शादी की परफेक्ट एज क्या होती है ये हमेशा से एक बड़ा सवाल रहा है लेकिन इसका कोई परफेक्ट जवाब तो अभी तक नहीं मिल पाया है.

वैसे कुछ सर्वे की मानें तो शादी के लिए 29 की उम्र परफेक्ट होती है लेकिन परफेक्शन से अलग अगर बात रियलिटी की करें तो हर किसी की शादी अलग-अलग उम्र में होती है. कुछ लोग 20 से 30 साल की उम्र में शादी कर लेते हैं तो कुछ की शादी 30 से 40 साल की उम्र में शादी होती है और कुछ लोग 40 की उम्र के पार जाकर भी कुंवारे रहते हैं.

कुछ लोग ऐसा मजबूरी में करते हैं तो वहीं कुछ अपनी मर्ज़ी से, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हर उम्र में शादी करने के अपने अलग फायदे नुकसान होते हैं.

आइए आपको बताते हैं इनके बारे में…

20 से 30 की शादी की उम्र

अगर किसी व्यक्ति की शादी 20 से 30 साल की उम्र में होती है तो इस बारे में एक सबसे अच्छी बात ये होती है कि दोनों को एक-दूसरे को जानने समझने के लिए बहुत वक्त मिलता है. इस वक्त पर दोनों ही बहुत एनर्जेटिक होते हैं और अभी अपने करियर को लेकर भी दोनों के मन में ढेर सारे सपने होते हैं जिन्हे दोनों साथ में मिलकर पूरा कर सकते हैं. इसके अलावा एक अच्छी बात ये भी होती है कि ऐसे में आपको आने वाली जेनरेशन यानि की अपने बच्चों के साथ मस्ती करने का भी पूरा मौका मिल पाता है क्योंकि आपके बच्चों की शादी की उम्र होते- होते आप 50 साल के आस-पास होते हैं.

30-40 की उम्र

तो वहीं अगर आपकी शादी 30-40 के बीच में होती है तो सबसे अच्छी बात ये होती है कि आप में रिश्तों और दुनिया को लेकर एक साफ समझ डेवलेप हो चुकी होती है. इसके बाद आपके दिल में किसी भी बात को लेकर कोई कन्फ्यूजन नहीं रहता और आप बहुत ही अच्छे से साथ मिलकर, एक-दूसरे को कॉम्पलीमेंट करते हुए आगे बढ़ सकते हैं. एक सर्वे के अनुसार, इस उम्र में शादी होने वाले लोगों के बीच तलाक की संभावना बहुत कम होती है.

लेकिन इस उम्र में शादी का एक नुकसान ये भी है कि इस उम्र में शादी करने के बाद महिलाओं की प्रेग्नेंसी में बहुत दिक्कत होती है. साथ ही मानसिक रूप से भी ये थोड़ा दिक्कत भरा होता है.

40 की उम्र के बाद

40 की उम्र के बाद की अगर बात करें तो इस उम्र में शादी करने का सबसे बड़ा फायदा है कि आप फाइनेंशियली पूरी तरह से सैटल हो चुके होते हैं और साथ ही सेल्फ डिपेडेंट भी, लेकिन इस उम्र में शादी की सबसे बड़ी दिक्कत ये है कि एक रिसर्च के अनुसार, 40 के बाद गर्भ धारण करने की मात्र 33 प्रतिशत संभावना ही होती है.

तो अब अगर आपने जल्दी शादी कर ली है या फिर आप शादी करने में लेट हो गए हैं तो टेंशन ना लीजिए क्योंकि हर उम्र में शादी करने के अपने फायदे और नुकसान हैं जैसा कि मैंने आपको बताया.

शादी की उम्र – आप बस अपने दिल के हिसाब से अपना पार्टनर और पार्टनर को अपना बनाने का वक्त चुनिए.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. नोटबंदी और जीएसटी देश के लिए 2 बड़े झटके, अर्थव्यवस्था को तबाह कर दिया : राहुल

2. श्रेयन और अंजलि बने ज़ी टीवी 'सारेगामापा लिटिल चैंप्स 2017' के विजेता

3. अनुच्छेद-35A पर सुनवाई 8 हफ्ते के लिए टली, सरकार ने कहा-नियुक्त किया वार्ताकार

4. जेएनयू व डीयू के कई प्रोफेसर यौन शोषण के आरोपी, फेसबुक पर जारी की सूची

5. सरकार ने करदाताओं को बड़ी राहत, GST रिटर्न दाखिल करने की अवधि बढ़ी

6. महिला हॉकी : एशिया कप में भारत ने चीन को दी मात

7. प्रदीप द्विवेदी: मुकद्दर का सिकंदर बन रहे हैं कांग्रेस नेता राहुल गांधी!

8. राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप : मनोज कुमार और शिव थापा फाइनल में पहुंचे

9. चीन का नया प्लानः ब्रह्मपुत्र के पानी को मोड़ने के लिए बनाएगा हजारों किमी की सुरंग

10. राजस्थान : समाप्त हुआ भूमि समाधि लेने वाले किसानों का आंदोलन

11. अशोक वृक्ष को घर के उत्तर में लगाकर रोज करें जल अर्पित, पड़ेगा चमत्कारिक प्रभाव

12. महादशा से भविष्य में कब क्या होगा , इसका अनुमान भी आप भी लगा पाएंगे

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।