नयी दिल्ली. एटीएम या ऑनलाइन शॉपिंग की रसीद  पर्स या सामान रखने के चक्कर में कई लोग मुंह में रख लेते हैं. बच्चे उस रसीद को मुंह में लेते हैं.  टॉक्सिक लिंक ने एक  सर्वे में हैरान करने वाला खुलासा किया है.  इस सर्वे में जानकारी दी गयी है कि एटीएम या ऑनलाइन शॉपिंग से निकलने वाली प्लास्टिक पेपर की रसीद में एक कैमिकल लगा होता है जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को न्यौता देता है.इसमें इस्तेमाल होने वाला प्लास्टिक या कैमिकल बेहद खतरनाक है. जिस पेपर में बिल या एटीएम की रसीद निकलती है उसे थर्मल पेपर कहा जाता है यह दूसरे कागज से अलग होता है. 
इस पेपर में बीपीए नाम का एक कैमिकल होता है जो हमारे लिए बेहद खतरनाक है.  टॉक्सिक लिंक ने दिल्ली के अलग- अलग जगहों से 12 सैंपल इकट्ठा किये. हैरान करने वाली बात यह है कि इन 12 सैंपल में बीपीए पाया गया. इसका स्तर 300 पीपीएम से लेकर 6600 पीपीएम तक. कई देशों में इस तरह के पेपर का विकल्प चुन लिया गया लेकिन भारत में अबतक इसका कोई विकल्प नहीं मिला है.

यस्फीनॉल-ए  केमिकल है. इसका इस्तेमाल कई तरह के प्रोडक्ट के लिए होता है.  एयर टाइट डिब्बे,  प्लास्टिक के सामान, खिलौने  सीडी और डीवीडी  खाने का सामान पैक करने वाले सामान जैसे कई जरूरी चीजों में इसका इस्तेमाल होता है. इसका इस्तेमाल  1957 से हो रहा है. भारत में भी कई सालों से इसका प्रयोग हो रहा है. प्रिंट पेपर पर इसकी कोटिंग चढ़ाई जाती है. 

हाथों के संपर्क में आने से, पर्स में रखने से , खाने के पैकेज से , पानी के पाइप से आप लगभग हर रोज इस कैमिकल के संपर्क में आते हैं. इस  कागज को पांच सेकंड तक हाथ में रखने से 1 माइक्रोग्राम बीपीए हमारी उंगलियों में लग जाता है.  अगर हाथ में नमी हो तो यह तेजी से शरीर में प्रवेश करता है. 10 घंटे तक इसके संपर्क में रहने से शरीर में 71 बीपीए प्रवेश कर सकता है. 

वाटर  बॉटल के पीछे हिस्से में एक त्रिकोण होता है. इसी के अंदर  अंकों में लिखा होता है. इसके नीचे अगर  pet लिखा है तो इसका मतलब यह  बीपीए फ्री है. अगर बॉटल के नीचे  त्रिकोण में 07 और नीचे pl लिखा है तो यह बीपीए है. यह कैमिकल इतना खतरनाक है कि कभी खत्म नहीं होता.  अमेरिका में एक शोध में यह पाया गया . यहां किये गये एक शोध में यूरिन टेस्ट किया गया. 80 पर्सेंट से ज्यादा लोगों का यूरिन पॉजिटिव आया. इससे संकेत मिले की यह कभी खत्म नहीं होता.  यह कैमिकल  नेचुरल प्रॉडक्ट के साथ मिक्स होकर बॉडी तक पहुंचता  है. 

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. आधार होगा और सुरक्षित, अब देनी होगी 'वर्चुअल आईडी'

2. भारतीय सेना ने 28 सैनिकों की शहादत पर 138 पाकिस्तानी सैनिक मारे

3. पहले IIT और अब CAT में 100 प्रतिशत नंबर ला कर हासिल किया पहला रैंक

4. यूपी के इस होटल में वेटर से लेकर मैनेजर तक सब होंगी महिलाएं

5. भगवान के दर्जे पर संकट में पेशा!

6. राजधानी एक्सप्रेस में बुजुर्ग को चूहे ने काटा, साढ़े तीन घंटे निकलता रहा खून

7. नहीं बंद होंगी मुफ्त बैंकिंग सेवाएं, सरकार ने खबरों का किया खंडन

8. CES 2018 : पहले दिन लॉन्च किए गए ये शानदार प्रोडक्ट्स

9. विक्रम भट्ट की हॉरर फिल्म के दौरान कैमरे में कैद हुआ भूत, तस्वीरें देखकर उड़ जाएंगे होश

10. हाइक ने लांच की Hike ID, बिना नंबर के भी कर सकेंगे चैट

11. राशि के अनुसार शादी की ड्रेसों का करें चयन, ग्रहों और रंगों का खुशियों से सीधा संबंध

12. पापों से मिलेगी मुक्ति,अगर करते हैं षट्तिला एकादशी का व्रत

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।