घर की औरतें खास कर बीवियों पर पूरे घर की ज़िम्मेदारी होती है. हम कोई नौकरी करते हैं या कोई अन्य काम तो थक कर ब्रेक ले लेते हैं या छुट्टी ले लेते हैं. लेकिन घर की औरतों को कभी छुट्टी नहीं मिल पाती.  बाकी देशों का तो हम कुछ कह नहीं सकते लेकिन, भारत देश में हमारे घर की औरतें साल के 365 दिन ही लगातार बिना छुट्टी के काम करती हैं. ऐसे में हम औरत को एक नौकरानी नहीं कह सकते बल्कि, औरत तो एक देवी समान पूजनीय इंसान है जो बिना किसी स्वार्थ के सबकी देखभाल का ज़िम्मा उठा लेती है. चाहे आधी रात को एक औरत के बच्चे माँ को आवाज़ दें, वह तब भी उठ कर उनके पास अपनी नींद की प्रवाह किये बिना ही पहुँच जाती है. ऐसा शायद मर्द कभी न कर पाए.

कुल मिला कर यूंह कह लीजिये कि घर की सब्जी से लेकर हर एक चीज़ का ध्यान केवल हमारे घर की औरतें ही रखती हैं. आज हम आपके लिए एक हाउसवाइफ द्वारा लिखी गयी ऐसी चिट्ठी लेकर आये हैं, जिसको पढ़ कर आप लोट पॉट हो जायेंगे. अक्सर आपने अपनी बीवियों से घर के राशन-पानी या सब्जी के लिए लिस्ट बनाते हुए देखा होगा. लेकिन, अगर पढ़ी लिखी बीवी द्वारा वो लिस्ट तैयार की जाए तो क्या कहने हैं. बहरहाल, चलिए जानते हैं आखिर उस चिट्ठी में क्या क्या लिखा था…

हर घर की औरतों को मार्केटिंग की भी ख़ास नॉलेज होती है. बाज़ार में राशन की बात हो या सब्जी जैसे कि भिंडी, प्याज, टमाटर इतिआदि, घर की औरतों को ख़ास ख्याल रहता है. केवल घर की औरतें ही बता सकती है कि उन्हें घर में कितने किलो प्याज या टमाटर या किसी और अन्य चीज़ की जरूरत है. ऐसे में आज हम अआपके लिए एक ऐसी पढ़ी लिखी बीवी की लिस्ट लेकर आये हैं, जिसे पढ़ कर हर कोई हक्का बक्का रह गया है. दरअसल, इस हाउसवाइफ ने अपने पति को मार्किट भेजने से पहले उसको सब्जियों और दूध वगेरा समान की लिस्ट तैयार करके दी. आपको ये जानकार हैरानी होगी कि इस पत्नी ने वो लिस्ट इंग्लिश में कुछ इस ढंग से बनाई कि कोई भी उसको देख कर अपनी हंसी कण्ट्रोल नहीं कर सकता. जैसे फिजिक्स या केमिस्ट्री सब्जेक्ट के बच्चे हर चीज़ के साथ डायग्राम बना कर एक्सप्लेन करते हैं, बिलकुल वैसे ही इस औरत ने भी लिस्ट में हर चीज़ का चित्र बना कर स्पष्टीकर्ण किया.इस लिस्ट को देख कर सभी लोग अपने विचार कमेंट कर रहे हैं और इस तस्वीर को आगे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर रहे हैं. केवल इतना ही नहीं बल्कि, कुछ लोग तो इस तस्वीर से ये भी कह रहे हैं कि इन महाशय की पत्नी को प्रोडक्ट मेनेजर बना देना चाहिए.

जैसे इस पत्नी ने अपने पति के लिए अंग्रेजी में हर सब्जी को चित्र बना कर और उसके आकर के साथ बताया है, उससे ये साफ़ ज़ाहिर होता है कि इनके पतिदेव की यादाश्त कुछ ख़ास अच्छी नहीं है. शायद इसीलिए वह सब्जियों की खरीदारी में उनका आकार, रंग और दिख भूल जाते होंगे और ये मैडम उन्हें याद दिलाने के लिए ऐसी लिस्ट बना देती होंगी. फ़िलहाल इस लिस्ट को लिखने वाली का नाम और पहचान पता नही चल पायी है. लेकिन फिर भी इन दिनों ये लिस्ट सोशल साइट्स पर काफी तेज़ी से वायरल हो रही है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. नोटबंदी और जीएसटी देश के लिए 2 बड़े झटके, अर्थव्यवस्था को तबाह कर दिया : राहुल

2. श्रेयन और अंजलि बने ज़ी टीवी 'सारेगामापा लिटिल चैंप्स 2017' के विजेता

3. अनुच्छेद-35A पर सुनवाई 8 हफ्ते के लिए टली, सरकार ने कहा-नियुक्त किया वार्ताकार

4. जेएनयू व डीयू के कई प्रोफेसर यौन शोषण के आरोपी, फेसबुक पर जारी की सूची

5. सरकार ने करदाताओं को बड़ी राहत, GST रिटर्न दाखिल करने की अवधि बढ़ी

6. महिला हॉकी : एशिया कप में भारत ने चीन को दी मात

7. प्रदीप द्विवेदी: मुकद्दर का सिकंदर बन रहे हैं कांग्रेस नेता राहुल गांधी!

8. राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप : मनोज कुमार और शिव थापा फाइनल में पहुंचे

9. चीन का नया प्लानः ब्रह्मपुत्र के पानी को मोड़ने के लिए बनाएगा हजारों किमी की सुरंग

10. राजस्थान : समाप्त हुआ भूमि समाधि लेने वाले किसानों का आंदोलन

11. अशोक वृक्ष को घर के उत्तर में लगाकर रोज करें जल अर्पित, पड़ेगा चमत्कारिक प्रभाव

12. महादशा से भविष्य में कब क्या होगा , इसका अनुमान भी आप भी लगा पाएंगे

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।