वर्ष 2018 आ गया है, लेकिन 2019 के कई सवाल लेकर... सबसे बड़ा सवाल- कौन बनेगा प्रधानमंत्री? अगर यह सवाल वर्ष 2017 के पूर्वार्ध में होता तो बहुत सरल सा जवाब था- नरेन्द्रभाई मोदी! लेकिन... 2017 में गुजरात चुनाव के दौरान राजनीति ने करवट ली, आमजन ने अपना नया नजरिया पेश किया और इस सवाल को दिलचस्प बना दिया? केन्द्र की भाजपा सरकार अपनी सैद्धान्तिक सफाई में... नीतिगत निर्णयों में, इस कदर खो गई कि आमजन के लिए प्रायोगिक परिणाम परेशानी का सबब बन गए! बहरीन दौरे पर गए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ऐसे ही कई सवाल खड़े किए हैं, भाजपा इन पर चुप्पी साध सकती है लेकिन... सवाल तो तब भी कायम रहेंगे?

1. खबर है कि... आगामी कर्नाटक विधानसभा चुनाव और 2019 के लोकसभा चुनाव को लेकर राहुल गांधी ने कहा कि हम राजनीतिक लड़ाई के लिए पूरी तरह तैयार हैं! उन्होंने कहा कि... कर्नाटक में सिद्धारमैया के रूप में हमारे पास मुख्यमंत्री के रूप में मजबूत चेहरा है और जहां तक लोकसभा चुनाव का सवाल है? तो... 2014 से पहले कांग्रेस का ही देश में ज्यादा समय तक राज रहा है, इसलिए... हम लड़ना जानते हैं, हमने अंग्रेजों को हराया है, 2019 में एक बार जनता की खातिर जीतेंगे! मतलब... राहुल गांधी जान गए हैं कि अब चुनौतियां भाजपा के लिए हैं... कर्नाटक का कांग्रेसी गढ़ जीतने से लेकर 2018 के विभिन्न विधानसभा चुनावों में भाजपा को अपनी सरकारें बचानी हैं और 2018 के चुनावों के नतीजे 2019 की राजनीतिक हवा का रूख तय करेंगे!

2. राहुल ने कहा कि... बेरोजगारी देश की सबसे बड़ी समस्या है! वर्तमान में रोजगार देने का औसत गुजरे आठ साल में न्यूनतम स्तर पर है. उन्होंने बहरीन में रह रहे भारतीय मूल के लोगों से कहा कि... इस समय भारत मुश्किल घड़ी से गुजर रहा है, ऐसे में वे मदद करें! उन्होंने कहा कि... मैं यहां आपका साथ पाने के लिए आया हूं, हमें गुस्से का डटकर सामना करना होगा... आपकी प्रतिभा, कौशल, सहिष्णुता, देशभक्ति की देश को आज जरूरत है! मतलब... वर्ष 2014 के चुनावों में युवाओं और विदेश में बसे भारतीयों की महत्वपूर्ण भूमिका रही थी... इसका सबसे ज्यादा दोहरा फायदा- सहयोग और समर्थन का, भाजपा और आप को मिला था... बेरोजगारी के मोर्चे पर राहुल युवाओं को साध रहे हैं तो विदेश में बसे भारतीयों से- ग्लोबल इमेज बिल्डिंग में लगे हैं!

3. जीओपीआईओ... ग्लोबल ऑर्गनाइजेशन ऑफ पीपुल ऑफ इंडिया ओरिजिन की ओर से आयोजित कार्यक्रम में राहुल गांधी के अलावा तकरीबन पचास देशों के प्रतिनिधि मौजूद थे जहां सवालों के जवाब में राहुल गांधी ने कहा कि... मुझसे भी गलतियां हुई हैं, लेकिन मीडिया में एकतरफा बातें आती हैं.... कांग्रेस पार्टी जमीनी स्तर पर काम कर रही है, गुजरात भाजपा का गढ़ है... यद्यपि इस बार भाजपा वहां से बचकर निकली है... हम भारत को एक विजन देने का काम कर रहे हैं, यदि... भाजपा का मुकाबला नई कांग्रेस पार्टी से हुआ तो हमारी जीत पक्की है! मतलब... कांग्रेस को भाजपा से लड़ने की राह नजर आ गई है, इसलिए... कांग्रेस के खिलाफ 2014 में जो माहौल तैयार हुआ था वह कमजोर पड़ गया है, उस माहौल को भाजपा फिर से कैसे खड़ा करती है? इस पर 2019 के नतीजे निर्भर हैं!

4. कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद भारत से बाहर पहली बार प्रवासी भारतीयों को अपने संबोधन में राहुल गांधी ने भाजपा सरकार पर लोगों को जाति/धर्म के आधार पर बांटने का आरोप लगाया... उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि... सरकार की नीति के कारण बेरोजगार युवाओं का गुस्सा समाज में नफरत में बदल रहा है... उन्होंने प्रवासी भारतीयों से घृणा और विभाजन की शक्तियों से लड़ने में मदद की अपील की! उन्होंने कहा कि... वर्तमान सरकार ने जब नोटबंदी लागू की थी तो मनमोहन सिंह ने कहा था कि... जीडीपी में दो फीसदी की गिरावट आएगी, मनमोहन सिंह की बात सच साबित हो रही है! मतलब... यह जाति, धर्म, आरक्षण और आर्थिक मुद्दों पर भाजपा को घेरने की कोशिश है, जाहिर है... इसका तोड़ भाजपा को तलाशना होगा!

5. नई कांग्रेस... राहुल गांधी ने विश्वास जताया कि... अगले छह महीने में नयी चमकती कांग्रेस पार्टी सामने लायेंगे जिस पर लोग भरोसा करेंगे! राजनीतिक सारांश... वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने तैयारी शुरू कर दी है और इस बार कांग्रेस 2014 के सापेक्ष बेहतर स्थिति में नजर आ रही है, यदि... समय रहते भाजपा, कांग्रेस से मुकाबले की सशक्त तैयारी नहीं कर पाती है तो 2019 के चुनावी नतीजे भाजपा को खुशी नहीं दे पाएंगे!

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. नोटबंदी और जीएसटी देश के लिए 2 बड़े झटके, अर्थव्यवस्था को तबाह कर दिया : राहुल

2. श्रेयन और अंजलि बने ज़ी टीवी 'सारेगामापा लिटिल चैंप्स 2017' के विजेता

3. अनुच्छेद-35A पर सुनवाई 8 हफ्ते के लिए टली, सरकार ने कहा-नियुक्त किया वार्ताकार

4. जेएनयू व डीयू के कई प्रोफेसर यौन शोषण के आरोपी, फेसबुक पर जारी की सूची

5. सरकार ने करदाताओं को बड़ी राहत, GST रिटर्न दाखिल करने की अवधि बढ़ी

6. महिला हॉकी : एशिया कप में भारत ने चीन को दी मात

7. प्रदीप द्विवेदी: मुकद्दर का सिकंदर बन रहे हैं कांग्रेस नेता राहुल गांधी!

8. राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप : मनोज कुमार और शिव थापा फाइनल में पहुंचे

9. चीन का नया प्लानः ब्रह्मपुत्र के पानी को मोड़ने के लिए बनाएगा हजारों किमी की सुरंग

10. राजस्थान : समाप्त हुआ भूमि समाधि लेने वाले किसानों का आंदोलन

11. अशोक वृक्ष को घर के उत्तर में लगाकर रोज करें जल अर्पित, पड़ेगा चमत्कारिक प्रभाव

12. महादशा से भविष्य में कब क्या होगा , इसका अनुमान भी आप भी लगा पाएंगे

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।