नई दिल्ली. कैलिफोर्निया में लॉ की पढ़ाई कर रही राया सरकार के एक फेसबुक पोस्ट से शिक्षा जगत में हड़कंप मच गया. राया सरकार ने फेसबुक पर यौन शोषण के आरोपी कई प्रोफेसर्स के नाम जारी कर दिए थे. इनमें जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय, दिल्ली विश्वविद्यालय, एफटीआईआई और मनिपाल यूनिवर्सिटी जैसे कई विश्वविद्यालयों के प्रोफेसर्स के नाम शामिल हैं. इसके बाद कुछ लोग उसके इस कदम का समर्थन कर रहे हैं तो कुछ लोग सोशल मीडिया पर उससे दुष्कर्म करने की धमकी दे रहे हैं.

महिलाओं के अधिकारों के लिए लिखने के लिए मशहूर राया सरकार का आरोप है कि उन्हें अब सोशल मीडिया पर जान से मारने और दुष्कर्म करने की धमकी मिल रही है. यौन शिकारियों की सूची जारी करने के बाद उन्होंने एक और फेसबुक पोस्ट में लिखा है कि मुझे नफरत से देखा जा रहा है और जान से मारने से लेकर दुष्कर्म करने तक की धमकी मिल रही है. मैंने अपने दूसरे फोल्डर की ओर देखना बंद कर दिया है.

फेसबुक लिंक: 

https://www.facebook.com/RxyaSxrkar/posts/1686281001419245

साथ ही उन्होंने कहा कि हालांकि मुझे कई अन्य प्रतिक्रियाएं भी मिली हैं. वहीं कई पीडि़ताएं अभी भी शांत हैं. राया सरकार ने भारतीय शिक्षा क्षेत्र से जुड़े कुछ लोगों के नाम शेयर किए हैं और उन पर यौन उत्पीडऩ करने का आरोप लगाया है. 

राया सरकार ने यह सूची उस समय जारी की थी, जब हॉलीवुड अभिनेत्रियों की ओर से यौन उत्पीडऩ की बात की गई थी और सोशल मीडिया पर अभियान चल गया था. इस हैशटैग से कई भारतीय महिलाओं ने भी अपनी बात शेयर की थी. साथ ही उन्होंने पहले विश्वविद्यालयों में पढ़ रही महिलाओं से मांग की थी कि वे कभी यौन उत्पीडऩ की शिकार हुई हैं तो बताएं. उसके बाद उन लड़कियों के मैसेज के आधार पर राया ने 68 प्रोफेसर के नाम जारी किए थे.

राया के अनुसार उन्होंने कई बार उत्पीडऩ का सामना किया है. उन्होंने शिक्षकों के नाम जारी करने के साथ ही कई अन्य बातें भी अपने फेसबुक अकाउंट पर लिखी है. हालांकि उनके इस कदम पर उन्हें विरोध का सामना करना पड़ रहा है. कई लोगों को कहना है कि उन्हें नाम जारी करने के बजाय उनके खिलाफ पुलिस में शिकायत करनी चाहिए थी. 

राया सरकार फेसबुक पर काफी एक्टिव हैं. वह लगातार महिलाओं के अधिकारों को लेकर फेसबुक पर पोस्ट करती रहती हैं. उन्होंने इस लिस्ट को लेकर भी कई बार पोस्ट किया है. हाल ही में उन्होंने पोस्ट किया है कि मुझे परेशान न करें और न ही मुझसे जाति पूछें. राया सरकार के 5589 फॉलोअर्स हैं और उनके पोस्ट पर सैंकड़ों लाइक और शेयर भी आते हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. भारत में 431 पाकिस्तानी हिन्दुओं को मिला लंबी अवधि का वीजा, बनवा सकेंगे पैन और आधार कार्ड

2. अब दिल्ली से एक रुपया निकलेगा तो गरीब को 100 पैसे पहुंचेंगे

3. NIA को आदेश, हुर्रियत के गिलानी के प्रति नरम रवैया अपनाए

4. ताज विवाद: राष्ट्र निर्माण सेना ने किया शिव पूजा का ऐलान

5. अंतरिक्ष में दिखी एक रहस्यमयी चीज, वैज्ञानिक भी हैरान

6. अब क्रिकेटरों का भी होगा डोप टेस्ट: खेल मंत्रालय

7. प्रदीप द्विवेदी: मुकद्दर का सिकंदर बन रहे हैं कांग्रेस नेता राहुल गांधी!

8. चीन का नया पैंतरा: शी जिनपिंग ने तिब्बती चरवाहों को कहा- बार्डर के पास घर बनाओ

9. फ्रेंच ओपन: किदांबी श्रीकांत ने जापानी खिलाड़ी निशिमोटो को हराकर जीता खिताब

10. कोहली ने तोड़ा विलियर्स का विश्व रिकॉर्ड, कई दिग्गजों को छोड़ा पीछे

11. 31 अक्टूबर देवउठनी एकादशी के साथ शुभ काम शुरू,अब भी विवाह मुहूर्त में है देरी

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।