पलपल संवाददाता, जबलपुर. हम सभी समाज से बहुत कुछ लेते हैं लेकिन समाज को लौटाते क्या हैं? ट्राय फॉउंडेशन की शुरुआत युवाओं द्वारा इसलिए की गयी कि आप समाज को समय रहते कुछ न कुछ ज़रूर लौटाएँ. ये बात कहते हुए ट्राय फॉउंडेशन के चक्रेश सूर्या ने ए वाक विथ प्राइड फैशन शो की शुरुआत की और बताया कि मध्यप्रदेश के जबलपुर में उनकी संस्था महिलाओं, बच्चों और विधि विवादित बच्चों के अधिकारों और विकास के लिए कार्य कर रही है. इसी तारतम्य में आज ट्राय फॉउंडेशन द्वारा एक फण्ड रेयज़िंग फैशन शो आयोजित किया गया जिसमें आदिवासी छात्रावास की छात्राओं ने पहले राउंड में विभिन्न अरण्य की वेशभूषा में और दूसरे राउंड में प्रोफ़ेशनल ड्रेसेस/यूनिफॉर्म के साथ ब्राइडल ज्वेलरी पहनकर रैम्प वॉक की, जिसके अंत में अदित्री वर्मा ने स्कूल ड्रेस और ब्राइडल ज्वेलरी पहनकर फैशन शो के अंत में बाल विवाह रोकने हेतु अपने गायन के ज़रिये दर्शकों को सन्देश दिया. जिस पर पावनी श्रीवास्तव ने अपने कत्थक नृत्य से लोगों का मन मोह लिया. संस्था द्वारा सम्प्रेक्षण गृह के बच्चों पर निर्मित डॉक्यूमेंट्री "द लॉस्ट आइडेंटिटी" की स्क्रीनिंग भी गई. जिसे लोगों ने बेहद सराहा. इस कार्यक्रम में ट्राय फॉउंडेशन द्वारा प्रशिक्षित किये जा रहे बाल सम्प्रेक्षण गृह एवं बाल गृह के बच्चों के गायन एवं नृत्य का प्रथम बार आम जन के सामने प्रदर्शन भी किया गया. इसके पश्चात शहर के लगभग एक दर्जन कामकाजी पुत्रवधुओं को अपनी माँ और सास के साथ सम्मानित भी किया गया. इस कार्यक्रम में शहर के विभिन्न महिला क्लब्स, संगठन के सदस्य, कॉलेज के छात्र-छात्राएँ, अधिवक्ता बतौर दर्शक उपस्थित रहे. फ़ैशन शो के प्रतिभागियों को रैम्प वॉक का प्रशिक्षण सुश्री रिंचा बत्रा द्वारा दिया गया. वहीं उनकी स्टाइलिंग और डिज़ायनिंग श्रीमती हर्षिता झाँगियानी द्वारा की गयी. प्रतिभागियों का मेक अप श्रीमति शिरीन रहमान द्वारा किया गया, वो इंदौर से इस कार्यक्रम के लिए इंदौर से यहाँ कुछ दिन पहले आईं. 

कार्यक्रम का संचालन सिमरन सिंह और चक्रेश सूर्या द्वारा किया गया. महिला क्लब्स के अध्यक्ष, प्रतिनिधियों और सदस्यों को इस कार्यक्रम में जोड़ने का सर्वाधिक सहयोग संस्था की सदस्य अवनि नागरिया का रहा, इन्होंने ऑक्सफ़ोर्ड  विश्वविद्यालय से अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार क़ानून की पढ़ाई करने के बाद ट्राय से जुड़कर बाल सम्प्रेक्षण गृह के बच्चों की सोशल एक्सेप्टेन्स पर कार्य करना करीब पिछले चार महीने पहले शुरू किया. 

विदित हो कि ट्राय फॉउंडेशन महिला बाल विकास मध्य प्रदेश शासन से मान्यता प्राप्त स्थानीय संस्था है जो महिला एवं बच्चों के साथ-साथ सम्प्रेक्षण गृह के बच्चों की सोशल एक्सेप्टेंस पर कार्य कर रही है. ट्राय के सदस्यों को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के दिन जिला महिला सशक्तीकरण के कार्यक्रम में सम्मानित भी किया गया है. संस्था की अपील है कि इस कार्यक्रम से अधिक से अधिक संख्या में जुड़कर सामाजिक हित में किया जा रहे कार्यों को जारी रखने में सहयोग करें. इस कार्यक्रम से जुटाई गयी राशि महिलाओं एवं बच्चों के प्रशिक्षण हेतु ख़र्च की जायेगी. जिसके ख़र्च के विवरण की जानकारी हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगी. इसे कोई भी जनसाधारण देख सकता है.

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि श्रीमति पालक गायकवाड़ तिवारी (पेरेंटिंग प्रोफिशिएंट एवं एड्यूप्रीनॉर), विशिष्ट अतिथि श्री अजीत सिंह सीटू व्यवसायी एवं समाजसेवी तथा मुख्य साक्षी के तौर पर श्री अभिमनोज (प्रधान सम्पादक-पलपल इंडिया), श्री अखिलेश मिश्रा(जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी) उपस्थित रहे.

कार्यक्रम के दौरान गायिका रेखा भारद्वाज ने वीडियो मेसेज के ज़रिये संस्कारधानिवासियों से ट्राय फॉउंडेशन का सहयोग करने की अपील की.

अंतर्राष्ट्रीय चित्रकारों की पेंटिंग्स का एक्सहिबीशन - अंतर्राष्ट्रीय ख़्याति प्राप्त शहर की कलाकार पाण्डेय सिस्टर्स की कला का प्रदर्शन भी मानस भवन में हुआ जिसे मुख्य अतिथि पलक तिवारी गायकवाड़ ने बेहद सराहा.

इन कार्यकर्ताओं ने कार्यक्रम को सफ़ल बनाने में दिया श्रमदान - अमन मिश्रा, मुदित तिवारी, सरफ़राज़ खान, श्रीया त्रिपाठी, सिमरन सच्चर, सत्यम शुक्ला, स्वप्निल पाण्डेय, पूजा शर्मा, दीपक मिश्रा, अग्निकान्त सिंह ठाकुर, कृष्णकांत त्रिपाठी, स्वस्तिद सिंह, गार्गी शंकर, डॉ. रोशन शर्मा इत्यादि

ये हुये सम्मानित - अंजलि कामत्कर, प्रिया कामत्कर,  शगुफ़्ता रहमान, नेत्रा नाथन को संस्था की ओर से बाल सम्प्रेक्षण गृह एवं बाल गृह में प्रशिक्षण देने हेतु सम्मानित किया गया.

देखें वीडियो:

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. आधार होगा और सुरक्षित, अब देनी होगी 'वर्चुअल आईडी'

2. भारतीय सेना ने 28 सैनिकों की शहादत पर 138 पाकिस्तानी सैनिक मारे

3. पहले IIT और अब CAT में 100 प्रतिशत नंबर ला कर हासिल किया पहला रैंक

4. यूपी के इस होटल में वेटर से लेकर मैनेजर तक सब होंगी महिलाएं

5. भगवान के दर्जे पर संकट में पेशा!

6. राजधानी एक्सप्रेस में बुजुर्ग को चूहे ने काटा, साढ़े तीन घंटे निकलता रहा खून

7. नहीं बंद होंगी मुफ्त बैंकिंग सेवाएं, सरकार ने खबरों का किया खंडन

8. CES 2018 : पहले दिन लॉन्च किए गए ये शानदार प्रोडक्ट्स

9. विक्रम भट्ट की हॉरर फिल्म के दौरान कैमरे में कैद हुआ भूत, तस्वीरें देखकर उड़ जाएंगे होश

10. हाइक ने लांच की Hike ID, बिना नंबर के भी कर सकेंगे चैट

11. राशि के अनुसार शादी की ड्रेसों का करें चयन, ग्रहों और रंगों का खुशियों से सीधा संबंध

12. पापों से मिलेगी मुक्ति,अगर करते हैं षट्तिला एकादशी का व्रत

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।