलाएं

5. भगवान के दर्जे पर संकट में पेशा!

6. राजधानी एक्सप्रेस में बुजुर्ग को चूहे ने काटा, साढ़े तीन घंटे निकलता रहा खून

7. नहीं बंद होंगी मुफ्त बैंकिंग सेवाएं, सरकार ने खबरों का किया खंडन

8. CES 2018 : पहले दिन लॉन्च किए गए ये शानदार प्रोडक्ट्स

9. विक्रम भट्ट की हॉरर फिल्म के दौरान कैमरे में कैद हुआ भूत, तस्वीरें देखकर उड़ जाएंगे होश

10. हाइक ने लांच की Hike ID, बिना नंबर के भी कर सकेंगे चैट

11. राशि के अनुसार शादी की ड्रेसों का करें चयन, ग्रहों और रंगों का खुशियों से सीधा संबंध

12. पापों से मिलेगी मुक्ति,अगर करते हैं षट्तिला एकादशी का व्रत

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।