दो हजार से ज्यादा महिलाओं को ब्यूटी पार्लर, बुटीक जैसे रोजगार शुरू करवाने वाली दीपा को जब भी पता चल​ता है कि उनकी जान—पहचान में किसी बेटी का जन्म हुआ है, दीपा वहां शगुन लेकर पहुंचती हैं. दीपा आंतिल दहेज प्रताड़ना, घरेलू हिंसा जैसे करीब एक हजार मामलों में शादीशुदा जोड़ों के रिश्ते को टूटने से बचा चुकी हैं. 

गुड़गांव के सेक्टर 56 में रहने वाली दीपा एक प्री मैच्योर बेबी थीं. दीवाली के दिन पूजन के वक्त के उनका जन्म हुआ था तो परिवार के लोगों ने भी लक्ष्मी मानकर उन पर खूब प्यार लुटाया लेकिन जब वो दूसरे घरों में लड़कियों के साथ भेदभाव देखती थीं तो उन्हें लगता था कि अब महिलाओं की जिंदगी सुधारने के लिए ही काम करेंगी. शुरुआत में विभिन्न संस्थाओं के साथ जुड़कर महिलाओं के कल्याण के कार्यों में भागीदारी करती रहीं, लेकिन मार्च 2011 में सशक्त नारी परिषद का गठन किया. दीपा प्राइवेट इंस्टिट्यूट में अंग्रेजी लेक्चरर के तौर पर भी कार्य कर चुकी हैं. 

वेबसाइट टाइम्स आॅफ इंडिया के मुताबिक, उनकी संस्था के साथ देशभर में करीब डेढ़ लाख सदस्य जुड़े हैं. इसके अलावा, अब बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान से जुड़कर वह महिलाओं को जागरूक कर रही हैं और बेटी के जन्म पर संबंधित परिवार के पास शगुन लेकर पहुंच रही हैं, ताकि वे परिवार बेटी जन्म पर कुआं पूजन की परंपरा को अमल में लाएं. 

दीपा बताती हैं कि दहेज व घरेलू हिंसा प्रताड़ित लोगों की सबसे पहले काउंसिलिंग की जाती है. 50 पर्सेंट से अधिक मामलों में आपसी गलतफहमी दूर हो जाती है. कुछ मामले ऐसे होते हैं, जिनमें किसी एक पक्ष की गलती नहीं होती और दूसरे पक्ष की अधिक होने के बावजूद समझौता नहीं हो पाता. ऐसे में उक्त पीड़ित नजर आने वाले पक्ष को अगर किसी कानूनी सहायता की जरूरत पड़ती है, तो उसे वह भी मुहैया कराने का प्रयास किया जाता है. अब तक ऐसे करीब एक हजार मामलों के निपटारे का वे दावा करती हैं. 

दीपा जरूरतमंदों को सेंटर में विभिन्न इंडस्ट्रीज के सहयोग से महिलाओं को सिलाई, कढ़ाई की ट्रेनिंग दिलाती हैं. इसी तरीके से ब्यूटी पार्लर खोलने की ट्रेनिंग भी देती हैं. करीब एक हजार महिलाओं की इस तरीके से मदद कर चुकी हैं. महिलाओं को उनके अधिकारों के बारे में अवगत कराने के लिए प्रदेशभर में करीब 400 गोष्ठी, सेमीनार में आयोजित कर चुकी हैं. 

साभार:indiawave.in 

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. आधार होगा और सुरक्षित, अब देनी होगी 'वर्चुअल आईडी'

2. भारतीय सेना ने 28 सैनिकों की शहादत पर 138 पाकिस्तानी सैनिक मारे

3. पहले IIT और अब CAT में 100 प्रतिशत नंबर ला कर हासिल किया पहला रैंक

4. यूपी के इस होटल में वेटर से लेकर मैनेजर तक सब होंगी महिलाएं

5. भगवान के दर्जे पर संकट में पेशा!

6. राजधानी एक्सप्रेस में बुजुर्ग को चूहे ने काटा, साढ़े तीन घंटे निकलता रहा खून

7. नहीं बंद होंगी मुफ्त बैंकिंग सेवाएं, सरकार ने खबरों का किया खंडन

8. CES 2018 : पहले दिन लॉन्च किए गए ये शानदार प्रोडक्ट्स

9. विक्रम भट्ट की हॉरर फिल्म के दौरान कैमरे में कैद हुआ भूत, तस्वीरें देखकर उड़ जाएंगे होश

10. हाइक ने लांच की Hike ID, बिना नंबर के भी कर सकेंगे चैट

11. राशि के अनुसार शादी की ड्रेसों का करें चयन, ग्रहों और रंगों का खुशियों से सीधा संबंध

12. पापों से मिलेगी मुक्ति,अगर करते हैं षट्तिला एकादशी का व्रत

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।