नई दिल्ली. अपने अक्सर लोगों को देशों की नागरिकता लेते या मिलते देखा होगा. लेकिन सऊदी अरब पहला ऐसा देश बना है जिसने एक रोबोट को नागरिकता दी है. दरअसल रियाद में एक बिजनेस इवेंट के दौरान जब सोफिया नाम के रोबोट को सऊदी अरब की नागरिकता दी . इस बात की जानकारी  सऊदी अरब की पब्लिक रिलेशन अफेयर्स कमेटी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हेंडल पर दी. सिटिजनशिप मिलने पर रोबोट सोफिया ने शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि ‘मैं इस विशिष्ट गौरव पर काफी सम्मानित महसूस कर रही हूं.  पहली बार रोबोट को सिटिजनशिप से पहचाना जाना ऐतिहासिक है. मैं लोगों के बीच भरोसा बढ़ाने का काम करूंगी.’

आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस को बढ़ावा देने के लिए इस तरह का कदम उठाया गया. वहीं,  हेसन रोबोटिक्स द्वारा बनाए गए इस रोबोट की सबसे खास बात यह है कि यह आपके रोजना के कामों के अलावा आपके सवालों के जवाब भी देता है. इस रोबोट की खासियत बताते हुए बिजनेस रायटर एंड्रू रॉस सोर्किन ने बताया कि जब रोबोटिक्स इंटेलिजेंस की बात होती है तो ब्लेड रनर और टर्मिनेटर जैसी फिल्मों के रोबोट्स लोगों के दिलों-दिमाग में आते हैं पर असल में ऐसा नहीं है. आने वाले समय में फ्यूचर इनवेस्टमेंट के तौर पर रोबोट्स को देखा जाएगा और ये लोगों के जीवन में बड़े बदलाव लायेंगे.

रोबोट को नागरिकता देने पर लोगों की कई प्रतिक्रियाएं आई है कुछ लोगों ने तो इस कदम को लेकर कहा कि"सऊदी में महिलाओं को खुला जीवन जीने का अधिकार नहीं है, लेकिन एक महिला रोबोट को नागरिकता दे दी है." वहीं, कुछ ने तो इस कदम का जमकर मजाक बनाते हुए कहा कि  "बिना बुर्के के महिला रोबोट कैसे सऊदी की सड़कों पर घूमेगी. बुर्के वाली रोबोट को देखना मजेदार होगा."

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. आधार कार्ड को अनिवार्य करने की सीमा बढकर हुई 31 मार्च

2. बिहार: दहेज मुक्त विवाह का देना होगा शपथ पत्र, लिया तो होंगे सरकारी नौकरी से बर्खास्त

3. आरुषि मर्डर केस: सुप्रीम कोर्ट जाएगी हेमराज की विधवा, कहा-हमें नहीं मिला इंसाफ

4. सुल्तान जौहर कप: भारतीय जूनियर टीम ने अमेरिका को 22-0 से रौंदा

5. SBI ने आईएमपीएस चार्जेस में की कटौती, एक हजार के ट्रांजेक्शन पर नहीं देना होगा शुल्क

6. रेलवे ने 25 हजार करोड़ की कमाई के लिए बनाया नया प्लान!

7. आत्महत्या के खिलाफ मुहिम चलाने वाली चर्चित महिला बाइकर की मौत

8. कम्युनिटी पुलिसिंग के लिए बस्तर SP आरिफ को मिला ऑस्कर

9. बंद होगा RCom का वायरलेस बिजनेस, हजारों लोग होंगे बेरोजगार

10. भारत को पछाड़कर चीन ने हासिल किया टेस्ला का प्लांट

11. ऋग्वेद में भी है छठ की चर्चा, भगवान भास्कर को 26 अक्टूबर को देंगे पहला अर्घ्य

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।