भारत देश में कई खूबसूरत महल हैं. ऐसे महल जिनकी बनावट, सुन्दरता, नक्काशी और वास्तुकला देखकर आप अपना दिल हार सकते हैं. इन महलों की आकर्षक कारीगरी किसी का भी मन मोह सकती है. ये हमारी खुशकिस्मती है कि हमारे देश में ऐसा एक नहीं, बल्कि कई महल हैं.

ऐसे कई महलों में आप गए भी होंगे और कई में जाने की इच्छा रखते होंगे. यूं तो लगभग हर महल की अपनी ही विशेषता है लेकिन आज हम आपको एक ऐसे महल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में जानकर आप हैरान हो जाएंगे क्योंकि इस महल का इतिहास तो न्यारा है ही साथ ही इस मंदिर में और भी ऐसी कई खूबियां हैं जिन्हें जानना आपके लिए रोचक हो सकता है.

भारत में प्राचीन काल में राज महाराजाओं का राज रहा है और आज भी यहां कुछ राज परिवार अपने शाही अंदाज़ में अपने शाही महलों में काबिज़ हैं.

अगर बात की जाए सिंधिया राजवंश और उनके पूर्वजों की, तो उनका निवास स्थान यानि की जय विलास महल आज भी बड़ी ही शान से खड़ा है और यहां इस राजवंश के लोग निवास भी करते हैं. इस खूबसूरत महल की अगर बात की जाए तो इस महल का एक भाग आजकल संग्रहालय में तब्दील किया जा चुका है.

आप शायद इस बात से अनजान होंगे लेकिन इस महल की वास्तुकला की पूरी रूपरेखा लेफ्टिनेंट कर्नल सर माइकल फ़िलोस ने तैयार की थी. काफी वक्त पहले, इस महल की कुछ कीमत तकरीबन 1 करोड़ रूपये आंकी गई थी जो अपने आप में बहुत है. महल यूरोपीय आर्किटेक्ट और डिजाइन की एक बेहतरीन मिसाल है. इस महल का दरबार भी कुछ ऐसा है कि देखते ही नज़रे ठहर जाएं.

आज इस महल की कीमत अरबो में है. यह महल 1240771 वर्ग फीट में फैला हुआ है. इस महल को देशी और विदेशी कारीगरों ने मिलकर सालों में तैयार किया था. महल की छत की कारीगरी सोने,चांदी और रत्नों से की गई है.

लेकिन इस महल की सबसे खास बात ये है कि यहां की छत पर एक 3500 किलो का एक झूमर लगा हुआ है जिसे लगाने के लिए 10 हाथियों को 7 दिनों तक महल की छत पर चढ़ा कर रखा गया था.

दरअसल पहले इन हाथियों को महल की छत पर चढ़ा कर ये देखने के लिए रखा गया था कि क्या छत इतना वजन सह पाती है या नहीं, छत की क्षमता की जांच करने के बाद ही इस झूमर को छत पर लगाया गया. ये बात अपने आप में ही बड़ी रोचक है.

इस महल की खास बात ये भी है कि महल में 400 कमरे हैं, जिसमें से 40 कमरे अब म्यूजियम के तौर पर इस्तेमाल किए जाते हैं. साथ ही यहां महल के लोगों और शाही मेहमानों को डाइनिंग-टेबल पर चांदी की ट्रेन के साथ खाना परोसा जाता है.

ये शाही महल भी भारत के बाकी महलों की तरह काफी खास है लेकिन झूमर लगाने के लिए हाथियों को चढ़ाने की ये बात है बड़ी ही दिलचस्प है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. आधार होगा और सुरक्षित, अब देनी होगी 'वर्चुअल आईडी'

2. भारतीय सेना ने 28 सैनिकों की शहादत पर 138 पाकिस्तानी सैनिक मारे

3. पहले IIT और अब CAT में 100 प्रतिशत नंबर ला कर हासिल किया पहला रैंक

4. यूपी के इस होटल में वेटर से लेकर मैनेजर तक सब होंगी महिलाएं

5. भगवान के दर्जे पर संकट में पेशा!

6. राजधानी एक्सप्रेस में बुजुर्ग को चूहे ने काटा, साढ़े तीन घंटे निकलता रहा खून

7. नहीं बंद होंगी मुफ्त बैंकिंग सेवाएं, सरकार ने खबरों का किया खंडन

8. CES 2018 : पहले दिन लॉन्च किए गए ये शानदार प्रोडक्ट्स

9. विक्रम भट्ट की हॉरर फिल्म के दौरान कैमरे में कैद हुआ भूत, तस्वीरें देखकर उड़ जाएंगे होश

10. हाइक ने लांच की Hike ID, बिना नंबर के भी कर सकेंगे चैट

11. राशि के अनुसार शादी की ड्रेसों का करें चयन, ग्रहों और रंगों का खुशियों से सीधा संबंध

12. पापों से मिलेगी मुक्ति,अगर करते हैं षट्तिला एकादशी का व्रत

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।