मंडला, भोपाल समाचार डॉट कॉम . मध्यप्रदेश के वन बाहुल्य मंडला की मवई जनपद के अनेक गाँवो और कान्हा टाइगर रिजर्व की विकासशील फैन अभ्यारण जो पर्यटकों के लिए बनाई गई है इस फैन सेंचुरी में नक्सलियों ने नीम वन चौकी के कर्मचारियों को बंधक बनाकर 3 वायरलेस सेट 4 मोबाईल सेट एक कैमरा को लूट कर अपनी मौजूदगी के प्रमाण दे दिए हैं. अब यहां केवल नक्सलियों की आवाजाही की खबरें आतीं रहतीं थीं. पहली बार नक्सलियों की वारदात सामने आई है. उल्लेखनीय है कि लगभग दो दशक पूर्व मवई जनपद पंचायत के ग्राम सठिया में इस गांव की प्रवेश सीमा में लगे एक हैंड पम्प के पास लगभग 6 नक्सलियों ने यहां एक रात रूक कर भोजन बनाया और बगैर कोई वारदात किये कही चले गये थे. तब जबलपुर में पुलिस डीआईजी विजय अग्निहोत्री ने सघन पुलिस सर्चिंग की रणनीति अपनाई और फिर कभी नक्सलियों की पुख्ता उपस्थित इस जनपद में सुनने को नही मिली. हां, इस बीच सेदा वन ग्राम के निकट खुदराहि वन विभाग के एक भवन में भी नक्सलियों के उत्पात की वारदात की खबर चर्चा में थी.

मंडला जिला को नक्सलवाद से चिन्हित की श्रेणी में रखा गया और नक्सलियों की आवा जाही की अपुष्ट खबरे चलती रही मवई जनपद का इलाका जहाँ घने जंगलों का है वही बालाघाट जिला और छत्तीसगढ़ की सीमावर्ती भौगोलिक संरचनाओं के जुड़े होने से यह जनपद नक्सलियों की मौजूदगी या कहे इनका आवाजाही का शरण गाह माना जाता रहा है. मंडला जिला का पुलिस थाना मोतीनाला और मवई को पुलिस इसे अति संवेदनशील नक्सलियों की मुव्हमेंट को मानकर यहां सदैव सतर्क रहती हैं. 12 फरवरी 18 को आखिरकार मोतीनाला पुलिस थाना के अनेक ग्रामो और फैन अभ्यारण जो कान्हा टाइगर रिजर्व से जुड़ी हैं में इस अभ्यारण की नीम पानी वन चौकी में लगभग एक दर्जन नक्सलियों के दल ने इस चौकी में उत्पात और लूटपाट को अंजाम दे ही दिया हैं. कान्हा टाइगर रिजर्व के सन्युक्त संचालक के एस भदौरिया ने स्वीकार किया और बताया कि फैन सेन्चुरी की वन चौकी में 12 फरवरी को नक्सलियों के एक दल ने चौकी के वन रक्षक और तीन श्रमिको को चौकी में धावा बोल कर्मचारियों को बंधक बना वायरलेस सेट मोबाईल और कैमरा अपने साथ नक्सली ले गए. बताया गया हैं कि इस नक्सली दल में महिला भी शामिल थी. फैन सेंचुरी में नक्सलियों द्वारा लूट पाट और बंधक बनाने की पुलिस रिपोर्ट वनपरिक्षेञ अधिकारी फैंन सेंचुरी सीताराम राजुलकर ने मोतीनाला थाना में 18 फरवरी 18 को की है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. आधार होगा और सुरक्षित, अब देनी होगी 'वर्चुअल आईडी'

2. भारतीय सेना ने 28 सैनिकों की शहादत पर 138 पाकिस्तानी सैनिक मारे

3. पहले IIT और अब CAT में 100 प्रतिशत नंबर ला कर हासिल किया पहला रैंक

4. यूपी के इस होटल में वेटर से लेकर मैनेजर तक सब होंगी महिलाएं

5. भगवान के दर्जे पर संकट में पेशा!

6. राजधानी एक्सप्रेस में बुजुर्ग को चूहे ने काटा, साढ़े तीन घंटे निकलता रहा खून

7. नहीं बंद होंगी मुफ्त बैंकिंग सेवाएं, सरकार ने खबरों का किया खंडन

8. CES 2018 : पहले दिन लॉन्च किए गए ये शानदार प्रोडक्ट्स

9. विक्रम भट्ट की हॉरर फिल्म के दौरान कैमरे में कैद हुआ भूत, तस्वीरें देखकर उड़ जाएंगे होश

10. हाइक ने लांच की Hike ID, बिना नंबर के भी कर सकेंगे चैट

11. राशि के अनुसार शादी की ड्रेसों का करें चयन, ग्रहों और रंगों का खुशियों से सीधा संबंध

12. पापों से मिलेगी मुक्ति,अगर करते हैं षट्तिला एकादशी का व्रत

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।