ज्योतिष में राशि के अनुसार चालीसा के पाठ से हरेक समस्या का समाधान संभव है. इसके अलावे ज्योतिष में राशि के अनुसार चालीसा का पाठ करना बेदह लाभदायक साबित होता है. इतना ही नहीं राशि के अनुसार खास चालीसा का पाठ करने पर जीवन की हरेक समस्या का समाधान संभव है. राशि के अनुसार ये चालीसा किसी भी प्रकार की समस्या के लिए रामबाण है.

मेष

इस राशि के जातक का मन अत्यधिक चंचल होता है. जो इनके लिए कई बार परेशानियां खड़ी करती है. इसलिए इस राशि के लिए हनुमान चालीसा का पाठ सबसे उत्तम माना गया है. साथ ही हनुमान जी की आराधना भी बेदह लाभदायक साबित होता है. विशेष रूप से मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ सभी प्रकार की समस्याओं से निजात दिलाने वाला होता है. इसके अलावे इस राशि के लिए पूजा-पाठ के समय हनुमान जी को लाल फूल अर्पित करना अत्यंत लाभकारी होता है.

वृष

मेष राशि के जातक स्वभाव से बेहद जिद्दी होते हैं. कई मामले में यह जिद्दी स्वभाव इनके लिए घातक साबित हो जाता है. इसलिए इस राशि के लिए शिव चालीसा का पाठ करना शुभफलदायक माना गया है. चालीसा के पाठ से पूर्व शिव को जल अर्पित करना बहुत ही शुभ माना गया है. इसके अलावे दूध से शिव का अभिषेक करना भी सभी संकटों से मुक्ति दिलाने वाला साबित होता है.

मिथुन

मिथुन राशि के जातक के लिए किसी भी कार्य में असमंजस की स्थिति बनी रहती है. अतः इस राशि के जातकों के लिए चालीसा के रूप में सरस्वती चालीसा का पाठ करना शुभ होता है. साथ ही चालीसा से पूर्व गुग्गुल और धूप से विधि पूर्वक सरस्वती की पूजा करनी चाहिए. ऐसा करने पर जीवन की सभी असमंजसता की समस्या का समाधान हो जाता है.

कर्क

इस राशि के लिए इनकी भावनाएं ही बड़ी समस्या होती है. ये बहुत भावुक होते हैं और अक्सर लोग इसका गलत फायदा उठाते हैं. शिव चालीसा का नियमित रूप से पाठ आपको मानसिक शांति देगा और स्थितियों को सही रूप में समझ पाएंगे. इसके साथ ही भगवान शिव की पूजा करें और पूजा की समाप्ति पर शंख जरूर बजाएं.

सिंह

नेतृत्व के गुण होने के कारण आपको चुनौतियां भी बहुत मिलती हैं जो आपका जीवन संघर्षमय बनाते हैं. दुर्गा चालीसा का पाठ आपको सही निर्णय लेने में मदद करेगा. इससे आप सही वक्त पर सही निर्णय ले पाएंगे जो आपके संघर्षों को बहुत हद तक कम कर पाएंगे. चालीसा पाठ से पूर्व मां दुर्गा का ध्यान और रोली का प्रयोग करते हुए इनकी पूजा करें.

कन्या

कन्या राशि के जातक भौतिक सुख-सुविधाओं के पीछे बहुत भागते हैं. दिखावा इन्हें बहुत पसंद होता है और इसमें कोई भी परेशानी आए तो दुखी हो जाते हैं. इससे बचने के लिए शुद्ध घी का दीपक जलाकर पहले मां दुर्गा का ध्यान करें और फिर गायत्री चालीसा का पाठ करें. इस तरह आपको आर्थिक समृद्धि मिलेगी और आप दुखों से बच रहेंगे.

तुला

इस राशि के जातकों सबसे बड़ी गलती इनकी लापरवाही ही होती है. इस राशि के लोग को नियमित रूप से सफेद फूल चढ़ाते हुए भगवान कृष्ण की पूजा करें और कृष्ण चालीसा का पाठ करना चाहिए. यह आप में परिस्थितियों की संवेदनशीलता की गहरी समझ पैदा होगी और आप उसे सही प्रकार से कर सकेंगे. इससे आपकी कई परेशानियां खुद ही खत्म हो जाएंगी.

वृश्चिक

इनके जीवन में हर चीज देर से होती है और सफलता भी देर से मिलती है. इस प्रकार कई बार ये जीवन से निराश और परेशान हो जाते हैं. नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करते हुए तुलसी पत्ते का प्रसाद चढ़ाते हुए हनुमान जे की पूजा करना आपकी इस स्थिति में बहुत जलद सकारात्मक बदलाव लाएगा.

धनु

स्वभाव से इन्हें मुंहफट कहा जाए, तो गलत नहीं होगा. इनकी तीखी बोले दूसरों को जहां चुभती है वहें इनके लिए भी यह कई तरह की परेशानियां पैदा करने वाला होता है. इससे बचने के लिए सफेद मिठाई का प्रसाद चढ़ाकर मां दुर्गा की पूजा करने के बाद दुर्गा चालीसा का पाठ करें.

मकर

इस राशि के लोग शनि से प्रभावित होने के कारण अक्सर किसी ना किसी बीमारी से परेशान रहते हैं. शनि चालीसा का नियमित पाठ करना आपके लिए विशेष रूप से लाभकारी रहेगा. किसी एकांत स्थान पर पीले रंग के आसन पर बैठकर यह पाठ करें. इसके साथ अगर शनिदेव और शिवजी की पूजा कर सकें, तो और भी बेहतर होगा.

कुंभ

इस राशि के लोग दूसरे के बहकावे में आकर अपना नुकसान कर बैठते हैं. स्थिति का सही आकलन करके ही कोई निर्णय लेना लाभदायक साबित होगा. आपको माता सरस्वती की आराधना और इनकी चालीसा का पाठ करना चाहिए. साथ ही सरस्वती चालीसा का पाठ आपको नियमित करना चाहिए.

मीन

इस राशि के जातक अपनी जिम्मेदारियों को बहुत हल्के में लेते हैं. इस कारण करीबी रिश्ते भी बिखर जाते हैं. आपको गणेश जी के समक्ष लड्डू का भोग लगाना चाहिए. इसके अलावे रोज गणेश चालीसा और गायत्री चालीसा का पाठ करना चाहिए.

कुंडली में दोष है? टेंशन नहीं लें और परामर्श के लिए संपर्क करें

-पं.प्रदीप मिश्रा शास्त्री

मोबाइल: 94251-61406

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. नोटबंदी और जीएसटी देश के लिए 2 बड़े झटके, अर्थव्यवस्था को तबाह कर दिया : राहुल

2. श्रेयन और अंजलि बने ज़ी टीवी 'सारेगामापा लिटिल चैंप्स 2017' के विजेता

3. अनुच्छेद-35A पर सुनवाई 8 हफ्ते के लिए टली, सरकार ने कहा-नियुक्त किया वार्ताकार

4. जेएनयू व डीयू के कई प्रोफेसर यौन शोषण के आरोपी, फेसबुक पर जारी की सूची

5. सरकार ने करदाताओं को बड़ी राहत, GST रिटर्न दाखिल करने की अवधि बढ़ी

6. महिला हॉकी : एशिया कप में भारत ने चीन को दी मात

7. प्रदीप द्विवेदी: मुकद्दर का सिकंदर बन रहे हैं कांग्रेस नेता राहुल गांधी!

8. राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप : मनोज कुमार और शिव थापा फाइनल में पहुंचे

9. चीन का नया प्लानः ब्रह्मपुत्र के पानी को मोड़ने के लिए बनाएगा हजारों किमी की सुरंग

10. राजस्थान : समाप्त हुआ भूमि समाधि लेने वाले किसानों का आंदोलन

11. अशोक वृक्ष को घर के उत्तर में लगाकर रोज करें जल अर्पित, पड़ेगा चमत्कारिक प्रभाव

12. महादशा से भविष्य में कब क्या होगा , इसका अनुमान भी आप भी लगा पाएंगे

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।