बांदा. देश में भले ही एससी-एसटी एक्ट को लेकर बवाल मचा हो, लेकिन यूपी के बांदा में बीते 15 वर्षों से एक दलित महिला अपनी जवान बेटी के साथ कुएं के चबूतरे पर रहने को मजबूर है, क्योंकि पति की मौत के बाद गांव वालों ने उसे बाहर निकाल दिया था. तब से बेवा ने नसेनी गांव के इस कुएं को ही अपना घर बना लिया. 15 साल तक सरकारी सिस्टम से एक छत तक न नसीब हो सकी.

जिले की नरैनी तहसील के नसेनी गांव में 50 वर्षीय दलित विधवा छोटी अपनी 15 वर्षीय बेटी रोशनी के साथ एक कुएं में रह रही है. गृहस्थी का सारा सामान कुएं के चबूतरे पर रखे हुए है. गांव वाले बताते हैं कि बारिश के समय यह हमारे घरों में आकर शरण लेती है और बारिश थमते ही फिर वहीं कुएं पर चली जाती है. 

मीडिया के माध्यम से यह मामला डीएम के संज्ञान में आते ही, उन्होंने अफसरों को मौका मुआयना के निर्देश दिए हैं. भरोसा दिलाया कि जल्द ही सरकारी आवास आवंटित करेंगे. महिला मूल रूप से ग्राम पांडेपुरवा, अजयगढ़, जिला पन्ना, एमपी की रहने वाली है. वहां से 15 साल पहले इसे भगा दिया गया था.

चिप्स के लिए चंबल सेंचुरी से हो रही दुर्लभ प्रजाति के लाखों कछुओं की तस्‍करी

आस पड़ोस के लोगों ने बताया कि कुछ साल पहले इन्हें एक जमीन आवंटित हुई थी, लेकिन इसे भी बदकिस्मती कहेंगे कि जो जमीन का टुकड़ा मिला वह जगह कब्रिस्तान के बिल्कुल पास थी. पीड़ित परिवार को सरकार की ओर से आधार कार्ड मिला हुआ है, लेकिन पता वही है कुएं वाला घर. इसे महिला का दुर्भाग्य ही कहेंगे कि उसको आज तक एक छत भी नसीब नहीं हुई. 

डीएम दिव्य प्रकाश गिरी ने मामले की गंभीरता को समझते हुए मदद का भरोसा दिलाया है. उन्‍होंने कहा कि कल ही मौके पर अफसरों की टीम जाएगी और सरकारी आवास आवंटन के साथ-साथ हर संभव मदद दिलवाने की कार्रवाई शुरू की जाएगी. उन्‍होंने यह भी कहा कि यह पता लगवाया जाएगा कि इन्हें अब तक मदद क्यों नहीं मिली.

पीड़ित महिला छोटी ने बताया कि एक दो दिन में मजदूरी मिलती है बाकी खाली जाता है. दूसरों के यहां काम करती हूं. 15 साल पहले पति खत्म हो गया. बच्ची तब छोटी थी. तीन चार साल से अधिकारियों से घर की बात चल रही है, लेकिन नहीं मिला. बेटी के साथ इसी कुएं में रह रही हूं. बेटी रोशनी ने बताया कि सबके पास मदद के लिए गए, लेकिन घर नहीं मिला. उसने बताया कि यही गांव के स्कूल में पढ़ते हैं. मां के साथ तहसीलदार के पास गए थे, लेकिन कोई मदद नहीं मिली.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. आधार होगा और सुरक्षित, अब देनी होगी 'वर्चुअल आईडी'

2. भारतीय सेना ने 28 सैनिकों की शहादत पर 138 पाकिस्तानी सैनिक मारे

3. पहले IIT और अब CAT में 100 प्रतिशत नंबर ला कर हासिल किया पहला रैंक

4. यूपी के इस होटल में वेटर से लेकर मैनेजर तक सब होंगी महिलाएं

5. भगवान के दर्जे पर संकट में पेशा!

6. राजधानी एक्सप्रेस में बुजुर्ग को चूहे ने काटा, साढ़े तीन घंटे निकलता रहा खून

7. नहीं बंद होंगी मुफ्त बैंकिंग सेवाएं, सरकार ने खबरों का किया खंडन

8. CES 2018 : पहले दिन लॉन्च किए गए ये शानदार प्रोडक्ट्स

9. विक्रम भट्ट की हॉरर फिल्म के दौरान कैमरे में कैद हुआ भूत, तस्वीरें देखकर उड़ जाएंगे होश

10. हाइक ने लांच की Hike ID, बिना नंबर के भी कर सकेंगे चैट

11. राशि के अनुसार शादी की ड्रेसों का करें चयन, ग्रहों और रंगों का खुशियों से सीधा संबंध

12. पापों से मिलेगी मुक्ति,अगर करते हैं षट्तिला एकादशी का व्रत

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।