दीपावली पर्व की शुरुआत धनतेरस से होती है, इसदिन भगवान धन्वंतरि का जन्म हुआ था भगवान धन्वंतरि अमृतकलश लेकर प्रकट हुए थे अमृत से आदमी अमर हो जाता है कहते है सबसे बड़ा सुख नीरोगी काया है यदि आपका स्वास्थय अच्छा है तो यह सबसे बड़ा धन है यह परम सत्य है रोगी व्यक्ति के लिये सारे भोग व्यर्थ है जो निरोग है वही सब सुख भोग सकता है भगवान धन्वंतरि आयुर्वेद के जनक माने जाते है जिसके द्वारा आदमी प्रक्रति, जलवायु से सामंजस्य बनाकर अपने आपको स्वस्थ रख सकता है स्वस्थ और शक्तिवान व्यक्ति अपने पराक्रम से  धन भी अर्जित कर सकता है इसीलिये अपनी सेहत पर ध्यान दे.

*आयुर्वेद और ज्योतिष

पहले जो आयुर्वेद के जानकार होते थे वे ज्योतिष विद्या के श्रेष्ठ जानकार होते थे समस्त ग्रहनक्षत्र का प्रक्रति तथा जलवायु के बीच सीधा सम्बन्ध है प्रक्रति मां के समान बच्चो को  पालती  है वह समय के अनुसार प्रक्रतिजन्य रोग निवारण हेतु औषधि भी पैदा करती है जिसे अमृत कहा जाता है जिसे पाकर आदमी स्वास्थ व बलवान हो जाता था.

*नाड़ीज्ञान* -

ज्योतिष मॆ तीन नाड़ी का वर्णन आता है आदि मध्य और अंत, सभी प्राणी वर्ग इन तीन नाड़ी मॆ ही समाया है.इन नाड़ी के अनुसार जातक की प्रक्रति होती है, आदि मतलब प्रारम्भ आदि नाड़ी मॆ वात यानी वायु का प्रभाव होता है, मध्य यानी बीच की नाड़ी मॆ पित्त यानी अग्नि का प्रभाव रहता है वही अंत यानी आखरी नाड़ी मॆ कफ यानी जल का प्रभाव होता है आप अपनी जन्मपत्री से स्वयं की नाड़ी जानकर अपना आहार विहार बदलकर खुद को स्वस्थ रख सकते है उदाहरण के लिये आपकी नाड़ी मध्य है यानी आप पर पित्त प्रक्रति यानी अग्नि का विशेष प्रभाव है तब यदि आप  गर्मी मॆ गरम भोजन जैसे गरममसाले, गुड़ जिनकी तासीर गरम है खाने से आपको दस्त छाले हो  सकते है वैद्य की सलाह दवा लेने पर आपकी प्रक्रति यानी स्वास्थय तुरंत ठीक  हो जाता है, हर व्यक्ति को अपनी तासीर की जानकारी होना चाहिये जिससे वह अपनी प्रक्रति के अनुसार खानपान का चयन कर खुद का स्वास्थय सुधार सके जो सबसे बड़ा धन है वरना अस्पताल के चक्कर मॆ लोग बरबाद हो जाते है इसीलिये इस धनतेरस मॆ सही धन क्या है उसे पहचाने.

*राशियों के अनुसार आपका धन*हर व्यक्ति को अपनी राशि के अनुसार अपने आर्थिक स्रोत की जानकारी होना चाहिये.

*मेष* -इस राशि वाले का स्वामी मंगल होता है इसलिये इस राशि को भूमि, अग्नि, सेना, पुलिस, शस्त्र विधुत तथा केमिकल से धन लाभ होता है.

*वृषभ* -इस राशि का स्वामी शुक्र होता है जो की सुंदरता, विलासिता का स्वामी होता है इस राशि वालों को कपडा, सोना -चांदी रत्न, घर के सजावट से जुड़े कार्य पहनावा तथा विलासिता से जुड़े सभी कार्यों से धन आता है.

*मिथुन* -इस राशि का स्वामी बुध वाणी, गणना, संचार का स्वामी होता है ऐसा व्यक्ति टीचर, कोचिंग  मार्केटिंग, एंकरिंग, बेंकिंग कमीशन एजेंट आदि कार्य से धन कमा सकता है.

*कर्क* -इस राशि वालो का स्वामी चंद्र होता है चंद्र का द्रव्य पदार्थ, कला खानपान आदि मॆ विशेष प्रभाव होता है ऐसा व्यक्ति जल, दूध , कला, खानपान से जुड़े कार्य से अच्छा धन अर्जित कर सकता है.

*सिंह*इस राशि का स्वामी सूर्य होता है जो की राज्य व प्रकाश का स्वामी होता है ऐसे लोग प्रकाशन, शिक्, राज्य से जुड़े कार्य से धन अर्जित कर सकते है.

*कन्या* -इस राशि का स्वामी बुध होता है इस राशि वाले को अकाउण्टेण्ट, कोचिंग, मार्केटिंग, सीए आदि कार्यों से धन आता है.

*तुला*इस राशि का स्वामी शुक्र होता है इस राशि वालो को प्रापर्टी, भवन निर्माण, लोहे का कार्य, वाहन उद्योग आदि से अच्छा धन आता है.

*वृश्चिक* -इस राशि का स्वामी मंगल होता है विधुत, अग्नि, भूमि किसानी, सेना, पुलिस आदि के कार्यो से धन प्राप्ति के योग बनते है.

*धनु* -इस राशि का  स्वामि गुरु होता है जिसका धन, धर्म, सलाह खानपान तथा शिक्षा से सम्बंध रहता है इन क्षेत्रों से आपको धन मिल सकता है.

*मकर* -इस राशि का स्वामी शनि होता है जिसका सम्बंध तेल, लोहा सीमेंट, अस्पताल, कोर्ट आदि से होता है आप इस क्षेत्र से धन कमा सकते है.

*कुम्भ* -इस राशि का स्वामी शनि होता है इस राशि के लोग प्रॉपर्टी, वाहन, होटल, सराफा आदि क्षेत्रों से अच्छा धन कमा सकते है.

*मीन* -इस राशि का स्वामी गुरु होता है इस राशि के लोग धर्म, शिक्षा, सलाहाकार आदि के कार्य से अच्छा धन कमा सकते है.

इस धनतेरस मॆ अपने स्वास्थय से जुड़े अच्छी और बुरी चीजों को समझे अपनी राशि के अनुसार धन आगमन के स्त्रोत को पहचाने तथा खुशहाल जीवन जीयें.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. कश्मीर का बिना शर्त भारत में पूर्ण विलय, फिर अनुच्छेद 370 का क्या औचित्य?

2. स्वच्छ सर्वेक्षण 2017 : देश का सबसे स्वच्छ शहर बना मध्य प्रदेश का इंदौर, यूपी का गोंडा सबसे अस्वच्छ

3. EVM मुद्दा : चुनाव आयोग ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, आशंकाओं को किया जाएगा दूर

4. बचपन में जिस स्कूल में पढ़े थे 'बापू' अब वहां लग जाएगा ताला, बनेगा म्यूजियम

5. बिलकिस बानो मामले में 11 आरोपियों को उम्र कैद की सजा

6. प्रॉपर्टी ब्रोकर को RERA, 2016 के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन अनिवार्य, इस तरह करें आवेदन

7. मोदी राज में बाबा रामदेव के आए अच्छे दिन, कमाया जबरदस्त मुनाफा

8. खबरंदाजी : भाजपा भगाओ-देश बचाओ, लेकिन नीतीश को आगे मत लाओ!

9. फिल्म को देखकर 13 साल की लड़की हो गई गर्भवती,अदालत ने सेंसर बोर्ड को समन भेजा

10. आप की उल्टी गिनती शुरू

11. ये पौधे घर की हवा साफ़ करने के साथ काम आयें घर की डैकोरेशन में

12. कृषि आय पर टैक्स न लगा है और न ही लगाया जाएगा: अरुण जेटली

13. मुख्यमंत्री केजरीवाल उनके बताए रस्ते पर नहीं चले इसलिए उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा: अन्ना हजारे

14. राशितत्व अनुसार व्यवसाय का चुनाव करें

15. आयुर्वेद के इस उपचार से बढायें कद

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।