हरियाली और प्राकृतिक जगहें तो हर किसी को पसंद होता है. हिल स्टेशन हो या कोई प्लेस, अक्सर वहां की प्राकृतिक खूबसूरती आपका मन मोह लेती है. ऐसे में अगर आपको फूलों, हरियाली और प्राकृतिक नजारों से भरपूर गार्डन देखने को मिल जाए तो आपका मन खुशी से झूम उठेगा.

आज हम आपको ऐसी ही कुछ खूबसूरत जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जोकि अपनी खूबसूरती और प्राकृतिक नजारों के लिए दुनियाभर में मशहूर है. इन गार्डन में घूमने के बाद आपका मन वहां से आने को नहीं करेगा. अगर आप भी प्राकृतिक नजारों को देखने के शौकिन है तो इन रोमांचक और खूबसूरत गार्डन को जरूर देखने जाएं.

1. England, Levens Hall

लेवेन्स हॉल गार्डन, England, Levens Hall

इंग्लैंड के कुंब्रिया शहर में बना लेवेन्स हॉल गार्डन खूबसूरती में किसी से कम नहीं है. इस खूबसूरत गार्डन में हरियाली और पेड़ों से बने खूबसूरत स्टैच्यू देख सकते हैं. इस गार्डन की खूबसूरती देखने के बाद आपका मन यहां से जाने को नहीं करेगा.

2. Costa Rica, Church of San Rafael

सैन रफाएल चर्च, कोस्टा रिका  Church of San Rafae Costa Rica

कोस्टा रिका की सैन रफाएल चर्च में बने इस गार्डन को देखने के लिए टूरिस्ट दूर-दूर से आते है. खूबसूरत फूलों से सजे इस गार्डन को देखकर आपका मन भी खुश हो जाएगा.

3. France, Marqueyssac

 Gardens at Marqueyssac

फ्रांस के इस खूबसूरत गार्डन की खूबसूरती देखकर आप भी हैरान हो जाएंगे. सुंदर फूलों और हरे-भरे रास्तों से घिरे इस गार्डन के चारों और आप हरियाली ही हरियाली देख सकते हैं. 17वी शताब्दी में बनाया गया यह पार्क फ्रांस के वेजेक, डोरडोंगे (Vézac, Dordogne) जगह पर बनाया गया है. यहाँ इस बगीचे की देखभाल और 17वी सदी की इस धरोहर को बचाने के लिए फ्रांस की सरकार इसका ख़ासा ध्यान रखती है. दुनिया की सबसे  खूबसूरत जगहों में The Gardens at Marqueyssac का नाम भी शुमार रहता है.

4. Columbia, Butchart Garden

 Butchart Gardens, British Columbia, Canada

बुचार्ट गार्डन (Butchart Garden). ब्रिटिश कोलंबिया के वैंक्यूवर आइसलैंड में बना बुचार्ट गार्डन बहुत ही खूबसूरत है. इससे पहले यह जगह पोर्टलैंड सीमेंट की खदान के तौर पर इस्तेमाल की जाती है, जो 1904 में बंद हो गई. इसके बाद पोर्टलैंड सीमेंट के मालिक की पत्नी जेनी बुचार्ट ने अपने कौशल से इसको तैयार करने में अहम भूमिका निभाई 55 एकड के एरिया में फैला यह गार्डन बहुत ही खूबसूरत है. इसमे लगभग 700 तरह के अलग-अलग पौधे और फूल लगे हैं। इनके खिलने का समय मार्च से अक्टूबर है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. आधार होगा और सुरक्षित, अब देनी होगी 'वर्चुअल आईडी'

2. भारतीय सेना ने 28 सैनिकों की शहादत पर 138 पाकिस्तानी सैनिक मारे

3. पहले IIT और अब CAT में 100 प्रतिशत नंबर ला कर हासिल किया पहला रैंक

4. यूपी के इस होटल में वेटर से लेकर मैनेजर तक सब होंगी महिलाएं

5. भगवान के दर्जे पर संकट में पेशा!

6. राजधानी एक्सप्रेस में बुजुर्ग को चूहे ने काटा, साढ़े तीन घंटे निकलता रहा खून

7. नहीं बंद होंगी मुफ्त बैंकिंग सेवाएं, सरकार ने खबरों का किया खंडन

8. CES 2018 : पहले दिन लॉन्च किए गए ये शानदार प्रोडक्ट्स

9. विक्रम भट्ट की हॉरर फिल्म के दौरान कैमरे में कैद हुआ भूत, तस्वीरें देखकर उड़ जाएंगे होश

10. हाइक ने लांच की Hike ID, बिना नंबर के भी कर सकेंगे चैट

11. राशि के अनुसार शादी की ड्रेसों का करें चयन, ग्रहों और रंगों का खुशियों से सीधा संबंध

12. पापों से मिलेगी मुक्ति,अगर करते हैं षट्तिला एकादशी का व्रत

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।