अरुण तिवारी. उत्तराखण्ड के भोटिया, कभी भारत-तिब्बत व्यापार के सबसे प्रमुख निर्यातक थे.भारत-चीन युद्ध के बाद 1962 में भारत-तिब्बत व्यापार पर रोक लग गई.यह रोक, भोटिया समुदाय के लिए आपदा लेकर आई.भोटिया लोगों की आजीविका एकाएक खतरे में पड़ गई.विकल्प के रूप में मर्दों ने भेड़-बकरियां पालना शुरु किया.भेड़-बकरी पालन ने रोटी तो दी, किंतु असल समृद्धि तब आई, जब भोटिया औरतों ने अपने हुनर को औजार बनाया.उन्होने ऊन को शिल्प में बदलना शुरु किया.कालीन, कंबल, थुमला, चद्दर, शाल, टोपी, जैकेट से लेकर बकरी के ऊन से बने रेनीकोट तक आज इनकी विशेषज्ञता है.अब आप चाहे सर्दियों में उत्तराकाशी के नीचे बसे गांव डुंडा बीरपुर जाइये या फिर गर्मियों में ऊपर बसे हरसिल-बगौरी में; आप शिल्प से सबलता और समृद्धि की चमक खुद अपनी आंखों से देख सकते हैं.शायद ही कोई भोटिया महिला ऐसी होगी, जिसके शरीर पर सोना-चांदी और मूंगे के न्यूनतमक 100-200 ग्राम जेवर न हों.इनके घर नगरीय सुविधाओं से लैस हैं.औरतों को मर्दों से अधिक सम्मान, अधिकार व उत्सव के मौके हासिल हैं.इनके बच्चे पढ़-लिखकर सरकारी नौकरियों में अफसर बन रहे हैं.

पिथौरागढ़ के गांव नौलरा मेें जन्मी भोटिया महिला तुलसी देवी ने लक्षमी आश्रम, कौसानी से प्रेरणा लेकर वर्ष 1952 में ही एक छोटा सा कताई-बुनाई केन्द्र खोला था.1976 में तुलसी देवी द्वारा ऑस्ट्रेलियाई भेड़ के ऊन से बनाये अंगारा शाॅल को इतनी प्रसिद्धि मिली कि 1983 आते-आते इनका केन्द्र 'तुलसी रानी शाॅल फैक्टरी' में परिवर्तित हो गया.हुनर से निकली इस विकास यात्रा ने तुलसी देवी को आगे चलकर जिला परिषद, चमोली के अध्यक्ष जैसा सम्मानित पद दिलाया.कभी खुद रास्ता खोज रही तुलसी देवी को इनके हुनर ने कई अनाथ बालिकाओं का पालन-पोषण..शिक्षा-दीक्षा कर जिंदगी की नई राह दिखाने लायक समर्थ बनाया.तुलसी देवी अब किसी पहचान की मोहताज नहीं.'तुलसी रानी शाॅल' के रूप में इनका अस्तित्व अब अमिट है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. आधार होगा और सुरक्षित, अब देनी होगी 'वर्चुअल आईडी'

2. भारतीय सेना ने 28 सैनिकों की शहादत पर 138 पाकिस्तानी सैनिक मारे

3. पहले IIT और अब CAT में 100 प्रतिशत नंबर ला कर हासिल किया पहला रैंक

4. यूपी के इस होटल में वेटर से लेकर मैनेजर तक सब होंगी महिलाएं

5. भगवान के दर्जे पर संकट में पेशा!

6. राजधानी एक्सप्रेस में बुजुर्ग को चूहे ने काटा, साढ़े तीन घंटे निकलता रहा खून

7. नहीं बंद होंगी मुफ्त बैंकिंग सेवाएं, सरकार ने खबरों का किया खंडन

8. CES 2018 : पहले दिन लॉन्च किए गए ये शानदार प्रोडक्ट्स

9. विक्रम भट्ट की हॉरर फिल्म के दौरान कैमरे में कैद हुआ भूत, तस्वीरें देखकर उड़ जाएंगे होश

10. हाइक ने लांच की Hike ID, बिना नंबर के भी कर सकेंगे चैट

11. राशि के अनुसार शादी की ड्रेसों का करें चयन, ग्रहों और रंगों का खुशियों से सीधा संबंध

12. पापों से मिलेगी मुक्ति,अगर करते हैं षट्तिला एकादशी का व्रत

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।