क्या आपको पता है कि लड़कियों के चलने के तरीकों में उनसे जुड़ी कई बातें छुपी होती हैं. सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक किसी भी इंसान के चलने तरीके से उसके स्वभाव के बारे में काफी कुछ पता लगाया जा सकता है. सामुद्रिक शास्त्र में लड़कियों से जुड़ी कई बातों का वर्णन है. 

यही कारण  है कि शादी से पहले जब वर पक्ष कन्या देखने जाता है तो उसके मुख मण्डल से अधिक चाल-ढाल को देखता है क्योंकि इससे यह जाना जाता है की लड़की कितनी गुणी और भाग्यवान है. क्या वो ससुराल पक्ष के लिए लक्ष्मी का रूप बनकर आएगी? सनातन धर्म के ग्रंथ भविष्य पुराण में वर्णित है कि ब्रह्मा जी से जब मनीषीयों ने स्त्रियों के सर्वोत्तम गुण जानने चाहे तो ब्रह्मा जी ने कहा कि महिलाओं की चाल के जरिए उनके चाल-चलन के बारे में जाना जा सकता है.

ऐसे में लड़कियों के चलने के तरीके से जानें उनका स्वभाव और आदतें-तेज चलने वाली लड़कियों को कहीं भी पहुंचने की जल्दी रहती है. साथ ही तेज चलने वाली लड़कियां आत्मविश्वास से पूर्ण होती हैं और इनमें साहस भरा होता है. इस तरह की लड़कियां लाइफ में कभी किसी भी परेशानी से पीछे नहीं हटती, बल्कि उनका अच्छे से सामना कर सकती हैं.

छोटे-छोटे कदम चलने वाली लड़कियां शांत स्वभाव की होती हैं. ऐसी लड़कियां अपनी लाइफ अपने तरीके से जीना पसंद करती हैं. साथ ही इस तरह की लड़कियां हंसमुख और काफी मिलनसार होती है और इसके अलावा अच्छा बोलने वाली और बुद्धिमान भी होती हैं. इनके इसी स्वभाव के कारण वह बहुत जल्द लोगों से घुल-मिल जाती हैं और इनकी दोस्ती हो जाती है.

धीरे-धीरे चलने वाली लड़कियां सहज और शांत स्वभाव की होती हैं. साथ ही ऐसी लड़कियां हमेशा सावधान रहने कि कोशिश करती हैं और हर काम सोच समझ कर करती हैं.

कुछ लड़कियों की आदत पैर घिसते हुए चलने की होती है. पैर घिस कर चलने वाली लड़कियों को लाइफ में ज्यादा सुख नहीं मिलता, वह ज्यादातर दुखी ही रहती हैं. इसके अलावा इस तरह की लड़कियां कन्फ्यूज भी बहुत होती हैं. साथ ही इस तरह की लड़कियां किसी भी बात को लेकर काफी गहराई से तो सोचती हैं, लेकिन फिर भी मुश्किल से ही कोई फैसला ले पाती हैं.

* गाय के समान चलने वाली महिलाएं साक्षात लक्ष्मी का रूप होती हैं.

* हंस और मस्त हाथी के समान जो महिलाएं चलती हैं वह उत्तम होती हैं. इनके चरण जिस घर में पड़ते हैं वहां देवी लक्ष्मी वास करती हैं.

* जमीन पर पांव पटक कर तेज गति से चलने वाली महिलाएं मायके और ससुराल दोनों के लिए दुखदाई होती हैं. उनका स्वयं का जीवन तो कष्टों में व्यतीत होता ही है कुल को भी दुख पंहुचाती हैं.

* जो महिलाएं चलते समय एड़ियों को उठा कर चलती हैं उनका भविष्य अंधकारमय होता है.

* हिरण जैसी आंखों वाली महिलाएं बहुत सुंदर और उच्च कोटी की होती हैं लेकिन हिरण जैसी चाल वाली महिलाएं कभी आजाद नहीं रह सकती.

* कौए जैसी चाल वाली महिलाएं बहुत बुरी होती हैं.

* भविष्य पुराण में यह भी बताया गया है कि जिस स्त्री के पांव कोमल और रंग लाल के होते हैं वह महारानियों के समान जीवन जीती हैं.

* पैरों की उंगलियां छोटी और एक-दूसरे से हट कर हों तो ऐसी महिलाओं को जीवन भर आर्थिक अभावों से गुजरना पड़ता है. 

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. आधार होगा और सुरक्षित, अब देनी होगी 'वर्चुअल आईडी'

2. भारतीय सेना ने 28 सैनिकों की शहादत पर 138 पाकिस्तानी सैनिक मारे

3. पहले IIT और अब CAT में 100 प्रतिशत नंबर ला कर हासिल किया पहला रैंक

4. यूपी के इस होटल में वेटर से लेकर मैनेजर तक सब होंगी महिलाएं

5. भगवान के दर्जे पर संकट में पेशा!

6. राजधानी एक्सप्रेस में बुजुर्ग को चूहे ने काटा, साढ़े तीन घंटे निकलता रहा खून

7. नहीं बंद होंगी मुफ्त बैंकिंग सेवाएं, सरकार ने खबरों का किया खंडन

8. CES 2018 : पहले दिन लॉन्च किए गए ये शानदार प्रोडक्ट्स

9. विक्रम भट्ट की हॉरर फिल्म के दौरान कैमरे में कैद हुआ भूत, तस्वीरें देखकर उड़ जाएंगे होश

10. हाइक ने लांच की Hike ID, बिना नंबर के भी कर सकेंगे चैट

11. राशि के अनुसार शादी की ड्रेसों का करें चयन, ग्रहों और रंगों का खुशियों से सीधा संबंध

12. पापों से मिलेगी मुक्ति,अगर करते हैं षट्तिला एकादशी का व्रत

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।