शरीर का हर अंग जीवन पर प्रभाव डालता है. चाहे वो आंख, नाक, कान या कुछ भी हो.  खासकर नाक को देखकर तो आप आसानी से जान सकते हैं कैसा है आपका स्वभाव. नाक सिर्फ सांस लेने के लिए है तो अपनी इस धारणा को मन से निकाल दीजिए. नाक सिर्फ सांस लेने और सूंघने के काम नहीं आती, बल्कि यह स्वभाव और व्यक्तित्व की पोल भी खोलती है.

समुद्रशास्त्र में बताया गया है कि जिन लोगों की नाक सीधी और लंबी होती है ऐसे व्यक्ति व्यवहार कुशल और नेक दिल होते हैं. जबकि तोते के चोंच के समान नीचे से झुकी हुई नाक वाले व्यक्ति समझदार और भाग्यशाली होते हैं.ऐसे व्यक्ति अपनी योग्यता और ज्ञान से जीवन में सभी प्रकार के भौतिक सुख-साधन प्राप्त कर सकते हैं.

जिनकी नाक लंबी और मोटी होती है, उनकी रूचि सुविधाओं की तरफ अधिक होती है.जबकि ऐसी महिलाएं जिनकी नाक छोटी और आगे से मोटी होती हैं वह रोमांटिक होती हैं. पारंपरिक विवाह की बजाय प्रेम विवाह इन्हें पसंद होता है.

समुद्रशास्त्र के अनुसार जिनकी नाक लंबी होती है वैसी स्त्री सुख-सुविधाओं से भरपूर जीवन जीती हैं. जबकि छोटे नाक वाली महिलाओं का जीवन संघर्षमय होता है. पुरुषों में जिनके नाक के छेद छोटे होते हैं वह भाग्यशाली माने जाते हैं.

सीधी नाक: इस तरह की नाक वाले इंसान बेहद धैर्यवान माने जाते है , ये किसी भी परिस्थिति में भावनाओं में बहते नहीं बल्कि अपने तर्कशील अंदाज़ में उसका सामना करते है.

चपटी नाक : इस तरह की नाक वाले लोग काफी इमानदार और आशावादी होते है. पॉजिटिव विचारों से भरपूर होने की वजह से ये निराश नहीं होते और विफलता से सीख लेते हुए जीवन में आगे बढ़ते रहते है.

ऊपर उठी नाक: इस तरह की नाक वाले लोग काफी मिलनसार और दयालु किस्म के होते है. दूसरों की मदद करने में ये ज्यादा सोचते नहीं पर यही गुण कभी कभी इनके लिए ख़राब साबित होता है क्योंकि लोग अक्सर इनका फायदा आसानी से उठा लेता है.

तीखी नाक: तीखी नाक वाले का ग्रीक नोज भी कहते है. इस नाक वाले लोग बुद्धिमान होने के साथ रोमांटिक भी होते है. इन लोगो को अपनी भावनाओं को जाहिर करने में थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता है.

चोंच के जैसी नाक: इस तरह की नाक वाले लोग थोड़े अड़ियल किस्म के होते है और इस वजह से से कई बार बिना वजह ही परेशानी भी मोल ले लेते है. इनमे द्रढ़ निश्चय का गुण होता है पर गलत चीज़ों में अपने आपको सही मानना इन्हें परेशान करता है.

छोटी नाक: ये लोग कुछ ज्यादा ही मस्तमौला और एनर्जेटिक टाइप के होते है. हालांकि जब इन्हें गुस्सा आता है तो ये काफी तेज और कंट्रोल से बाहर हो जाते है.

बड़ी नाक: इस तरह की नाक वाले लोग काफी चतुर और चालाक किस्म के माने जाते है. हर परिस्थिति को पहले से ही भांप लेने की क्षमता इनके इन लोगों से ज्यादा बुद्धिमान बनती है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. नोटबंदी और जीएसटी देश के लिए 2 बड़े झटके, अर्थव्यवस्था को तबाह कर दिया : राहुल

2. श्रेयन और अंजलि बने ज़ी टीवी 'सारेगामापा लिटिल चैंप्स 2017' के विजेता

3. अनुच्छेद-35A पर सुनवाई 8 हफ्ते के लिए टली, सरकार ने कहा-नियुक्त किया वार्ताकार

4. जेएनयू व डीयू के कई प्रोफेसर यौन शोषण के आरोपी, फेसबुक पर जारी की सूची

5. सरकार ने करदाताओं को बड़ी राहत, GST रिटर्न दाखिल करने की अवधि बढ़ी

6. महिला हॉकी : एशिया कप में भारत ने चीन को दी मात

7. प्रदीप द्विवेदी: मुकद्दर का सिकंदर बन रहे हैं कांग्रेस नेता राहुल गांधी!

8. राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप : मनोज कुमार और शिव थापा फाइनल में पहुंचे

9. चीन का नया प्लानः ब्रह्मपुत्र के पानी को मोड़ने के लिए बनाएगा हजारों किमी की सुरंग

10. राजस्थान : समाप्त हुआ भूमि समाधि लेने वाले किसानों का आंदोलन

11. अशोक वृक्ष को घर के उत्तर में लगाकर रोज करें जल अर्पित, पड़ेगा चमत्कारिक प्रभाव

12. महादशा से भविष्य में कब क्या होगा , इसका अनुमान भी आप भी लगा पाएंगे

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।