घर की हवा को शुद्ध रखने के लिए अधिकतर पेड़-पौधे लगाना पंसद करते हैं. घर में लगे पौधे न केवल घर का वातावरण अच्छा बनाए रखते है बल्कि घर को खूबसूरत लुक भी देते हैं. कहते है कि रात के समय अधिकतर पौधे कार्बन डाई ऑक्साइड छोड़ते है, जो हमारी सेहत को नुसकान पहुंचाते है.

इसी डर की वजह से लोग अपने घर में पौधो को लगाने के बजाएं, घर के बाहर उन्हें लगाना पसंद करते है लेकिन कुछ पौधे ऐसे भी है, जो रात को कार्बन डाई ऑक्साइड के बजाए ऑक्सीजन ग्रहण करते हैं. ऑक्सीजन हमारी सेहत के साथ-साथ घर का वातावरण भी अच्छा बनाएं रखती है. इससे न केवल हमे शुद्ध हवा मिलती है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही पौधों के बारे में बताएंगे, जो घर की खूबसूरती के निखारने के साथ-साथ रात के समय ऑक्सीजन भी छोड़ते है.

1. Aloe Vera

एलोवेरा त्वचा और स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसके अलावा यह घर में लगा एलोवेरा पौधा वातावरण भी शुद्ध रखता है. यह रात के समय ऑक्सीजन छोड़ता है, जो हमारी सेहत के लिए भी जरूरी है.

2. Snake Plant

यह पौधा घर की हवा को शुद्ध रखता है. यह पौधा एलोवेरा की तरह ही रात के समय ऑक्सीजन छोड़ता है. इससे घर में लगाने से घर की लुक में भी काफी बदलाव आता है.

3. Neem Tree

नीम ब्यूटी और हेल्थ संबंधी समस्याओं के लिए काफी फायदेमंद है. नीम को पौधा न केवल हवा को शुद्ध करने का काम करता है बल्कि रात के समय ऑक्सीजन भी छोड़ता है.

4. Basil

तुलसी को सदियों से काफी कारगर हर्ब में शामिल किया गया है, जो स्वास्थ के लिए काफी फायदेमंद है. तुलसी की पत्तियां के दवाइयों में इस्तेमाल की जाती है. यह नर्वस सिस्टम और चिंता जैसी प्रॉबल्म को भी दूर रखती है. साथ ही यह पौधा घर का वातावरण तरोताजा बनाए रखता है.

5. Orchids

यह पौधा देखने में जितना खूबसूरत है, उतना ही फायदेमंद है. इसको घर में लगाने के बाद हवा शुद्ध रहती है. साथ ही यह पौधा भी रात के समय ऑक्सीजन छोड़़ता है.

6. Orange Gerbera

इस पौधे पर लगे फूल बेहद ही खूबसूरत होते हैं, कमरे में लगा यह पौधा बहुत ही अच्छा लगता है. इससे हवा शुद्ध होने के साथ खुशबूदार भी रहती है. रात के समय ऑक्सीजन भी छोड़ता है.

7. Christmas Cactus

इस फूलों वाले पौधे की जरूरत अक्सर फेस्टिवल सीजन में पड़ती है क्योंकि इनके फूलों का इस्तेमाल डैकोरेशन में खास किया जाता है. यह रात के समय अच्छी नींद दिलाने में काफी मददगार है. इसको बैडरूम में लगाने से कमरे को डार्क और परफैक्ट लुक मिलता है.

8. Areca Palm

घर में लगाने के लिए यह पौधा काफी बेहतर ऑप्शन है. यह पौधा घर से विषेली गैसों को निकालकर हवा को शुद्ध रखता है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. आधार होगा और सुरक्षित, अब देनी होगी 'वर्चुअल आईडी'

2. भारतीय सेना ने 28 सैनिकों की शहादत पर 138 पाकिस्तानी सैनिक मारे

3. पहले IIT और अब CAT में 100 प्रतिशत नंबर ला कर हासिल किया पहला रैंक

4. यूपी के इस होटल में वेटर से लेकर मैनेजर तक सब होंगी महिलाएं

5. भगवान के दर्जे पर संकट में पेशा!

6. राजधानी एक्सप्रेस में बुजुर्ग को चूहे ने काटा, साढ़े तीन घंटे निकलता रहा खून

7. नहीं बंद होंगी मुफ्त बैंकिंग सेवाएं, सरकार ने खबरों का किया खंडन

8. CES 2018 : पहले दिन लॉन्च किए गए ये शानदार प्रोडक्ट्स

9. विक्रम भट्ट की हॉरर फिल्म के दौरान कैमरे में कैद हुआ भूत, तस्वीरें देखकर उड़ जाएंगे होश

10. हाइक ने लांच की Hike ID, बिना नंबर के भी कर सकेंगे चैट

11. राशि के अनुसार शादी की ड्रेसों का करें चयन, ग्रहों और रंगों का खुशियों से सीधा संबंध

12. पापों से मिलेगी मुक्ति,अगर करते हैं षट्तिला एकादशी का व्रत

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।