शादी हर किसी के जीवन का सबसे महत्वपूर्ण दिन होता है क्योंकि यह वही दिन है जो आपको अपनी पूरी ज़िन्दगी याद रहने वाला है. हर कोई अपनी शादी से पहले कई चीज़ों का इन्तेज़ाम शुरू कर देता है क्योंकि हर व्यक्ति की इच्छा होती है कि उसकी शादी बेहतरीन तरीके से और बड़े ही धूम-धाम से हो. हालांकि फिर भी शादी से पहले कई बार दुल्हन कुछ ऐसे ज़रूरी काम करना भूल जाती हैं जो उन्हें शादी के दिन याद आते हैं और उस वक़्त पछतावे के सिवा कुछ हाथ नहीं आता. ऐसी ही कई महत्वपूर्ण बातें हम आपको बताने जा रहे हैं जिनका ख्याल आपको अपनी शादी से पहले रखना चाहिए.

शादी से पहले ऊँची एड़ी के जूते में चलने का अभ्यास करना

भारतीय शादियों में ज़्यादातर दुल्हनें अपने ड्रेस के साथ ऊंची हिल्स वाले जूते का चुनव करती हंै, लेकिन शादी के दिन अपने भारी जोड़े के साथ उन्हें पहन कर चल नहीं पाती, कई लड़कियों को ऊंची हिल्स में चलना काफी मुश्किल लगता है और इसलिए उन्हें चाहिए कि वे शादी से पहले ऊंची हिल्स में चलने का अभ्यास कर लें, ताकि वे अपनी शादी के दिन संतुष्ट नज़र आएं और साथ ही भारी कपड़े में हिल्स पहन कर चलते हुए गिरने का खतरा न हो.

धूप में ज़्यादा घूमें

इस बात का ध्यान दूल्हा और दुल्हन दोनों को ही रखना चाहिए कि वह अपनी शादी से पहले धूप में ज़्यादा न घूमें, रंग जैसा भी हो लेकिन धूप से खराब हुई त्वचा निश्चित रूप से अपके शादी के दिन अपके मेकअप और शैली खराब कर देगी.

ब्यूटी पार्लर का जल्द चयन

अपनी शादी से पहले अपने मेकअप के लिए अच्छे ब्यूटी पार्लर का जल्द चयन कर लें, इसके अलावा कोशिश करें कि आप जहां से तैयार होने जा रही हैं उस पार्लर और उसके मेकअप के बारे में आप अच्छी तरह से जानती हों, कई पारलर्स शादी के दिन चेहरे पर भारी मेकअप थोप देते हैं जिस से आप किसी केक से कम नहीं नज़र आतीं, इसलिए कोशिश करें कि शादी के दिन भी कम से कम मेकअप कराएं जिस से अपकी असल खूबसूरती ज़ाहिर हो.

तस्वीरों के लिए अच्छे पोज़

कई बार तस्वीर बनवाते समय हमें खयाल भी नहीं आता कि हम कैसे लग रहे होंगे और कई वर्षों बाद उन तस्वीरों को देखकर बहुत बुरा लगता है, जिसका कारण यह है कि हम गलत तरीके से तस्वीर बनवाते हैं, कोशिश करें कि अपनी शादी से पहले चित्र के लिए ढंग के पोज़ बनाना सीख लें जो आप कार्टून न लगें, और जब भी आप इन चित्रों को देखें तो आप को अपनी शादी के बेहतरीन क्षण याद आ जाएं.

संतुलित आहार खाएं

अपनी सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी है और प्रयास करें कि अपनी शादी से पहले संतुलित आहार का प्रयोग शुरू कर दें ताकि आप फिट रहें और मोटापे से बच सकें.

नींद पूरी करें

नींद हर इंसान के लिए बेहद जरूरी है और अगर आप अपनी शादी के दिन बिल्कुल फरेश दिखना चाहते हैं तो अपनी नींद ज़रूर पूरी करें, नींद पूरी करने का एक और लाभ ये भी है कि आंखों के नीचे काले दाग़ नज़र नही आएंगे.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. नोटबंदी और जीएसटी देश के लिए 2 बड़े झटके, अर्थव्यवस्था को तबाह कर दिया : राहुल

2. श्रेयन और अंजलि बने ज़ी टीवी 'सारेगामापा लिटिल चैंप्स 2017' के विजेता

3. अनुच्छेद-35A पर सुनवाई 8 हफ्ते के लिए टली, सरकार ने कहा-नियुक्त किया वार्ताकार

4. जेएनयू व डीयू के कई प्रोफेसर यौन शोषण के आरोपी, फेसबुक पर जारी की सूची

5. सरकार ने करदाताओं को बड़ी राहत, GST रिटर्न दाखिल करने की अवधि बढ़ी

6. महिला हॉकी : एशिया कप में भारत ने चीन को दी मात

7. प्रदीप द्विवेदी: मुकद्दर का सिकंदर बन रहे हैं कांग्रेस नेता राहुल गांधी!

8. राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप : मनोज कुमार और शिव थापा फाइनल में पहुंचे

9. चीन का नया प्लानः ब्रह्मपुत्र के पानी को मोड़ने के लिए बनाएगा हजारों किमी की सुरंग

10. राजस्थान : समाप्त हुआ भूमि समाधि लेने वाले किसानों का आंदोलन

11. अशोक वृक्ष को घर के उत्तर में लगाकर रोज करें जल अर्पित, पड़ेगा चमत्कारिक प्रभाव

12. महादशा से भविष्य में कब क्या होगा , इसका अनुमान भी आप भी लगा पाएंगे

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।