नई दिल्ली. गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पाकिस्तान में आतंकी ढांचे बरकरार हैं और पड़ोसी देश जम्मू-कश्मीर के युवाओं को भारत के विरुद्ध उकसाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है. उन्होंने देश के शीर्ष पुलिस अधिकारियों को दंगों और धार्मिक स्थलों के अपवित्रीकरण के मामलों में कड़ी कार्रवाई करने को कहा. पुलिस महानिदेशकों और पुलिस महानिरीक्षकों के वार्षिक सम्मेलन को संबोधित करते हुए सिंह ने कहा कि पाकिस्तान और पाक के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में प्रशिक्षण शिविर, लांच पैड और संचार स्टेशनों के रूप में आतंकी ढांचे बरकरार हैं.

गृह मंत्री ने कहा कि पड़ोसी देश जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद के लिए वित्तीय मदद सहित सभी तरह की मदद उपलब्ध कराने में किसी तरह की कसर नहीं छोड़ रहा है. उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के युवाओं को भारत के विरुद्ध भड़काया जा रहा है. सिंह ने कहा कि पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर में अलगाववादियों की भारत-विरोधी भावना को सह दे रहा है जिससे अक्सर काननू व्यवस्था की समस्या खड़ी होती है. जम्मू-कश्मीर में वार्ता की पहल के लिए प्रतिनिधि की नियुक्ति का उल्लेख करते हुए गृह मंत्री ने कहा कि यह संतोषजनक है कि सुरक्षा बल राज्य में स्थिति को संभालने में बहुत हद तक सफल रहे हैं.

सिंह ने कहा कि क्षेत्र में नक्सलियों द्वारा की जाने वाली हिंसा में उल्लेखनीय कमी आई है. उन्होंने पूर्वोत्तर में उग्रवाद में आयी कमी का भी जिक्र किया लेकिन म्यांमार में भूमिगत संगठनों के शिविर और ठिकानों पर चिंता जतायी. गृहमंत्री ने कहा कि देश में सांप्रदायिक हिंसा में मामूली वृद्धि हुई है और शीर्ष पुलिस अधिकारियों को इस तरह की घटनाओं और धार्मिक स्थानों के अपवित्रीकरण के मामले में सख्ती से निपटने का निर्देश दिया.

सिंह ने साइबर अपराध के बढ़ते मामलों, समाज विरोधी तत्वों द्वारा तनाव पैदा करने की मंशा से इंटरनेट और सोशल मीडिया के इस्तेमाल में हुई वृद्धि का जिक्र करते हुए पुलिस अधिकारियों को सतर्क रहने का निर्देश दिया. डीजीपी और आईजी के सम्मेलन का आयोजन हर साल किया जाता है, जहां केंद्र और वरिष्ठ पुलिस अधिकारी विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करते हैं. प्रधानमंत्री रविवार को इस तीन दिवसीय सम्मेलन को संबोधित करेंगे.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. नोटबंदी और जीएसटी देश के लिए 2 बड़े झटके, अर्थव्यवस्था को तबाह कर दिया : राहुल

2. श्रेयन और अंजलि बने ज़ी टीवी 'सारेगामापा लिटिल चैंप्स 2017' के विजेता

3. अनुच्छेद-35A पर सुनवाई 8 हफ्ते के लिए टली, सरकार ने कहा-नियुक्त किया वार्ताकार

4. जेएनयू व डीयू के कई प्रोफेसर यौन शोषण के आरोपी, फेसबुक पर जारी की सूची

5. सरकार ने करदाताओं को बड़ी राहत, GST रिटर्न दाखिल करने की अवधि बढ़ी

6. महिला हॉकी : एशिया कप में भारत ने चीन को दी मात

7. प्रदीप द्विवेदी: मुकद्दर का सिकंदर बन रहे हैं कांग्रेस नेता राहुल गांधी!

8. राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप : मनोज कुमार और शिव थापा फाइनल में पहुंचे

9. चीन का नया प्लानः ब्रह्मपुत्र के पानी को मोड़ने के लिए बनाएगा हजारों किमी की सुरंग

10. राजस्थान : समाप्त हुआ भूमि समाधि लेने वाले किसानों का आंदोलन

11. अशोक वृक्ष को घर के उत्तर में लगाकर रोज करें जल अर्पित, पड़ेगा चमत्कारिक प्रभाव

12. महादशा से भविष्य में कब क्या होगा , इसका अनुमान भी आप भी लगा पाएंगे

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।