30 साल की तरुणा विधाय ने गरीब बच्चों को शिक्षा और भोजन उपलब्ध कराने का बीड़ा उठाया है. पेशे से बैंक मैनेजर तरुणा जो कुछ भी इन बच्चों के लिए कर सकती हैं, वह सब करती हैं.

वह बताती हैं, 'अपने स्कूल और कॉलेज के दिनों में मैंने देखा है कि कैसे गरीब और मध्यम वर्गीय परिवारों के बच्चे पैसे के आभाव में अच्छी शिक्षा से वंचित रह जाते हैं.'

वह पब्लिक सेक्टर के एक बड़े बैंक में काम करती हैं और वहां से फुरसत निकालकर गाजियाबाद के इंदिरापुरम में गरीब बच्चों को पढ़ाने और उनकी मदद करने का काम करती हैं. इसकी शुरुआत 2012 में हुई थी जब तरुणा अपने काम से फुर्सत पाकर स्लम इलाके में रहने वाले बच्चों को पढ़ाती थीं.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उन्होंने कहा, 'मैं अपना काम शाम को पांच बजे खत्म कर सीधे इन बच्चों के पास पहुंचती थीं. मैं उनके साथ हर रोज लगभग तीन से चार घंटे बिताती हूं. हम साथ में सीखते हैं , खाते हैं और गाने भी गाते हैं.'

काफी थोड़े समय के लिए शुरू किया गया तरुणा का यह काम कब उनकी जिंदगी का हिस्सा बन गया पता ही नहीं चला. अपने परिवार के बारे में बात करते हुए वह कहती हैं कि उनके ऊपर जल्दी से नौकरी कर के शादी करने का दबाव था, लेकिन मैंने यह प्रण ले लिया था कि मैं उसी से शादी करूंगी जो मेरे इस काम को अच्छे से सपॉर्ट कर सके. क्योंकि मेरा अच्छा-खासा समय इन बच्चों के बीच बीतता है. बता दें वे बच्चों को खाना भी उपलब्ध करवाती हैं जिसमें दाल, रोटी, और पराठे जैसा पौष्टिक आहार शामिल होता है.

शुरू में उनके परिवार वालों ने तो थोड़ा ऐतराज जताया लेकिन आखिरकार तरुणा की लगन और समर्पण के आगे उन्हें झुकना ही पड़ा. अब तरुणा के काम को उनके परिवार वाले काफी सपोर्ट करते हैं. उन्हें को गर्व होता है कि तरुणा आज गरीब बच्चों के लिए काम कर रही हैं. वह बताती हैं कि ये बच्चे काफी प्रतिभावान हैं और पढ़ने में भी काफी अच्छे हैं, लेकिन परिवार की स्थिति अच्छी न होने के कारण ये स्कूल का मुंह नहीं देख पाते. इनमें से कई सारे बच्चे तो अपने पैरेंट्स के काम में हाथ भी बंटाते हैं और घर का काम भी देखते हैं इस वजह से उन्हें पढ़ने का मौका नहीं मिल पाता है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. आधार होगा और सुरक्षित, अब देनी होगी 'वर्चुअल आईडी'

2. भारतीय सेना ने 28 सैनिकों की शहादत पर 138 पाकिस्तानी सैनिक मारे

3. पहले IIT और अब CAT में 100 प्रतिशत नंबर ला कर हासिल किया पहला रैंक

4. यूपी के इस होटल में वेटर से लेकर मैनेजर तक सब होंगी महिलाएं

5. भगवान के दर्जे पर संकट में पेशा!

6. राजधानी एक्सप्रेस में बुजुर्ग को चूहे ने काटा, साढ़े तीन घंटे निकलता रहा खून

7. नहीं बंद होंगी मुफ्त बैंकिंग सेवाएं, सरकार ने खबरों का किया खंडन

8. CES 2018 : पहले दिन लॉन्च किए गए ये शानदार प्रोडक्ट्स

9. विक्रम भट्ट की हॉरर फिल्म के दौरान कैमरे में कैद हुआ भूत, तस्वीरें देखकर उड़ जाएंगे होश

10. हाइक ने लांच की Hike ID, बिना नंबर के भी कर सकेंगे चैट

11. राशि के अनुसार शादी की ड्रेसों का करें चयन, ग्रहों और रंगों का खुशियों से सीधा संबंध

12. पापों से मिलेगी मुक्ति,अगर करते हैं षट्तिला एकादशी का व्रत

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।