हर इंसान के अंदर कोई न कोई ऐसी प्रतिभा छिपी होती है, जो उसको मामूली इंसान से ख़ास बना देती है. जैसे हर इंसान खेल कूद में स्मार्ट नहीं होता, वैसे ही हर इंसान पढाई में भी शार्प नहीं होता. दुनिया में जितने भी फेमस स्टार्स या प्लेयर्स हैं, उनमे भी कोई ना कोई कमी जरुर रहती ही है. लेकिन अक्सर देखा जाता है कि लोग टैंलेंट को खेल नृत्य और संगीत से जोड़ते है. क्योंकि उन्हें लगता है कि पढ़ाई कोई टैंलेट थोड़ी होता है वो तो कई भी कर सकता है., परंतु आपने वो कहावत तो सुनी ही होगी कि “बंदर क्या जाने अदरक का स्वाद”. ठीक वैसे ही जो लोग खुद पढाई में कामयाबी नहीं हासिल कर पाते, उन्हें पढाई बाकी कामो से नीचे लगती है.

जबकि, देखा जाए तो पढाई अपने आप में बहुत बड़ा टैलेंट है. सब लोगों को पीछे छोड़ कर 100 प्रतिशत अंक हासिल करना कोई बच्चों का खेल नहीं है. कहते हैं ज्ञान के बिना इस दुनिया में हर चीज़ अधूरी है. ऐसे में मनुष्य जितना भी ज्ञान प्राप्त क्यूँ ना कर ले, लेकिन वह हमेशा कम ही लगता है. आपने अक्सर देखा ही होगा कि बहुत सारे ऐसे भी विद्यार्थी हैं, जिनका अव्वल आना तो दूर बल्कि, पास होना भी बेहद मुश्किल होता है. और ऐसे भी विद्यार्थी हैं, जिनके लिए कम मार्क्स लाना सबसे बड़ा दुःख बन जाता है.

बहुत सारे लोग 100 प्रतिशत की इस दौड़ में अव्वल आने को ही अपना लक्ष्य बना लेते हैं. ऐसे में आज के इस आर्टिकल में हम आपकी मुलाक़ात एक ऐसे ही विद्यार्थी से करवाने जा रहे हैं, जिन्होंने पढाई में अव्वल आकर और 100 प्रतिशत लाकर सबकी बोलती बंद कर दी है. दरअसल, आज हम बात करने जा रहे हैं आंध्र प्रदेश के रहने वाले प्रनीत रेड्डी की. प्रनीत ने हाल ही में  कॉमन एडमिशन टेस्ट में 100 प्रतिशत हासिल किए. साथ ही  100 प्रतिशत हासिल करके प्रनीत रेड्डी ने कॉमन एडमिशन टेस्ट में प्रथम स्थान हासिल करके नई पहचान बना ली है. दिलचस्प बात ये है कि प्रनीत रेड्डी इसे पहले IIT का एग्जाम भी क्लियर कर चुके हैं.

जिन पेपर्स को पास करना भी सबका सपना होता है, उन्ही पेपर्स में प्रनीत ने शतक लगा दिया है. फिलहाल प्रनीत अपनी इस परीक्षा को पास करने के बाद ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू राउंड की तैयारी कर रहे हैं. प्रनीत  के अनुसार इन दोनों राउंड में भी अपनी बेहतर पर्फॉर्मेंस से सबका दिल जीतना चाहते हैं और साथ ही आईआईएम अहमदाबाद में दाखिला लेना चाहते हैं.  आपकी जानकारी के लिए मैं आपको बता दे कि जिन पेपर्स में प्रनीत ने 100 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं, उसमे पास होना भी अपने आप में बहुत बड़ी चुनौती है.  परंतु जब कोई इंसान सच्चे मन से मेहनत और लगन करने की ठान लेता है उसे हरा पाना नामुमकिन है.

मिली जानकारी के अनुसार प्रनीत रेड्डी ने  वर्बल एबिलिटी और रीडिंग कॉन्प्रिहेंशन में 95.65 परसेंटेज अंक हासिल किए हैं.  वहीं अगर बात करें रीजनिंग और डाटा इंटरप्रिटेशन की तो प्रनीत ने दोनों एग्जाम में हंड्रेड परसेंट अंक हासिल किए हैं.  इसके इलावा क्वांटिटी में और ओवरऑल में भी उन्होंने 100 फीसदी अंकों को अपने नाम कर लिया है.  प्रनीत ने अपनी कामयाबी का राज 9:00 से 12:00 बजे तक लगातार टेस्ट्स की प्रेक्टिस करना बताया है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. नोटबंदी और जीएसटी देश के लिए 2 बड़े झटके, अर्थव्यवस्था को तबाह कर दिया : राहुल

2. श्रेयन और अंजलि बने ज़ी टीवी 'सारेगामापा लिटिल चैंप्स 2017' के विजेता

3. अनुच्छेद-35A पर सुनवाई 8 हफ्ते के लिए टली, सरकार ने कहा-नियुक्त किया वार्ताकार

4. जेएनयू व डीयू के कई प्रोफेसर यौन शोषण के आरोपी, फेसबुक पर जारी की सूची

5. सरकार ने करदाताओं को बड़ी राहत, GST रिटर्न दाखिल करने की अवधि बढ़ी

6. महिला हॉकी : एशिया कप में भारत ने चीन को दी मात

7. प्रदीप द्विवेदी: मुकद्दर का सिकंदर बन रहे हैं कांग्रेस नेता राहुल गांधी!

8. राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप : मनोज कुमार और शिव थापा फाइनल में पहुंचे

9. चीन का नया प्लानः ब्रह्मपुत्र के पानी को मोड़ने के लिए बनाएगा हजारों किमी की सुरंग

10. राजस्थान : समाप्त हुआ भूमि समाधि लेने वाले किसानों का आंदोलन

11. अशोक वृक्ष को घर के उत्तर में लगाकर रोज करें जल अर्पित, पड़ेगा चमत्कारिक प्रभाव

12. महादशा से भविष्य में कब क्या होगा , इसका अनुमान भी आप भी लगा पाएंगे

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।