हमारे आस पास कई तरह के लोग रहते  जिनमें से कई अच्छे है तो कई बुरे हैं लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह उठता है कि हम कैसे पहचाने कि कौन सा व्यक्ति बुरा है उसके मन में क्या चल रहा है? उसका स्वभाव कैसा है? और अक्सर कुछ लोग ऐसे होते हैं जो देखते ही समय मन को भा जाते हैं. लेकिन कभी-कभी ऐसा भी होता है जो लोग सूरत से तो अच्छे होते हैं लेकिन मन से चालू होते हैं.

आज के समय में किसी को पहचानना बड़ा ही मुश्किल होता है.

लड़की चालू है या नहीं इसका अंदाजा तो उससे बात करके, दोस्ती करके ही पता लगाया जा सकता है. अक्सर यही देखने को मिलता है कि लड़के खुबसूरत लड़की का चेहरा देखकर ही फिसल जाते हैं और जब उनसे प्यार कर बैठते है तो फिर बाद में उन्हे पछताना पड़ता है.

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार लड़की के गालों को देखकर यह बता सकते हैं कि सामने वाली लड़की का व्यवहार और उसका व्यक्तित्व कैसा है? तो चलिए जानते है कि कैसे हम लड़की के गाल देखकर उसका चरित्र का पता कर सकते हैं. 

जिन लोगों के गाल गुलाबी होते हैं वे प्रकृतिप्रेमी और धैर्यवान होते हैं. जीवन में हर काम सलीके से करना इन्हें पसंद होता है. ये जल्दबाजी में कोई फैसला नहीं लेते. अगर इन्हें कोई कार्य सौंपा जाए तो वे उसे जिम्मेदारी के साथ पूरा करते हैं. दूसरों की मदद करना इनका स्वभाव होता है. कई बार इनमें अहंकार की प्रवृत्ति भी पाई जाती है. जिसके कारण ये स्वयं को दूसरों से श्रेष्ठ समझने लगते हैं.

जिन लोगों के गालों का रंग लाल या अधिक सुर्ख होता है वे अपनी बात मनवाने में यकीन करने वाले, जिद्दी और कुछ क्रोधी होते हैं. इन लोगों में धैर्य नहीं होता और वे किसी का अधिक इंतजार करना पसंद नहीं करते. हालांकि ये अपने काम में निपुण होते हैं लेकिन किसी के आदेशों के अनुसार चलना इनके लिए काफी मुश्किल होता है. 

गालों का रंग प्रायः व्यक्ति के वंश, देश, जलवायु और स्वास्थ्य पर निर्भर करता है. ज्योतिष के अनुसार जिस जातक के गालों का रंग आंशिक सफेदी या पीलापन लिए होता है वे प्रायः उदास और अस्वस्थ रहते हैं. नए काम में उनकी रुचि कम होती है और वे जल्द निराश होते हैं. ऐसे लोग एकांतप्रेमी होते हैं और किसी योग्य व्यक्ति के मार्गदर्शन में ही सफल होते हैं. 

जिन लोगाें के गालों का रंग पीला होता है उनमें अधिकांश विशेषताएं सफेद गाल वाले व्यक्तियों जैसी ही होती हैं. इन्हें भविष्य को लेकर कई आशंकाएं होती हैं और इसके कारण ये जोखिम लेना पसंद नहीं करते. नए विचार पर काम करने से इन्हें हिचक होती है और ये किसी के नियंत्रण में रहकर काम करना ज्यादा सुरक्षित समझते हैं.

पहचानने के अन्य तरीके

यदि छोटी ऊँगली का बीच वाला भाग पहले और आखिरी भाग से बड़ा या लंबा होता है तो ऐसी लडकियाँ बहुत ही केयरिंग होती है . ऐसी लडकिया दूसरो की केयर करने वाली, दूसरो की चिंता रखने वाली और दुसरो के बारे में अधिक सोचने वाली होती है. ऐसी लडकिया दुसरो के बारें में अपने से पहले सोचती है, लेकिन ऐसी लडकियाँ बहुत कम मिलती है.

अगर छोटी ऊँगली का पहला यानी सबसे ऊपर का भाग सबसे लंबा होता है तो ऐसे लडकियों के तरफ लोग ज्यादा आकर्षित होते है, इनकी बात करने के तरीके से लोग प्रभावित हो सकते है ये लडकिया दूसरों का आकर्षण पाने वाली होती है और इनमें दूसरों को अच्छे से और गहराई से समझने की क्षमता होती है.

अगर छोटी ऊँगली का सबसे नीचे वाला भाग सबसे छोटा है तो ऐसी लडकियाँ दुसरे लोगो के प्रति लॉयल रहती है ऐसी लडकियों पर आप आसानी सें भरोसा कर सकतें है. इस प्रकार की लडकियों पर आप आसानी से भरोसा कर सकते है.

कुंडली में दोष है? टेंशन नहीं लें और परामर्श के लिए संपर्क करें:

- पं.प्रदीप मिश्रा शास्त्री

मोबाइल: 94251-61406

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. नोटबंदी और जीएसटी देश के लिए 2 बड़े झटके, अर्थव्यवस्था को तबाह कर दिया : राहुल

2. श्रेयन और अंजलि बने ज़ी टीवी 'सारेगामापा लिटिल चैंप्स 2017' के विजेता

3. अनुच्छेद-35A पर सुनवाई 8 हफ्ते के लिए टली, सरकार ने कहा-नियुक्त किया वार्ताकार

4. जेएनयू व डीयू के कई प्रोफेसर यौन शोषण के आरोपी, फेसबुक पर जारी की सूची

5. सरकार ने करदाताओं को बड़ी राहत, GST रिटर्न दाखिल करने की अवधि बढ़ी

6. महिला हॉकी : एशिया कप में भारत ने चीन को दी मात

7. प्रदीप द्विवेदी: मुकद्दर का सिकंदर बन रहे हैं कांग्रेस नेता राहुल गांधी!

8. राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप : मनोज कुमार और शिव थापा फाइनल में पहुंचे

9. चीन का नया प्लानः ब्रह्मपुत्र के पानी को मोड़ने के लिए बनाएगा हजारों किमी की सुरंग

10. राजस्थान : समाप्त हुआ भूमि समाधि लेने वाले किसानों का आंदोलन

11. अशोक वृक्ष को घर के उत्तर में लगाकर रोज करें जल अर्पित, पड़ेगा चमत्कारिक प्रभाव

12. महादशा से भविष्य में कब क्या होगा , इसका अनुमान भी आप भी लगा पाएंगे

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।